NGT के निशाने पर पटाखा, जानिये देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

बिहार चुनाव के नतीजे आज.
बिहार चुनाव के नतीजे आज.

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) की मतगणना मंगलवार को होगी. आइये जानते हैं देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 10, 2020, 6:54 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) में अधिकांश एक्जिट पोल (Exit Polls) में राजद नेता तेजस्वी यादव (RJD Leader Tejashwi Yadav) के नेतृत्व में पांच दलों के महागठबंधन (Mahagathbandhan) को जीत हासिल होने का पूर्वानुमान व्यक्त किये जाने के बीच मंगलवार को मतगणना होगी. नेशनल ग्रीन ट्रिब्‍यूनल (NGT) ने पटाखा को लेकर बड़ा फैसला दिया है. NGT ने दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में 30 नवंबर तक के लिए पटाखों पर रोक लगा दी है. इसका मतलब यह हुआ कि इस दीपावली (Deepawali) पर लोग आतिशबाजी नहीं कर सकेंगे.

1. Bihar Election Results: चौथी बार CM बनेंगे नीतीश या तेजस्वी को मिलेगी सत्ता की कमान, चुनावी दंगल का काउंटडाउन शुरू
बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) में अधिकांश एक्जिट पोल (Exit Polls) में राजद नेता तेजस्वी यादव (RJD Leader Tejashwi Yadav) के नेतृत्व में पांच दलों के महागठबंधन (Mahagathbandhan) को जीत हासिल होने का पूर्वानुमान व्यक्त किये जाने के बीच मंगलवार को मतगणना होगी. राज्य में मतगणना 38 जिलों के 55 मतगणना केंद्रों पर होगी और इसके परिणाम नीतीश कुमार सरकार का भविष्य तय करेंगे. नीतीश कुमार पिछले 15 वर्षो से बिहार के मुख्यमंत्री हैं. यहां पढ़ें पूरी खबर

2. NGT का बड़ा फैसला: दिल्‍ली-एनसीआर में इस दिवाली नहीं छोड़ सकेंगे पटाखा, 30 नवंबर तक आतिशबाजी पर रोक
नेशनल ग्रीन ट्रिब्‍यूनल (NGT) ने पटाखा को लेकर बड़ा फैसला दिया है. NGT ने दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में 30 नवंबर तक के लिए पटाखों पर रोक लगा दी है. इसका मतलब यह हुआ कि इस दीपावली (Deepawali) पर लोग आतिशबाजी नहीं कर सकेंगे. इसके साथ ही NGT ने अन्‍य राज्‍यों के लिए भी अहम व्‍यवस्‍था दी है. ट्रिब्‍यूनल ने अपने अपने आदेश में कहा कि जिन राज्‍यों में वायु प्रदूषण या एयर क्‍वालिटी ठीक है, वहां 30 नवंब तक पटाखा छोड़ा जा सकता है. ट्रिब्‍यूनल ने इसके साथ ही यह भी कहा कि खराब AQI वाले शहरों में इस अवधि तक आतिशबाजी प्रतिबंधित रहेगी.


यहां पढ़ें पूरी खबर

3. Coronavirus: देश में कोरोना केस 85 लाख के पार, 24 घंटे में मिले 45903 नए मरीज, 490 की मौत
Coronavirus Outbreak in India Latest Updates: देश में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या 85 लाख के पार हो गई है. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 45 हजार 903 नए मरीज मिले. इस दौरान 490 लोगों की जान गई. 24 घंटे में 48 हजार 405 लोग अस्पताल से डिस्चार्ज हुए. कोरोना के अब तक 85 लाख 53 हजार 657 केस हो चुके हैं. अब तक 79 लाख 17 हजार 373 लोग रिकवर हो गए हैं, जबकि संक्रमण से अब तक 1 लाख 26 हजार 611 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.
यहां पढ़ें पूरी खबर

4. PM का आह्वान: वोकल फॉर लोकल के साथ #Local4Diwali को भी करें प्रमोट
दीवाली (Diwali 2020) से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आत्मनिर्भर भारत के संकल्प के तहत स्थानीय उत्पादों (Local Products) के इस्तेमाल पर जोर दिया है. उन्होंने एक ट्वीट कर कहा-मेरा आग्रह है कि वोकल फॉर लोकल के साथ ही #Local4Diwali को भी खूब प्रमोट करें. इससे स्थानीय पहचान तो मजबूत होगी ही, जो लोग ये सामान बनाते हैं, उनकी दिवाली भी रोशन हो जाएगी. मेरे देश के लोग जो पसीना बहा रहे हैं, कुछ न कुछ नया कर रहे हैं, उनका हाथ थामना हम सबका दायित्व है.
यहां पढ़ें पूरी खबर

5. महबूबा मुफ्ती के फिर विवादित बोल, कहा- नौकरी नहीं मिलेगी तो बंदूक उठाएंगे जम्मू-कश्मीर के युवा
जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) ने सोमवार को भड़काऊ बयान देते हुए राज्य में बंदूक उठाने वालों का समर्थन किया. महबूबा मुफ्ती ने कहा कि जब नौकरी नहीं होगी तो यहां के लड़के बंदूक ही उठाएंगे. राज्य में खिसकती सियासी जमीन पर अपनी बौखलाहट दिखाते हुए पीडीपी अध्यक्ष ने कहा, '370 (Article 370) हटाने के बाद बीजेपी की मंशा जम्मू-कश्मीर की जमीन और नौकरी छीनने की है. 370 डोगरा संस्कृति को बचने के लिए था. चाहे मुल्क का झंडा हो या जम्मू कश्मीर का झंडा...वह हमें संविधान ने दिया था. बीजेपी ने हमसे वह झंडा छीन लिया.'
यहां पढ़ें पूरी खबर

6. छठ महापर्व: श्रद्धालुओं को इस बार शर्तों के साथ घाट पर पूजा करने की मिल सकती है अनुमति
बिहार में इस बार का चुनाव त्योहारों के मौसम में संपन्‍न हुआ है. ऐसे में सभी की नजरें मंगलवार को होने वाले मतगणना के बाद दीपावली और छठ महापर्व पर टिकी है. बिहार में कोरोना वायरस के बढ़ते ग्राफ को लेकर छठ पर फिलहाल सरकार ने कोई फैसला नहीं लिया है, लेकिन ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि लोग घाट पर जाकर भी छठ का व्रत कर सकेंगे. इस कड़ी में पटना में जिला प्रशासन ने स्थानीय प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक की जिसमें कोरोना काल में छठ कैसे किया जाए इस पर विचार-विमर्श किया गया.
यहां पढ़ें पूरी खबर

7. ड्रग्स केस: अर्जुन रामपाल के घर पर NCB का छापा, ड्राइवर को हिरासत में लिया
सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput Death Case) के केस में ड्रग्स ऐंगल (Drugs Connection in Bollywood) से जांच कर रहे नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने सोमवार को एक्टर अर्जुन रामपाल (Arjun Rampal) के मुंबई स्थित घर पर छापा मारा है. एनसीबी की एक टीम ने अर्जुन रामपाल के घर और दफ्तर में सर्च ऑपरेशन किया. एनसीबी सूत्रों के अनुसार, अर्जुन रामपाल के ड्राइवर को हिरासत में ले लिया गया है. बता दें कि ड्रग्स केस में कई बड़े स्टार के साथ अर्जुन रामपाल का नाम भी उछल चुका है.
यहां पढ़ें पूरी खबर

8. बॉलीवुड निर्माताओं की याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट ने दो टीवी न्यूज चैनलों से मांगा जवाब
दिल्ली उच्च न्यायालय (Delhi High Court) ने बॉलीवुड (Bollywood) के प्रमुख निर्माताओं (filmmakers) की ओर से ‘रिपब्लिक टीवी’ और ‘टाइम्स नाउ’ को कथित तौर पर ‘गैर जिम्मेदाराना और अपमानजनक टिप्पणियां’ करने या प्रकाशित करने से रोकने के अनुरोध वाली याचिका पर मीडिया घरानों से सोमवार को जवाब मांगा.
यहां पढ़ें पूरी खबर

9. खेल जगत को बड़ा झटका, दिल का दौरा पड़ने से दिग्‍गज भारतीय खिलाड़ी का निधन
भारत और मोहन बागान (mohun bagan) के पूर्व डिफेंडर सत्यजीत घोष (satyajeet ghosh) ने सोमवार को दुनिया को अलविदा कह दिया. सोमवार को उनका बंदेल के उनके निवास पर दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वह 62 बरस के थे. घोष के पारिवारिक सूत्रों ने इसकी जानकारी दी. उनके परिवार में पत्नी और एक बेटी है.
यहां पढ़ें पूरी खबर

10. Women’s T20 Challenge: ट्रेलब्लेजर्स ने तोड़ा सुपरनोवाज का सपना, पहली बार जीता खिताब
स्‍मृति मंधाना की अगुआई वाली ट्रेलब्लेजर्स ने लगातार तीसरी बार सुपरनोवाज का महिला टी20 चैलेंज (T20 Challenge) का खिताब जीतने का सपना तोड़ दिया. ट्रेलब्‍लेजर्स ने सुपरनोवाज को 16 रनों से हराकर पहली बार खिताब जीत लिया. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए ट्रेलब्‍लेजर्स ने कप्‍तान मंधाना की शानदार पारी के दम पर निर्धारित ओवर में 8 विकेट पर 118 रन बनाकर सुपरनोवाज के सामने सम्‍मानजनक स्‍कोर रखा. मगर हरमनप्रीत कौर की सुपरनोवाज इस स्कोर के सामने ही लड़खड़ा गई. ट्रेलब्‍लेजर्स के गेंदबाजों ने हरमनप्रीत के बल्‍लेबाजों की मैदान पर एक न चलने दी और निर्धारित ओवर में सात विकेट पर 102 रन पर ही रोक दिया. कप्‍तान हरमनप्रीत ने अपनी टीम के लिए सबसे ज्‍यादा 30 रन बनाए. सलमा खातून ने 18 रन देकर 3 विकेट, दीप्ति शर्मा ने 9 रन पर दो विकेट लिए. जबकि सोफी को एक सफलता मिली.
यहां पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज