महाराष्ट्र: ऑनलाइन क्लास के लिए नहीं मिला स्मार्टफोन, किशोरी ने की आत्महत्या

कुछ महीनों में देश के अलग-अलग हिस्सों से ऐसी कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं, जहां स्मार्टफोन न होने के चलते छात्र-छात्राओं ने अपनी जान दे दी. (सांकेतिक तस्वीर)
कुछ महीनों में देश के अलग-अलग हिस्सों से ऐसी कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं, जहां स्मार्टफोन न होने के चलते छात्र-छात्राओं ने अपनी जान दे दी. (सांकेतिक तस्वीर)

No Smartphone for online class: महाराष्ट्र के सतारा में एक छात्रा ने ऑनलाइन कक्षा के लिए स्मार्टफोन न मिलने के चलते आत्महत्या कर ली.

  • भाषा
  • Last Updated: September 30, 2020, 4:38 PM IST
  • Share this:
पुणे. महाराष्ट्र (Mahrashtra) के सतारा (Satara) जिले की कराड़ (Karad) तहसील में एक किशोरी ने ऑनलाइन कक्षा (Online Classes) के लिए स्मार्टफोन (Smarthphone) नहीं मिलने को लेकर कथित तौर पर आत्महत्या (Suicide) कर ली. पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि यह घटना कराड़ शहर से दस किलोमीटर दूर जिले के ओंद गांव में पिछले हफ्ते हुई.

कराड़ ताल्लुका पुलिस थाने के निरीक्षक के एम धूमल ने कहा कि किशोरी की श्रमिक मां ने बताया कि वह नौवीं कक्षा में पढ़ती थी और ऑनलाइन कक्षाओं के लिये उसने स्मार्टफोन खरीदने के लिये कहा था. फोन दिलाने का वादा करने के बावजूद उसने घर में छत से फंदा लगा लिया. धूमल ने बताया कि पुलिस को मौके से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है और इस संबंध में हादसे से हुई मौत का मामला दर्ज किया गया है.

ये भी पढ़ें- जज बोले- बाबरी की घटना अचानक हुई थी, फोटो से गुनहगार नहीं ठहरा सकते, पढ़ें फैसले की बड़ी बातें



कोरोना के प्रकोप के चलते ऐसी घटनाओं में इजाफा
बता दें कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते लगाए गए लॉकडाउन (Lockdown) के बाद से ही छात्र ऑनलाइन कक्षा में पढ़ रहे हैं. संक्रमण के प्रसार को कम करने के लिए सरकार के आदेश पर फिलहाल सभी स्कूल-कॉलेजों को बंद रखा गया है. ऐसे में छात्रों की पढ़ाई का जरिया स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप है. बीते कुछ महीनों में देश के अलग-अलग हिस्सों से ऐसी कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं, जहां स्मार्टफोन न होने के चलते छात्र-छात्राओं ने अपनी जान दे दी.

शनिवार को ही तेलंगाना में एक इंटरमीडिएट की छात्रा ने स्मार्टफोन न होने के चलते सुसाइड कर लिया था. कुछ दिन पहले हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से ऐसी ही घटना सामने आई थी जहां छात्रा ने मोबाइल फोन न होने के चलते जहरीले पदार्थ का सेवन किया जिसके बाद उसकी मौत हो गई. इससे पहले पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले में ऑनलाइन कक्षाओं के लिए स्मार्टफोन खरीदने में असमर्थ होने से दुखी होकर कॉलेज के 20 वर्षीय छात्रा ने आत्महत्या कर ली.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज