लाइव टीवी

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! रेलवे के तोड़े नियम तो ऐसे उठा ले जाएंगे 'यमराज'

News18Hindi
Updated: November 8, 2019, 1:43 PM IST
यात्रीगण कृपया ध्यान दें! रेलवे के तोड़े नियम तो ऐसे उठा ले जाएंगे 'यमराज'
रेलवे ने इन फोटो को सोशल मीडिया पर किया शेयर

ये तस्वीरें मुंबई की हैं, जहां एक यमराज रेलवे पटरियों से गुजरने वाले लोगों को उठा कर ले जा रहा है. रेलवे ने बताया कि अगर लोग नियमों का पालन नहीं करेंगे, तो यमराज उन्हें उठा ले जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 8, 2019, 1:43 PM IST
  • Share this:
मुंबई. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने पैदल चलकर रेलवे ट्रैक पार करने वाले लोगों को सबक सिखाने का दिलचस्प तरीका अपनाया है. रेलवे की तमाम चेतावनी और कार्रवाई के बावजूद लोग रेलवे ट्रैक पर चलकर एक से दूसरे प्लेटफॉर्म पर पहुंचते हैं. ऐसे लोगों को जागरूक बनाने और हादसों को रोकने के लिए पश्चिम रेलवे ने आरपीएफ के साथ मिलकर 'यमराज' को तैनात किया है. ये 'यमराज' ट्रैक पर चलने वाले लोगों को कंधे पर उठाकर अपने साथ ले जा रहे हैं.

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर इसकी कुछ तस्वीरें और वीडियो शेयर की हैं. ये तस्वीरें मुंबई की हैं, जहां एक यमराज रेलवे पटरियों से गुजरने वाले लोगों को उठा कर ले जा रहा है. रेलवे ने बताया कि अगर लोग नियमों का पालन नहीं करेंगे, तो यमराज उन्हें उठा ले जाएगा.



इन तस्‍वीरों में एक शख्स को यमराज के गेटअप में देखा जा सकता है. एक दूसरी फोटो में यमराज को रेलवे ट्रैक पार करने वाले युवक को अपने कंधे पर उठाकर ले जाते हैं. रेलवे ने यह समझाने की कोशिश की गई है कि अगर आप गलत तरीके से ट्रैक पार करते हैं, तो किसी भी समय हादसे का शिकार हो सकते हैं.



रेलवे ने इन तस्वीरों के साथ नोट लिखा है कि अन्नधिकृत रूप से पटरी पार न करें, यह जालेवा हो सकता है. अगर आप इस तरह से पटरी को पार करते हैं तो सामने यमराज खड़े हैं. मुंबई के पश्चिम रेलवे और आरपीएफ ने मिलकर यमराज के द्वारा जागरूकता फैलाने वाला संदेश दिया है.


Loading...

वैसे यमराज (Yamraj) का नाम आते ही लोगों को लगता है 'प्राण हरने वाला', लेकिन भारतीय रेलवे का यह यमराज लोगों के प्राणों की रक्षा कर रहा है.



रेलवे मंत्रालय (Railway Ministry) ने एक वीडियो भी जारी किया है, जिसमें एक व्यक्ति पटरियों से गुजरता दिख रहा है. यमराज इसे पहले सबक सिखाते हैं फिर उठाकर अपने कंधे पर ले जाते हैं.


रेल मंत्रालय ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक गप्पू भाइया बड़े महान कार्टून का वीडियो जारी किया, जिसमें बताया गया है कि आज कल लोग सेल्फी लेने में इतना गुम हो जाते हैं कि अपनी जान जोखिम में डाल देते हैं.

ये भी पढ़ेंं: महाराष्ट्र LIVE: सरकार बनाने की कोशिशों के बीच फडणवीस आज दे सकते हैं इस्तीफा 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 8, 2019, 8:19 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...