अपना शहर चुनें

States

चक्रवात फानी : ओडिशा में डेढ़ करोड़ लोग हुए प्रभावित, 37 ने गंवाई जान

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रवक्ता संग्राम मोहापात्रा
राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रवक्ता संग्राम मोहापात्रा

आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने जारी किए आंकड़े, बताया- 5.8 लाख घर हो गए बर्बाद

  • Share this:
चक्रवात फानी को लेकर केंद्र व राज्य सरकारों ने काफी तैयारी की थी. लोगों इससे ज्यादा प्रभावित ना हों उसका पूरा प्रयास किया गया था. लेकिन ये तूफान लाखों लोगों के जीवन को हमेशा के लिए प्रभावित कर गया. प्रभाव ऐसा कि अब ना उनके पास घर हैं, ना रोजगार का साधन और ना ही वे अपने जिनको यह तूफान लील गया. अब राज्य सरकार ने इस संबंध में आंकड़े जारी किए हैं जो चौंकाने वाले हैं.

ये भी पढ़ें- दिल्ली में BJP को बड़ा झटका, SADD ने कांग्रेस को समर्थन देने का किया ऐलान

लाखों लोग प्रभावित
राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रवक्ता संग्राम महापात्रा ने बताया कि इस तूफान से प्रभावित करीब 155 ब्लॉक खाली करवाए गए. इस दौरान करीब 1.48 करोड़ लोगों को अपने घरों को या तो छोड़ना पड़ा या फिर वे किसी न किसी तरह इस तूफान से प्रभावित रहे.
लाखों का आसरा टूटा


महापात्रा ने बताया कि इस तूफान ने करीब 5.8 लाख घर बर्बाद कर दिए. कई घर इस कदर क्षतिग्रस्त हुए हैं कि उनका पूरी तरह से दोबारा निर्माण करना पड़ेगा. वहीं नष्ट होने वाले ज्यादातर घर कच्चे हैं या फिर तट के नजदीक हैं.

ये भी पढ़ें: यूपी शिक्षक भर्ती: SC से योगी सरकार को झटका, सीबीआई जांच मामले पर नोटिस

37 लोगों की मौत
महापात्रा के अनुसार अभी तक मरने वालों की संख्या 37 पहुंच चुकी है, जबकि कई लोग घायल हैं. जानकारी के अनुसार अभी मृतकों की संख्या बढ़ सकती है.

धर्मेंद्र प्रधान ने किया दौरा
फानी से प्रभावित ओडिशा के इलाकों का मंगलवार को केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दौरा किया. इस दौरान उन्होंने तूफान पीड़ितों से मुलाकात की. इस दौरान धर्मेंद्र प्रधान राहत बचाव केंद्रों में भी गए और लोगों से मिले.

क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज