Mumbai Rains Live Update: मुंबई में 8 जुलाई तक भारी बारिश का पूर्वानुमान, रत्नागिरी-रायगढ़ में रेड अलर्ट

Mumbai Monsoon Rain IMD Alert Live News: महाराष्ट्र में जगबुड़ी, वशिष्ठी, शास्त्री, सोनावी, काजली, कोडावली, मुचकुंडी और बावनदी नदियां सोमवार सुबह से खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. मौसम विभाग ने मुंबई के अलावा, ठाणे, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, पुणे, बीड, लातूर, जालना, परभणी और कई अन्य क्षेत्रों के लिए भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

मुंबई: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में हो रही लगातार बारिश के कारण कई इलाके जलमग्न हो गए हैं. सड़कें तालाब बन गई हैं. अंडरपास और सबवे में पानी भर गया है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक मुंबई में शुक्रवार तक बारिश के आसार हैं. एनडीआरएफ की 5 टीमों को रेस्क्यू के लिए उतारा है. पिछले 24 घंटे में मुंबई में 95.81 मिमी बारिश दर्ज की गई हैं. पूर्वी और पश्चिमी उपनगरों में क्रमश 115.09 मिमी और 116.73 मिमी बारिश दर्ज की गई. महाराष्ट्र में कोंकण तट पर कई नदियां, विशेष रूप से रत्नागिरी जिले में, खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं, जिससे निचले इलाकों में बाढ़ आ गई है.

खेड़ तहसील में जगबुड़ी नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. यहां के निवासियों को इलाका खाली करने का निर्देश दिया गया है. राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के एक अधिकारी के अनुसार, एनडीआरएफ ने कोंकण क्षेत्र के चिपलून में डॉग स्क्वायड के साथ अपनी टीम को तैनात किया है. स्थानीय प्रशासन ने बताया कि जगबुड़ी, वशिष्ठी, शास्त्री, सोनावी, काजली, कोडावली, मुचकुंडी और बावनदी नदियां सोमवार सुबह से खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. मंगलवार की सुबह भारी बारिश के कारण मुंबई में लोकल ट्रेन सेवाएं 10 से 15 मिनट की देरी से चल रही थीं, जिसके कारण हजारों यात्रियों को समय पर अपने कार्यस्थल पर पहुंचने के लिए संघर्ष करना पड़ा.

मुंबई में पानी आपूर्ति करने वाले 7 जलस्रोतों का वाटर लेवल बढ़ा
मौसम विभाग ने ठाणे, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, पुणे, बीड, लातूर, जालना, परभणी और कई अन्य क्षेत्रों के लिए भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मुंबई में पानी की आपूर्ति करने वाले 7 जल स्रोतों में पानी का भंडार 13 प्रतिशत पर पहुंच गया है, जो पिछले सप्ताह तक 11 प्रतिशत था. नगर निगम के अधिकारियों ने कहा कि भारी बारिश के बाद जलस्तर और बढ़ने की संभावना है. आईएमडी द्वारा मुंबई में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसका मतलब है कि आने वाले दिनों में भारी बारिश होगी. कोंकण क्षेत्र में भी 8 जुलाई तक भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है.

मुंबई और महाराष्ट्र की स्थिति पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की नजर
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने अधिकारियों को निगरानी रखने और एनडीआरएफ के दस्तों को तैयार रखने का निर्देश दिया है. महाराष्ट्र मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा, ‘राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश के मद्देनजर सीएम एकनाथ शिंदे ने मुख्य सचिव मनुकुमार श्रीवास्तव के साथ चर्चा की और सभी संबंधित जिलों के संरक्षक सचिवों को निगरानी रखने और स्थिति को नियंत्रित करने का निर्देश दिया.’

अधिक पढ़ें ...
05 Jul 2022 14:52 (IST)

एनडीआरएफ की दो टीमों को मुंबई के कोल्हापुर में तैनात किया गया

मांग के अनुसार आज घाट क्षेत्रों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी होने के बाद एनडीआरएफ की दो टीमों को मुंबई के कोल्हापुर में तैनात किया गया है: एनडीआरएफ

05 Jul 2022 14:20 (IST)

IMD Rain Alert in Mumbai: मुंबई में 5,7 और 8 जुलाई को भारी बारिश होगी, रत्नागिरी और रायगढ़ के लिए रेड अलर्ट

आईएमडी के जयंत सरकार ने बताया कि महाराष्ट्र के कई क्षेत्रों में स्थितियां बारिश के अनुकूल हैं. अगले 5 दिनों में महाराष्ट्र में व्यापक बारिश होने की उम्मीद है. छिटपुट इलाकों में भारी से बहुत बारिश। घाट क्षेत्रों में भी अच्छी बारिश होने की उम्मीद है. मुंबई में 5,7 और 8 जुलाई को भारी बारिश होगी। रत्नागिरी और रायगढ़ के लिए रेड अलर्ट.

05 Jul 2022 14:17 (IST)

Rains pound Mumbai: मुंबई और कोंकण में कई इलाके जलमग्न

अधिकारियों ने मंगलवार को यहां बताया कि देश की वाणिज्यिक राजधानी मुंबई, तटीय कोंकण और राज्य के अन्य हिस्सों में कल रात से भारी बारिश हुई है, जिससे कई कस्बों, गांवों में पानी भर गया है. सड़क और रेल यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने व्यक्तिगत रूप से निगरानी करते हुए सभी जिलों को हाई अलर्ट पर रखा है और लगातार बारिश जारी रहने के कारण संवेदनशील क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को स्थानांतरित करने सहित सभी तर​ह की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है.

05 Jul 2022 14:14 (IST)

Maharashtra News: वशिष्ठ और जगबुदी जैसी प्रमुख नदियों में जलस्तर काफी बढ़ गया है

भूस्खलन या पहाड़ी इलाकों के आसपास और नदियों के किनारे या अरब सागर के आसपास रहने वाले ग्रामीणों को हाई अलर्ट पर रखा गया है, क्योंकि वशिष्ठ और जगबुदी जैसी प्रमुख नदियों में बाढ़ आ गई है और कुछ क्षेत्रों में यह खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. कुंडलिका नदी भी खतरे के निशान को पार कर चुकी है, जबकि अंबा, सावित्री, पातालगंगा, उल्हास और गड़ी नदियां खतरे के निशान के करीब बह रही हैं.

05 Jul 2022 14:11 (IST)

Rains in Maharashra: महाराष्ट्र में कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं

पालघर, ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग के अन्य तटीय जिलों में भी भारी बारिश हुई है. इन क्षेत्रों की कई बड़ी और छोटी नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. चिपलुन, वैभववाड़ी, अंबेट, खेड़, पोलादपुर जैसे अन्य कई शहरी इलाको में पानी भर गया है. सड़क यातायात बंद है. रत्नागिरी जिले समेत पश्चिमी घाट के अन्य कुछ क्षेत्रों में पहाड़ों से पत्थर खिसकने की सूचना मिली.

05 Jul 2022 14:08 (IST)

एनडीआरएफ, एसडीआरएफ समेत अन्य एजेंसियां अलर्ट पर

राज्य सरकार विभिन्न क्षेत्रों में मानसून की स्थिति पर नजर रखे हुए है और एनडीआरएफ, एसडीआरएफ समेत अन्य आपदा एजेंसियों की टीमों को अल्प सूचना पर तैनात करने के लिए हाई अलर्ट पर रखा है.

05 Jul 2022 14:06 (IST)

Mumbai Weather News LIVE: मौसम विभाग ने मुंबई में भारी बारिश की भविष्यवाणी की

आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले चार दिनों के लिए मुंबई और तटीय महाराष्ट्र में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है, साथ ही ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. आईएमडी-पुणे के प्रमुख के.एस. होसलीकर ने कहा कि गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक और केरल का पूरा पश्चिमी तट बहुत भारी से भारी बारिश की संभावना के साथ घने बादलों से आच्छादित है, और तटीय क्षेत्रों के साथ-साथ मध्य और पश्चिमी महाराष्ट्र के लिए अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है.

05 Jul 2022 14:05 (IST)

Maharashtra Rains: शाम 4 बजे बीएमसी आपदा नियंत्रण कक्ष का दौरा करेंगे CM शिंदे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे शाम 4 बजे बीएमसी आपदा नियंत्रण कक्ष का दौरा करेंगे. मुंबई में बारिश की चेतावनी के मद्देनजर सीएम बीएमसी के आपदा नियंत्रण कक्ष में जाकर तैयारियों का जायजा लेंगे.

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें