महज 12 दिनों में 18 लाख लोग आए कोरोना की चपेट में, पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

लगातार कोरोना के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. (फाइल फोटो)

लगातार कोरोना के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. (फाइल फोटो)

Top 10 News: आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 19, 2021, 6:34 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) की रोजाना दर पिछले 12 दिनों में दोगुनी होकर 16.69 फीसदी हो गई है जबकि साप्ताहिक संक्रमण दर (Covid 19 in India) पिछले एक महीने में 13.54 फीसदी तक पहुंच चुकी है. उधर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) की 5.4 करोड़ खुराक मांगी हैं. आइए एक नज़र डालते हैं देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर...

1. देश पर भारी पड़े 12 दिन, 18 लाख से अधिक हुए कोरोना के सक्रिय केस

>>दस राज्यों - महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, केरल, गुजरात, तमिलनाडु और राजस्थान में नए मामलों में से 78.56 फीसदी मामले दर्ज किए गए.

>>मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया, ‘‘रोजाना संक्रमण की दर पिछले 12 दिनों में आठ फीसदी से बढ़कर 16.69 फीसदी हो गई है. राष्ट्रीय साप्ताहिक संक्रमण दर 3.05 प्रतिशत से बढ़कर 13.54 प्रतिशत हो गई है.’’
(यहां पढ़ें पूरी खबर)

2. ममता बनर्जी ने PM मोदी को लिखा चिट्ठी, कोरोना वैक्‍सीन और ऑक्सीजन को लेकर मांगी मदद

>>पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कोरोना वायरस वैक्सीन की 5.4 करोड़ खुराक मांगी हैं.



>>इसके साथ ही बंगाल की मुख्यमंत्री ने रेमडेसिविर और तोसिलीजुमैब (Tocilizumab) दवा और मेडिकल ऑक्सीजन की सप्लाई भी जल्द से जल्द करने की मांग की है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

3. मनमोहन सिंह ने लिखा PM मोदी को पत्र, कोरोना से लड़ने के लिए दिए 5 अहम सुझाव

>> पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी देश में खराब हो रहे कोरोना महामारी के हालात पर चिंता जाहिर की है. इसके साथ ही उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी पत्र लिखा है.

>>इसमें उन्‍होंने कोरोना से लड़ने के लिए अहम सुझाव दिए हैं. उन्‍होंने कहा है कि कोरोना से निपटने के लिए देश में टीकाकरण को बढ़ाने की जरूरत है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

4. कोविड से जंग में केंद्र की 2 बड़ी घोषणाएं, स्वास्थ्य व्यवस्थाएं सुधारने का किया वादा

>>भारत कोरोना वायरस के सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है. इस बीच स्वास्थ्य सेवाओं में कमी को लेकर बहस खड़ी हो गई है. खबरें आ रही हैं कि मरीजों को अस्पतालों में बिस्तर नहीं है.

>>ऑक्सीजन और रेमडेसिविर (Remdesivir) की कमी जैसी कई बातें सामने आईं. ऐसे में सरकार ने दो बड़ी बातें कही हैं. सरकार ने पहले ऑक्सीजन प्लांट  और पूरे हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर बड़ी घोषणाएं की हैं.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

5. बिहार में कोविड मरीजों के इलाज के लिए फीस तय, निजी अस्पतालों पर कसेगी नकेल

>>बिहार में लगातार बढ़ते कोविड संक्रमण के साथ-साथ अस्पतालों में अव्यवस्था की खबरें भी आ रही हैं. खासकर प्राइवेट हॉस्पिटल में मरीजों से मनमानी फीस वसूलने की शिकायतें लगातार स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन को मिल रही है.

>>इन शिकायतों को लेकर स्वास्थ्य विभाग अब एक्शन में आ गया है. विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने सभी जिलों के लिए श्रेणी तय कर वहां के निजी अस्पतालों में कोविड मरीजों के इलाज के लिए शुल्क भी तय कर दिया है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

6. देश में राष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करें, कोविड-19 पर कपिल सिब्बल की PM मोदी से अपील

>>कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीसे राष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करने की अपील की.

>>पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कोविड-19 के तेजी से बढ़ते मामलों के मद्देनजर निर्वाचन आयोग से अपील की कि वह चुनावी रैलियों पर रोक लगाए. सिब्बल ने ट्वीट किया, ‘लोगों के स्वस्थ होने की तुलना में कोविड-19 संक्रमण अधिक तेजी से फैल रहा है.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

7. रियल टाइम डाटा से लैस हाेंगे जीएसटी अधिकारी, बिना ई-वे के चलने वाले वाहनाें काे तुरंत कर सकेंगे ट्रेस

>>केंद्र सरकार एक ऐसे सिस्टम पर काम कर रही है, जिसमें जीएसटी अधिकारियाें काे रियल टाइम डाटा उपलब्ध कराया जाएगा, जहां वाहन बिना ई-वे बिल्स (E-Way Bills) के घूम रहे हाेंगे. इस सिस्टम के साथ जीएसटी अधिकारी ऐसे ट्रकाें काे टाेल प्लाजा पर राेक कर चैकिंग कर सकेंगे.

>> टैक्स ऑफिसर्स काे ऐसी एनालिसिस रिपाेर्ट उपलब्ध करवाई जाएगी जिसमें अधिकारी यह देख सकेंगे कि जिन मामलाें में ई-वे बिल है लेकिन वाहनाें का मूवमेंट नहीं है जिससे सर्कुलर ट्रेडिंग (इनपुट टैक्स क्रेडिट के उपयाेग के लिए फर्जी बिक्री साैदा दिखाने की धाेखाधड़ी) के मामले सामने आ सकेंगे, साथ ही कर चाेराें की पहचान करने के लिए ई-वे बिल के रिसाइकलिंग हुए बिल की जानकारी भी हाेगी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

8. कबीर बेदी की आत्मकथा Stories I Must Tell... को लॉन्च करेंगी प्रियंका चोपड़ा

>> दिग्गज एक्टर कबीर बेदी की आगामी ऑटोबायोग्राफी 'स्टोरीज आई मस्ट टेल: द इमोशनल लाइफ ऑफ द एक्टर' को प्रियंका चोपड़ा  द्वारा लॉन्च किया जाएगा.

>>कबीर की बुक लॉन्च के लिए प्रियंका लंदन से वर्चुअल तरीके से जुड़ेंगी, जिसका प्रीमियर एक मनोरंजन पोर्टल और कबीर के सोशल मीडिया पर 19 अप्रैल को शाम 6.30 बजे होगा.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

9. शिखर धवन के दम पर दिल्ली की धमाकेदर जीत, अंक तालिका में दूसरे नंबर पर पहुंची

>>शिखर धवन ने आईपीएल में दूसरा अर्धशतक लगाया. दिल्ली कैपिटल्स से खेल रहे धवन ने पंजाब किंग्स के खिलाफ 92 रन की पारी खेली.

>>उनकी इस पारी के दम पर दिल्ली को दूसरी जीत मिली. पंजाब ने पहले खेलते हुए 4 विकेट पर 195 रन बनाए. जवाब में दिल्ली ने लक्ष्य को 18.2 ओवर में 4 विकेट पर हासिल कर लिया. इस तरह से दिल्ली ने मैच 6 विकेट से जीत लिया.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

10. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने लगाई जीत की 'हैट्रिक', केकेआर पर भारी पड़े डिविलियर्स-मैक्सवेल

>>इंडियन प्रीमियर लीग 2021 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का शानदार प्रदर्शन जारी है. रविवार को चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में बैंगलोर ने कोलकाता को 38 रनों से हरा दिया.

>>पहले बल्लेबाजी करते हुए बैंगलोर ने 204 रनों का विशाल स्कोर बनाया, जवाब में कोलकाता की टीम 8 विकेट पर 166 रन ही बना पाई और लक्ष्य हासिल नहीं कर सकी.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज