Assembly Banner 2021

ओडिशा में पकड़ा गया 1 करोड़ रुपये कीमत का सांप का जहर, 6 लोग गिरफ्तार

1 लीटर सांप का जहर बरामद किया गया है. (Pic- ANI)

1 लीटर सांप का जहर बरामद किया गया है. (Pic- ANI)

इन लोगों ने किसी के साथ 10 लाख रुपये में इस जहर (Snake Venom) का सौदा किया था. लेकिन इसकी अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कुल कीमत 1 करोड़ रुपये है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 28, 2021, 10:59 AM IST
  • Share this:
भुवनेश्‍वर. ओडिशा (Odisha) के भुवनेश्‍वर में वन विभाग की टीम को बड़ी कामयाबी मिली है. टीम ने सांप के जहर (Snake Venom) की तस्‍करी करने वाले एक बड़े रैकेट का पर्दाफाश किया है. इस दौरान टीम ने करीब 1 लीटर सांप का जहर बरामद किया है. साथ ही 6 लोगों को भी गिरफ्तार किया है. वन विभाग की टीम के मुताबिक इस जहर की अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कीमत करीब 1 करोड़ रुपये आंकी गई है.

डिस्ट्रिक्‍ट फॉरेस्‍ट ऑफिसर अशोक मिश्रा ने जानकारी दी है कि इन सभी 6 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. इनसे 1 लीटर सांप का जहर बरामद किया गया है. गिरफ्तार लोगों में एक महिला भी शामिल है. उनके मुताबिक यह महिला बालासोर की रहने वाली है. आरोपियों के पास से पांच-पांच मिलीलीटर की पांच शीशी भी बरामद हुई हैं.

अशोक मिश्रा ने जानकारी दी है कि इन लोगों ने किसी के साथ 10 लाख रुपये में इस जहर का सौदा किया था. लेकिन इसकी अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कुल कीमत 1 करोड़ रुपये है. डीएफओ के अनुसार 1 लीटर जहर एकत्र करने में करीब 200 कोबरा का इस्‍तेमाल किया जाता है.

गिरफ्तार किए गए सभी लोगों के खिलाफ वाइल्‍डलाइफ प्रोटेक्‍शन एक्‍ट 1972 के अंतर्गत संगीन धाराओं में केस दर्ज किया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज