यास ने मचाई तबाही, कोविन में शामिल हुई स्‍पूतनिक, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

यास तूफान ने मचाई तबाही.

यास तूफान ने मचाई तबाही.

ओडिशा और पश्चिम बंगाल में आए यास चक्रवात से लेकर देश में कोरोना वायरस की वैक्‍सीन के टीकाकरण तक, जानिये देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें...

  • Share this:

नई दिल्‍ली. उत्तर ओडिशा (North Odisha) और पड़ोसी पश्चिम बंगाल (West Bengal) में 130-145 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के साथ समुद्र तटों से टकराने के बाद बुधवार की अपराह्र भीषण चक्रवाती तूफान ‘यास’ (Cyclone Yaas) कमजोर पड़ गया. वहीं रूस की कोरोना वैक्‍सीन स्‍पूतनिक को भी कोविन पोर्टल पर टीकाकरण के लिए जोड़ दिया गया है. आइये जानते हैं 10 बड़ी खबरें...

1. भारी बारिश, टूटे घर, उखड़े पेड़... चक्रवात 'यास' ने ओडिशा, बंगाल में मचाई बड़ी तबाही

बालासोर/दीघा/रांची. उत्तर ओडिशा (North Odisha) और पड़ोसी पश्चिम बंगाल (West Bengal) में 130-145 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के साथ समुद्र तटों से टकराने के बाद बुधवार की अपराह्र भीषण चक्रवाती तूफान ‘यास’ (Cyclone Yaas) कमजोर पड़ गया. तूफान के कारण इन दो पूर्वी राज्यों में निचले इलाकों में पानी भर गया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि चक्रवात ओडिशा के भद्रक जिले में धामरा के उत्तर और बहनागा ब्लॉक के निकट बालासोर से 50 किलोमीटर दूर तट पर लगभग सुबह नौ बजे टकराया. उन्होंने बताया कि चक्रवात के पहुंचने की प्रक्रिया अपराह्र एक बजकर 30 मिनट पर पूरी हुई. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

2. देश में टीकाकरण को लेकर केंद्र की बड़ी बैठक, कोविन पोर्टल पर स्पूतनिक को भी जोड़ा गया
केंद्र सरकार ने देश में जारी कोरोना वायरस रोधी टीकाकरण कार्यक्रम (Coronavirus Vaccination Program) को लेकर बुधवार को समीक्षा बैठक की. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (Ministry of Health & Family Welfare) ने राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में टीकाकरण की प्रगति, टीकाकरण के कार्य में लगे प्रशासकों की आसानी के लिए कोविन सॉफ्टवेयर (CoWin Software) में बदलाव और साथ ही कोविड की रोकथाम एवं प्रबंधन के लिए बनाए गई मानक प्रचलन प्रक्रियाओं के प्रभावी क्रियान्वयन (विशेष रूप से उन क्षेत्रों में जहां स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे का अभाव है) पर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासकों के साथ वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्यम से एक समीक्षा बैठक की. इस बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने की. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

3. 3 दिन पहले एंटीगुआ से फरार भगोड़ा मेहुल चोकसी डोमिनिका में पकड़ा गया, भारत किया जा सकता है प्रत्यर्पित

नई दिल्ली. भारत देश से फरार आरोपी और गुमशुदा कारोबारी मेहुल चौकसी (Mehul Choksi) डोमिनिका (Dominica) में क्रिमिनल इंवेस्टिगेशन डिपार्टमेंट (सीआईडी) की गिरफ्त में है. एंटीगुआ (Antigua) की मीडिया ने इस बात की जानकारी दी है. मेहुल चोकसी को कैरिबियाई देश डोमिनिका में देखा गया ,उसके बाद डोमिनिका आइलैंड की पुलिस ने उसे हिरासत में लेने के बाद उससे कई घंटों तक पूछताछ करने के बाद उसे वापस एंटीगुआ भेजने के लिए डिप्लोमेटिक तरीके से बातचीत में जुट गई है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)



4. क्या लैब से लीक हुआ कोरोना, स्वतंत्र जांच पर अब चीन की चुप्पी, US बोला-तह तक जाएंगे

बीजिंग. चीन (China) ने बुधवार को यह प्रश्न टाल दिया कि क्या वह वुहान वायरोलॉजी इंस्टिट्यूट (WIV) से कोविड-19 के लीक होने के आरोपों की स्वतंत्र जांच की अनुमति देगा या नहीं. वहीं चीन के शोधार्थियों ने दावा किया है कि यह संक्रमण पैंगोलिन (एक प्रकार की छिपकली) से मनुष्य तक पहुंचा है. इस बीच बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 90 दिनों के भीतर लैब लीक को लेकर जांच रिपोर्ट सौंपने के आदेश दिए हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

5. WhatsApp को केंद्र सरकार का जवाब! निजता का सम्मान, लेकिन गंभीर मामलों की देनी ही होगी जानकारी

फेसबुक (Facebook) के मालिकाना हक वाला मैसेजिंग ऐप व्‍हाट्सऐप (WhatsApp) भारत सरकार के नए आईटी नियमों (IT Rules) के खिलाफ अदालत पहुंच गया है. नए नियमों में व्‍हाट्सऐप को अपने मैसेजिंग ऐप (messaging app) पर भेजे गए मैसेज के ऑरिजिन का पता रखना होगा. इस नियम के खिलाफ कंपनी ने 25 मई को दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) में यह कहते हुए अर्जी दी है कि इससे यूजर्स की प्राइवेसी (Users' Privacy) का उल्‍लंघन होगा. इस पर केंद्र सरकार ने कहा कि हम निजता के अधिकार का सम्‍मान करते हैं, लेकिन गंभीर मामलों में व्‍हाट्सऐप को जानकारी देनी होगी. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

6. IMA का PM मोदी को पत्र, कहा- रामदेव के खिलाफ राजद्रोह के आरोपों के तहत करें कार्रवाई

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को चिट्ठी लिखकर पतंजलि (Patanjali) के मालिक बाबा रामदेव (Baba Ramdev) के खिलाफ देशद्रोह का केस चलाने की मांग की है. चिट्ठी में IMA ने बाबा रामदेव पर भ्रामक सूचनाएं फैलाने का आरोप लगाया है. पत्र में मांग की गई है कि रामदेव ऐसे गलत सूचनाओं वाले अभियान को रोकें. बता दें कि एक वीडियो में बाबा रामदेव कथित तौर पर कहते नजर आ रहे हैं कि वैक्सीन के दोनों डोज लेने के बाद भी 10 हजार डॉक्टर और लाखों लोग मारे गए हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

7. केंद्र नए डिजिटल नियमों को लेकर सख्‍त! सरकार ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म्‍स से कहा-तुरंत दें अनुपालन की स्‍टेटस रिपोर्ट

केंद्र सरकार नए डिजिटल नियमों (New Digital Rules) को लेकर सख्‍त रुख अपना रही है. इसी कड़ी में केंद्र ने ने बड़े सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म्‍स (Social Media Platforms) से नए नियमों के अनुपालन की स्‍टेटस रिपोर्ट (Status Report) तत्‍काल सौंपने को कहा है. इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स एंड आईटी मिनिस्‍ट्री ने (MeIT) प्रमुख सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म्‍स को भेजे पत्र में कहा है कि नए नियम के बुधवार को अमल में आने के बाद उन्हें अतिरिक्त जांच-परख को लेकर कदम उठाने होंगे. मंत्रालय ने मुख्य अनुपालन अधिकारी, भारत में रहने वाले शिकायत अधिकारी और संपर्क के लिये नोडल अधिकारी के बारे में पूरी जानकारी व संपर्क सूचना देने को कहा है. नए नियमों के तहत सोशल मीडिया कंपनियों को इन अधिकारियों को नियुक्त करना होगा. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

8. Covid Update: देश में 24 घंटे में 2.08 लाख कोरोना केस, 4157 मरीजों की हुई मौत

देश में कोरोना वायरस के मामलों में 24 घंटे के अंदर फिर से बढ़ोतरी देखी गई है. पिछले 24 घंटे में देशभर में 2 लाख 8 हजार 921 लोग कोरोना पॉजिटिव हुए. इससे पहले सोमवार को नए संक्रमितों का आंकड़ा 2 लाख से नीचे पहुंच गया था. मंगलवार को 2 लाख 95 हजार 955 लोगों ने कोरोना को मात दी. वहीं, 4157 लोगों को इस वायरस से जान गंवानी पड़ी है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

9. 35 घंटे तक बात करने पर भी नहीं खत्म होगी बैटरी, 10 हज़ार से भी कम कीमत में लॉन्च हुआ 6GB RAM वाला फोन

टेक्नो (Tecno) ने भारत में अपना नया स्मार्टफोन टेक्नो स्पार्क 7 प्रो (tecno spark 7 Pro ) लॉन्च कर दिया है. ये फोन स्पार्क 7 सीरीज़ का लेटेस्ट एडिशन है और इसे दो वेरिएंट 4GB+64GB और 6GB+64GB स्टोरेज में पेश किया गया है. फोन के बेस मॉडल की कीमत 9,999 रुपये और 6GB वेरिएंट की कीमत 10,999 रुपये है. इस फोन की पहली सेल 28 मई को दोपहर 12 बजे से अमेज़न पर शुरू होगी. ग्राहक इस फोन को एल्प्स ब्लू, स्प्रूस ग्रीन और मैगनेट ब्लैक कलर ऑप्शन में घर ला सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे हैं इस फोन के फुल स्पेसिफिकेशंस. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

10. आईपीएल के लिए टी20 वर्ल्ड कप के मैच यूएई के अलावा ओमान में भी होंगे! आईसीसी का बड़ा प्लान

बीसीसीआई हर हाल में सितंबर-अक्टूबर में आईपीएल 2021 (IPL 2021) के बचे मुकाबले कराना चाहता है. हालांकि इस दौरान यूएई में टी20 वर्ल्ड कप के अलावा द्विपक्षीय सीरीज भी होती रहेगी. ऐसे में टी20 वर्ल्ड कप के कुछ मुकाबले ओमान में कराए जा सकते हैं. इस महीने की शुरुआत में 4 टीम के खिलाड़ियों के संक्रमित होने के बाद टी20 लीग को स्थगित कर दिया गया था. 60 में से 29 मुकाबले हो चुके हैं. 31 मुकाबले और होने हैं. अगर यदि यह मुकाबले नहीं होते हैं तो बोर्ड को लगभग 2500 करोड़ रुपए का नुकसान होगा. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज