लाइव टीवी

Fact-Checked: बॉम्बे हाई वाटर्स में विशाल जीवों के तैरने का वीडियो वायरल, जानें क्या है हकीकत?
Maharashtra News in Hindi

News18Hindi
Updated: April 6, 2020, 3:19 PM IST
Fact-Checked: बॉम्बे हाई वाटर्स में विशाल जीवों के तैरने का वीडियो वायरल, जानें क्या है हकीकत?
व्हेल प्रजातियों को दुनिया में अपने अस्तित्व का खतरा है.

कथित तौर पर बॉम्बे हाई ऑयलफील्ड के एक कार्यकर्ता मोबाइल से ये वीडियो लिया गया है. लेकिन, इसका लोकेशन बॉम्बे हाई है या नहीं, इसकी अभी तक पुष्टि नहीं हो पाई है.

  • Share this:
नई दिल्ली. सोशल मीडिया का मिजाज भी दिलचस्प है. यहां कब कौन सी चीज़ वायरल हो जाए, कहा नहीं जा सकता. एक तरफ जहां कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन है और लोग घरों में रहने को मजबूर हैं. दूसरी ओर सोशल मीडिया पर एक व्हेल की फोटो तेजी से वायरल हो रही है. बॉम्बे हाई के पानी में एक नहीं, बल्कि पांच व्हेल तैरते हुए दिख रहे हैं. ऐसे में News18 ने इस वायरल हो रहे वीडियो के पीछे के सच्चाई जानने की कोशिश की. आइए जानते हैं क्या है व्हेल के इस वीडियो की हकीकत.

किसने लिया ये वीडियो?
कथित तौर पर बॉम्बे हाई ऑयलफील्ड के एक कार्यकर्ता मोबाइल से ये वीडियो लिया गया है. लेकिन, इसका लोकेशन बॉम्बे हाई है या नहीं, इसकी अभी तक पुष्टि नहीं हो पाई है. वीडियो एक गहरे समुद्र के पानी के नीचे एक विशालकाय समुद्री जीव की झलक दिखाई देती है. जब व्हेल आती है तो बैकग्राउंड में एक शख्स को 'डायनासोर-डायनासोर' चिल्लाते हुए सुना जा सकता है.

किसने शेयर किया है वीडियो?



@anshumig नाम के ट्विटर हैंडल से इस वीडियो को शेयर किया गया है. सिर्फ कुछ घंटों में इसे 41,000,000 से अधिक बार देखा जा चुका है. वीडियो के साथ ट्विटर पोस्ट एक हजार लाइक्स के करीब पहुंच गया. पोस्ट करने के कुछ ही घंटों में 300 से ज्यादा रीट्वीट भी हो गए.





इसके बाद सौरव सान्याल नाम के यूजर ने इस वीडियो को रि-ट्वीट करते हुए लिखा, 'हैरानी, ​​हैरानी! इस वीडियो को देखते रहिए, जो मुंबई के तट से कोई 161 किमी दूर बॉम्बे हाई पर काम करने वाले किसी व्यक्ति द्वारा साझा किया गया है.'

फैक्ट चेक में क्या निकला?
वीडियो बेशक आकर्षक है, लेकिन ये बॉम्बे हाई वाटर्स का नहीं है. ये वीडियो बॉम्बे हाई ऑयलफ़ील्ड के पास कहीं और शूट किया गया था. ओएनजीसी के अनुसार, ऑफशोर इंस्टॉलेशन में मोबाइल फोन की अनुमति नहीं है, इसलिए बॉम्बे हाई में ओएनजीसी इंस्टॉलेशन के पास वीडियो रिकॉर्ड नहीं किया गया था.

क्या है हकीकत?
असल में वीडियो में दिख रहे जीव डायनासोर नहीं थे, लेकिन कुबड़ा व्हेल थे. हंपबैक व्हेल बड़ी प्रजातियों में से एक है, जिसकी लंबाई 12-16 मीटर और लंबाई लगभग 25-30 टन होती है. हंपबैक व्हेल में लंबे पेक्टोरल पंख और एक नोंकदार सिर के साथ एक आकर्षक शरीर का आकार होता है. इसलिए इसे डायनासोर समझ लिया गया.

ये भी पढ़ें: अब बच्चा पैदा करने के लिए नहीं होगी मां की जरूरत! जानिए कैसे

दस्ताने पहनने के बावजूद कैसे तेज़ी से फैल सकते हैं जर्म्स?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महाराष्ट्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 6, 2020, 3:19 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading