अपना शहर चुनें

States

महाराष्ट्र में वॉटर स्पोर्ट्स और टूरिस्ट स्पॉट्स को इन शर्तों के साथ शुरू करने की मिली अनुमति

मुंबई में नाइट लॉकडाउन जारी रहेगा.  (File Pic)
मुंबई में नाइट लॉकडाउन जारी रहेगा. (File Pic)

महाराष्ट्र सरकार की एक अधिसूचना में कहा गया है, ' वॉटर स्पोर्ट्स, नौकविहार सहित अन्य जल गतिविधियां और कार्य करने की अनुमति दी जाएगी. बशर्ते कि वह जगह कंटेनमेंट जोन से बाहर हो.'

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 23, 2020, 1:26 PM IST
  • Share this:
मुंबई. कोरोनो वायरस के नए स्ट्रेन (Coronavirus Strain) की खबरों के बीच महाराष्ट्र सरकार ने बुधवार को अपने लॉकडाउन प्रतिबंधों को कम कर दिया. सरकार ने वॉटर स्पोर्ट्स, नौका विहार, मनोरंजन पार्क और इनडोर मनोरंजन गतिविधियों की अनुमति दे दी. राज्य सरकार ने भी कंटेनमेंट क्षेत्रों के बाहर पर्यटन स्थलों को फिर से खोलने की अनुमति दी है.

महाराष्ट्र सरकार की एक अधिसूचना में कहा गया है, ' वॉटर स्पोर्ट्स, नौकविहार सहित अन्य जल गतिविधियां और कार्य करने की अनुमति दी जाएगी. बशर्ते कि वह जगह कंटेनमेंट जोन से बाहर हो.' यही एसओपी गृह विभाग द्वारा जारी किया जाएगा.


नगरपालिका क्षेत्रों में मंगलवार रात से 5 जनवरी तक कर्फ्यू
पोर्ट विभाग भारत सरकार द्वारा जारी एसओपी को ध्यान में रखेगा. कहा गया कि मनोरंजन / अम्यूज़्मन्ट पार्क जहां इनडोर मनोरंजन गतिविधियां, पर्यटन स्थल और इसी तरह के स्थान शामिल हैं, को शुरू करने की अनुमति दी जाएगी.



उस के लिए एसओपी पर्यटन विभाग द्वारा जारी किया जाएगा. सरकार ने नागरिकों से कोविड -19 को रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और एहतियात के सभी नियमों का पालन करने का आग्रह किया है. इस बीच राज्य के नगरपालिका क्षेत्रों में मंगलवार रात से 5 जनवरी तक कर्फ्यू लगा दिया गया है. हालांकि, आवश्यक सेवाओं और वस्तुओं को नाइट कर्फ्यू के दायरे से बाहर रखा गया है.

महाराष्ट्र सरकार ने यूरोप, पश्चिम एशिया, दक्षिण अफ्रीका से आने वालों के लिए एसओपी जारी किया
वहीं ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया प्रकार सामने आने के बाद एहतियात के तौर पर महाराष्ट्र सरकार ने यूरोप, पश्चिम एशिया और दक्षिण अफ्रीका से आने वाले यात्रियों के लिए मानक संचालन प्रक्रिया जारी की है.

सरकार द्वारा सोमवार को जारी परिपत्र के अनुसार, ‘हवाईअड्डे के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को बताया जाए कि उक्त जगहों से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को कोरोना वायरस के नए प्रकार के कैरियर के रूप में देखा जाए और उनसे उसी हिसाब से निपटा जाए.’ परिपत्र में कहा गया है कि इन देशों से आने वाले सभी यात्रियों को 14 दिन के सशुल्क संस्थागत आइसोलेशन में रहना अनिवार्य है. इन जगहों से आने वाले किसी भी यात्री को होम आइसोलेशन की अनुमति नहीं होगी.

सरल तरीके से मनाएं क्रिसमस का त्योहार 
कोरोना वायरस संकट के मद्देनजर राज्य के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने लोगों से अनुरोध किया है कि वे सरल तरीके से क्रिसमस का त्योहार मनाएं.

सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश के अनुसार, क्रिसमस के अवसर पर चर्च में अधिकतम 50 लोगों की उपस्थिति में प्रार्थना सभा की जाए. अन्य नियमों के अलावा पुणे सहित महाराष्ट्र के अनेक क्षेत्रों में 22 दिसंबर से पांच जनवरी तक रात्रिकालीन कर्फ्यू (रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक) लगाया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज