भारत में महज 110 दिनों में एक हजार से बढ़कर 10 लाख हुए COVID-19 के केस

भारत में महज 110 दिनों में एक हजार से बढ़कर 10 लाख हुए COVID-19 के केस
देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है.

अमेरिका (America) में 10 लाख कोरोना (Corona) संक्रमित 28 अप्रैल को ही हो गए थे, जबकि ब्राजील (Brazil) में 19 जून को कोरोना संक्रमितों की संख्या 10 लाख पहुंची थी. वहीं भारत (India) की बात करें तो 17 जुलाई को कोरोना मरीजों का आंकड़ा 10 लाख को पार कर गया.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत (India) में जिस तेजी से कोरोन वायरस (Coronavirus) के मामले बढ़ रहे हैं उसको देखते हुए आगे आने वाले समय में स्थिति के और भयावह होने की आशंका जाहिर की गई है. भारत अब दुनिया का तीसरा ऐसा देश बन गया है, जहां कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 10 लाख को पार कर गई है. अमेरिका (America) में 10 लाख कोरोना संक्रमित 28 अप्रैल को ही हो गए थे. जबकि ब्राजील (Brazil) में 19 जून को कोरोना संक्रमितों की संख्या 10 लाख पहुंची थी जबकि भारत की बात करें तो 17 जुलाई को कोरोना मरीजों का आंकड़ा 10 लाख को पार कर गया.

अमेरिका में एक हजार से 10 लाख कोरोना मरीज पहुंचने में केवल 49 दिन का समय लगा था ज​बकि ब्राजील में 91 दिन में एक हजार से 10 लाख मरीज पहुंचे थे. भारत की बात करें तो यहां पर 10 लाख मरीज पहुंचने में 110 दिन का समय लगा है. बता दें कि दुनियाभर में जब कोरोना की शुरुआत हुई तो भारत में इसका असर बेहद कम था. एक मार्च को भारत दुनिया में कोरोना के मामले में 38वें स्थान पर था जबकि 1 अप्रैल को यह 35वें स्थान पर आ गया. कोरोना के बढ़ते मामलों ने एक मई को भारत को दुनिया में 16वें स्थान पर पहुंचा दिया. इसके बाद एक जून को 7वें स्थान पर पहुंच गया. 17 जुलाई को 10 लाख कोरोना केस आने के साथ ही भारत दुनिया में तीसरे स्थान पर पहुंच गया.

भारत में 30 जनवरी को कोरोना वायरस संक्रमण का पहला केस आया था.




जनसंख्या के लिहाज से देखें तो चीन के बाद भारत दूसरे नंबर पर आता है. भारत में इस समय 130 करोड़ की जनसंख्या है. ऐसे में 10 लाख की आबादी से इन कोरोना के आंकड़ों की तुलना करें तो अभी 0.07 फीसदी जनसंख्या ही कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. जनसंख्या के लिहाज से कोरोना संक्रमित मरीजों को देखें तो भारत से ज्यादा खराब स्थिति इटली, जर्मनी और फ्रांस ​की दिखाई देती है. बता दें कि अमेरिका में इस समय 37 लाख कोरोना के मामले हैं. अमेरिका की जनसंख्या 33 करोड़ के आसपास है. इस लिहाज से देखें तो अमेरिका में कुल जनसंख्या का 1.13 फीसदी हिस्सा कोविड-19 से संक्रमित हैं.
लॉकडाउन के बीच कोरोना का हाल


इसे भी पढ़ें :- Coronavirus India: 24 घंटे में आए 34,884 नये मामले, 671 लोगों की हुई मौत

मृत्युदर के मामले में भारत कई देशों से बेहतर
भारत में अब तक कोरोना वायरस से 25 हजार से अधिक लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी है. देश में कोरोना वायरस से होने वाली मौत की दर 2.5 फीसदी है. ये दर इटली, अमेरिका, ब्राजील, फ्रांस और स्पेन जैसे बड़े देशों से काफी कम है. इन देशों में कोरोना से होने वाली मौत की दर 9 फीसदी तक है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज