लाइव टीवी

कांग्रेस का फडणवीस पर पलटवार- पूर्व CM ने अपराधियों को बचाया उन्हें बोलने का कोई अधिकार नहीं

News18Hindi
Updated: January 16, 2020, 5:08 PM IST
कांग्रेस का फडणवीस पर पलटवार- पूर्व CM ने अपराधियों को बचाया उन्हें बोलने का कोई अधिकार नहीं
महाराष्ट्र सरकार में मंत्री बालासाहेब थोराट ने देवेंद्र फडणवीस पर गंभीर आरोप लगाए हैं.

महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष और उद्धव सरकार में मंत्री बालासाहेब थोराट (Balasaheb Thorat) ने आरोप लगाया कि कि पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Ex-CM Devendra Fadanvis) ने न सिर्फ एक और अपराधी मुन्ना यादव को बचाया बल्कि उसे सरकारी बोर्ड में जगह भी दी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2020, 5:08 PM IST
  • Share this:
मुंबई. शिवसेना सांसद संजय राउत (Shivsena MP Sanjay Raut) ने बुधवार को दावा किया था कि भूतपूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी अंडरवर्ल्ड डॉन करीम लाला से मिलने के लिए मुंबई आया करती थीं. अब महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष और उद्धव सरकार में मंत्री बालासाहेब थोराट (Balasaheb Thorat) ने राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Ex-CM Devendra Fadanvis) पर गंभीर आरोप लगाए हैं.

थोराट ने कहा है कि अंडरवर्ल्ड डॉन फडणवीस से मिलने के लिए वर्षा आया करते थे. थोराट ने कहा कि उन्होंने न सिर्फ एक और अपराधी मुन्ना यादव को बचाया बल्कि उसे सरकारी बोर्ड में जगह भी दी. थोराट ने कहा कि फडणवीस को इस मामले में बोलने का कोई भी नैतिक अधिकार नहीं है.



संजय राउत ने वापस लिया बयानथोराट ने कहा कि संजय राउत ने भारत रत्न इंदिरा जी गांधी को लेकर दिया गया अपना बयान वापस ले लिया है. यह विवाद यहीं पर खत्म होता है. लेकिन भविष्य में, राउत को अपने वरिष्ठ नेताओं का सम्मान करते हुए ऐसे गैरजिम्मेदाराना और गैरजरूरी बयान देने से बचना चाहिए, यह बिल्कुल भी स्वीकार नहीं करना चाहिए.

थोराट ने कहा इंदिरा जी गांधी करिश्माई राष्ट्रीय नेता थीं. 1975 में उन्होंने मुंबई के क्राइम वर्ल्ड की कमर तोड़ दी थी. तस्करी के रैकेट को भी ध्वस्त कर दिया था और सभी अपराधियों करीम लाला, हाजी मस्तान, युसुफ पटेल को कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जेल की सलाखों के पीछे डाल दिया था.

फडणवीस ने दिया आरोपों का जवाब
बालासाहेब थोराट के इस ट्वीट का देवेंद्र फडणवीस ने जवाब दिया है फडणवीस ने कहा है कि मैंने कभी अंडरवर्ल्ड को संरक्षण नहीं दिया.  मुन्ना यादव नागपुर नगर निगम से 3 बार चुने गए नगरसेवक हैं. आप संजय राउत द्वारा दिए गए बयान में मौजूद तथ्यों से इस तरह ध्यान नहीं भटका सकते. कांग्रेस पार्टी को करीम लाला के साथ उसके रिश्ते को लेकर जवाब देना होगा.



इससे पूर्व फडणवीस ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की गैंगस्टर करीम लाला से मुलाकात की शिवसेना नेता संजय राउत की टिप्पणी को लेकर उठे विवाद के बीच सवाल उठाया था कि क्या कांग्रेस को ‘‘मुम्बई के अंडरवर्ल्ड से पैसा मिलता था?’’.

फडणवीस ने उठाए थे ये सवाल
भाजपा नेता देवेन्द्र फडणवीस ने यह सवाल भी किया कि क्या (उस समय) यह राज्य में ‘‘राजनीति के अपराधीकरण’’ की शुरुआत थी और क्या कांग्रेस ने मुम्बई में हमला करने वालों का ‘‘ साथ ’’ दिया था. भाजपा नेता ने कांग्रेस नेतृत्व से राउत के बयान पर सफाई मांगते हुए कहा कि उनकी पार्टी ऐसे ‘‘आरोपों’’ पर चुप क्यों है.

उन्होंने कहा, ‘‘संजय राउत ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बारे में एक बड़ा खुलासा किया. वह मुम्बई क्यों आती थी और क्या कांग्रेस को मुम्बई के अंडरवर्ल्ड से पैसा मिलता था? क्या यह राज्य में राजनीति के अपराधीकरण की शुरुआत थी?’’

पूर्व मुख्यमंत्री ने यह भी पूछा कि क्या उन दिनों कांग्रेस को चुनाव जीतने के लिए बाहुबल की जरूरत थी? फडणवीस ने राउत को यह कहते हुए उद्धृत किया कि अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा शकील और दाऊद इब्राहिम तय करते थे कि 'पुलिस आयुक्त कौन होगा, साथ ही 'मंत्रालय' (राज्य सचिवालय) में नियुक्ति भी...'

ये भी पढ़ें-
ANALYSIS: क्‍यों सोनिया गांधी नहीं कर पाईं 2004 जैसी विपक्षी एकता का करिश्‍मा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महाराष्ट्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2020, 4:39 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर