उत्तर-पूर्व भारत में भूकंप के झटके, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक क्लिक में

सिक्किम-नेपाल बॉर्डर पर महसूस किए गए भूकंप के झटके

Top 10 News: आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:
    नई दिल्ली. असम, बिहार और पश्चिम बंगाल में सोमवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर ऑफ सेसिमोलॉजी के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.4 मापी गई. उधर कोरना पर काबू पाने के लिए महाराष्ट्र, पंजाब और छत्तीसगढ़ में एक्सपर्ट्स की 50 टीमें तैनात की गई हैं. इस बीच ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने कहा कि वह एक पैर से बंगाल जीतेंगी और भविष्य में दोनों पैरों से दिल्ली जीतेंगी. आईए एक नज़र डालते हैं देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर.....

    1. सिक्किम, असम, बिहार और पश्चिम बंगाल में 5.4 तीव्रता के भूकंप के झटके
    >>असम, बिहार और पश्चिम बंगाल में सोमवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर ऑफ सेसिमोलॉजी के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.4 मापी गई.
    >> रात आठ बज कर 49 मिनट पर आए भूकंप का केन्द्र भारत-भूटान सीमा के पास 10 किलोमीटर की गहराई में था.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    2. कोरोना पर काबू पाने के लिए एक्शन में केंद्र, महाराष्ट्र-छत्तीगढ़-पंजाब भेजी 50 टीमें
    >> कोरोना की बेलगाम रफ्तार के मद्देनजर अब केंद्र सरकार ने उन राज्यों में केंद्रीय टीमें भेजी हैं जहां पर महामारी का प्रकोप बहुत ज्यादा है.
    >>इसी क्रम में महाराष्ट्र, पंजाब और छत्तीसगढ़ में एक्सपर्ट्स की 50 टीमें तैनात की गई हैं. महाराष्ट्र के 30 जिलों, छत्तीसगढ़ के 11और पंजाब के 9 जिलों में केंद्रीय टीमें तैनात होंगी. कोरोना के रोजाना बढ़ते मामलों और मौत के आंकड़ों को देखते हुए टीमें रवाना की गई हैं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    3. मैं एक पैर से बंगाल जीतूंगी और दोनों पैरों से दिल्ली: ममता बनर्जी
    >>पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने हुगली के देबानंदपुर में एक बार फिर हुंकार भरी. उन्होंने कहा कि वह एक पैर से बंगाल जीतेंगी और भविष्य में दोनों पैरों से दिल्ली जीतेंगी.
    >>हाल ही में ममता बनर्जी ने सभी विपक्षी पार्टियों को लेटर लिख एकजुट होने के लिए कहा था. उन्होंने राष्ट्रीय स्तर के गैर भाजपा नेताओं को पत्र लिखकर केंद्र की भाजपा सरकार की कथित जनविरोधी नीतियों के खिलाफ एकजुट होकर संयुक्त रूप से लड़ने का आह्वान किया था.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    4. अनिल देशमुख ने गृहमंत्री पद से दिया इस्‍तीफा, मुंबई के पूर्व CP परमबीर सिंह ने लगाया था वसूली का आरोप
    >>मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह के आरोपों में घिरे महाराष्‍ट्र  के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है.
    >> देशमुख ने मुख्यमंत्री को दिए अपने इस्तीफे में कहा है कि बॉम्बे हाईकोर्ट के आदेश के बाद उनका गृह मंत्री के पद पर बने रहना उचित नहीं है इसलिए वह अपना इस्तीफा सौंप रहे हैं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    5. कोरोना की दूसरी लहर के चलते कई राज्यों में स्कूल बंद, ऑनलाइन पढ़ाई का निर्देश
    >>महाराष्ट्र, पंजाब और दिल्ली समेत कई राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर विद्यालयों को बंद करने की घोषणाएं हुई हैं या कक्षाओं को आगे स्थिति की समीक्षा तक बंद कर दिया गया है.
    >>केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार सुबह आठ बजे जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में संक्रमण के रिकॉर्ड एक लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    6.CM ठाकरे का PM मोदी को पत्र- 25 साल से ऊपर के लोगों को टीका लगाने मांग की
    >>महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर 25 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना टीकाकरण की अनुमति देने का अनुरोध किया है.
    >>मुख्यमंत्री ने कोविड-19 टीकाकरण के लिए योग्य 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों को अनुमति देने के उनके प्रस्ताव को स्वीकार करने के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद भी दिया है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    7.दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे ब्रिज के आर्क का काम हुआ पूरा, जल्‍द कन्‍याकुमारी से पहुंच पाएंगे श्रीनगर

    >>जम्‍मू के रियासी में चिनाब नदी पर बनाए जा रहे दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल चिनाब ब्रिज  के आर्क का काम सोमवार को पूरा कर लिया गया.
    >>28,660 मीट्रिक टन स्‍टील से बने इस ब्रिज के आर्क पर 5.30 मीटर का आखिरी मेटल पीस (सेगमेंट) जोड़े जाने के साथ ही आर्क का काम पूरा हो गया.



    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    8. कोरोना के कहर से फिसला बाजार, सेंसेक्स 870 अंक लुढ़का
    >> देशभर में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों का असर बाजार पर देखने को मिल रहा है. सोमवार को कारोबार में सेंसेक्स 1400 अंक फिसल गया है, लेकिन दिन के आखिरी कारोबार में हल्की रिकवरी देखने को मिली है.
    >>ट्रेड के बाद सेंसेक्स (BSE Sensex) 870.51 अंकों की गिरावट के साथ 49,159.32 के लेवल के पर क्लोज हुआ है. इसके अलावा निफ्टी इंडेक्स (Nifty 50) 229.55 अंक यानी 1.54 फीसदी टूटकर 14,637.80 के लेवल पर बंद हुआ है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    9. IPL: वानखेड़े में अब रात 8 बजे के बाद प्रैक्टिस कर पाएंगे खिलाड़ी, सरकार से मिली अनुमति
    >>दुनियाभर में फैले घातक कोविड-19 वायरस का साया इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के 14वें सीजन पर भी पड़ा है.
    >>अब  महाराष्ट्र सरकार ने खिलाड़ियों को रात 8 बजे के बाद प्रैक्टिस करने की अनुमति दे दी है. कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित मुंबई में आईपीएल मैचों के आयोजन का रास्ता भी इस फैसले के बाद साफ हुआ है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)

    10. पंजाब ने जिस खिलाड़ी को 5.25 करोड़ में खरीदा था, कोच कुंबले को उसमें दिखती है पोलार्ड की झलक
    >>पंजाब किंग्स फ्रेंचाइजी के डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट ऑपरेशंस अनिल कुंबले  ने टीम के युवा बल्लेबाज शाहरुख खान की तारीफ की है.
    >>उन्होंने कहा कि शाहरुख में उन्हें वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर कायरान पोलार्ड की झलक नजर आती है. कुंबले मुंबई इंडियंस  के नेट्स में पोलार्ड को गेंदबाजी कर चुके हैं और उनका मानना है कि शाहरुख के अंदर भी कैरेबियाई ऑलराउंडर जैसी काबिलियत है.

    (यहां पढ़ें पूरी खबर)