लाइव टीवी

आडवाणी, जोशी लड़ सकते हैं राष्ट्रपति चुनाव, बाधा नहीं बनेगा कोर्ट का फैसला

ओम प्रकाश | News18India.com
Updated: April 19, 2017, 4:37 PM IST
आडवाणी, जोशी लड़ सकते हैं राष्ट्रपति चुनाव, बाधा नहीं बनेगा कोर्ट का फैसला
Image Source: PTI

जब तक कोई दोषी साबित न हो जाए तब तक उसे अदालत निर्दोष मानती है. इसलिए आडवाणी, जोशी के लिए चुनाव लड़ने पर कोई रोक नहीं लग सकती.

  • Share this:
बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में बुधवार को आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले से लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी के राष्ट्रपति चुनाव लड़ने पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

दोनों नेता इस पद की दौड़ में बताए जा रहे हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि चाहें तो वे चुनाव लड़ सकते हैं. आपराधिक साजिश का मुकदमा जरूर चलेगा लेकिन अभी कोर्ट ने उन्हें दोषी नहीं सिद्ध किया है.

बाबरी विध्वंस मामले में आडवाणी, जोशी और उमा पर चलेगा क्रिमिनल केस

संविधान विशेषज्ञ सुभाष कश्यप के मुताबिक जैसा लोग कह रहे हैं ऐसा कुछ नहीं है. जब तक कोई दोषी साबित न हो जाए तब तक उसे अदालत निर्दोष मानती है. वह इनोसेंट माना जाता है. इसलिए इन दोनों नेताओं के किसी चुनाव लड़ने पर कोई रोक नहीं लग सकती.

murli manohar joshi
murli manohar joshi


सुप्रीम कोर्ट के वकील पद्मश्री ब्रह्मदत्त  का कहना है कि यदि किसी के खिलाफ कोई शिकायत है, एफआईआर है, केस चल रहा है तो यह उसे चुनाव लड़ने से रोकने के लिए काफी नहीं है.

मौजूदा समय में अपराधियों के चुनाव लड़ने पर रोक नहीं है. उसी स्थिति में रोक है, जब वह अदालत से दो वर्ष से ज्यादा की सजा के साथ दंडित हो जाए.जब केंद्रीय वित्‍त मंत्री अरुण जेटली से यह सवाल पूछा गया कि क्‍या सुप्रीम कोर्ट के फैसले से आडवाणी की राष्ट्रपति उम्मीदवारी पर असर पड़ेगा तो उन्‍होंने कहा कि, ' राष्‍ट्रपति  चुनावों को  लेकर बेवजह की अटकलबाजी  की  जा रही है.'

अयोध्या विवाद: पढ़ें- कब-कब, क्या-क्या हुआ?

मालूम हो कि बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने 1992 बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में बड़ा फैसला देते हुए कहा है कि लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती पर आपराधिक साजिश का मुकदमा चलाया जाएगा.

Uma_Bharti_NW18_090417
uma bharti


बाबरी विध्वंस मामले में सभी 13 आरोपियों पर धारा 120 बी के तहत आपराधिक मामला चलाया जाएगा. साथ ही इस मामले की सुनवाई कर रहे जजों का ट्रांसफर तब तक नहीं होगा जब तक सुनवाई पूरी नहीं हो जाती.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 19, 2017, 4:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर