लाइव टीवी

मुंबई के घनी आबादी वाले इलाकों में COVID-19 के 10 क्लिनिक बनाए गए, कोच्चि में ड्रोन से निगरानी

News18Hindi
Updated: April 4, 2020, 6:12 PM IST
मुंबई के घनी आबादी वाले इलाकों में COVID-19 के 10 क्लिनिक बनाए गए, कोच्चि में ड्रोन से निगरानी
मुंबई के घनी आबादी वाले इलाकों में 10 कोरोना वायरस क्लीनिक बनाए गए हैं (सांकेतिक फोटो)

केरल (Kerala) के कोच्चि (Kochi) में ड्रोन कैमरे (Drone Camera) की मदद से 40 लोगों को एक-दूसरे से दूर रहने के नियम (Social Distancing) का उल्लंघन करते हुए पाया गया और उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया.

  • Share this:
मुम्बई/कोच्चि. मुम्बई (Mumbai) में कोरोना वायरस (Coronavirus) को फैलने से रोकने के लिए स्थानीय नगर निकाय (Local civic body) ने संक्रमण नियंत्रण क्षेत्रों एवं घनी आबादी वाले क्षेत्रों में 10 कोविड-19 क्लिनिक (Covid-19 Clinic) शुरू किये हैं जबकि केरल (Kerala) के कोच्चि (Kochi) में ड्रोन कैमरे (Drone Camera) की मदद से 40 लोगों को एक-दूसरे से दूर रहने के नियम का उल्लंघन करते हुए पाया गया और उनके विरूद्ध मामला दर्ज किया गया.

मुम्बई (Mumbai) में एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि शहर में इन क्लिनिकों (Clinics) में दिन में दस बजे से लेकर एक बजे तक लक्षणों की जांच की जाएगी.

क्लीनिक में सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से किया जाएगा पालन
अधिकारी ने निगम आयुक्त प्रवीण परदेशी द्वारा शुक्रवार को इस संबंध में आदेश जारी किये जाने का उल्लेख करते हुए कहा, ‘‘बृहन्मुम्बई महानगरपालिका के हर क्षेत्र (जोन) में एक स्क्रीनिंग क्लिनिक (Screening Clinic) खोला जा रहा है तथा दूसरे, चौथे और पांचवें क्षेत्र में एक और क्लिनिक खोला जाएगा जहां कोविड-19 (Covid-19) के बहुत मामले नजर आये हैं.’’



अधिकारी ने कहा कि इन क्लिनिकों में सामाजिक मेल-जोल से परहेज (Social Distancing) का कड़ाई से पालन किया जाएगा.



संबंधित इलाकों में निजी सुरक्षा किट और सेनेटाइजर भी उपलब्ध कराएंगे क्लीनिक
अधिकारी ने बताया कि इन क्लीनिकों का प्रबंधन एक डॉक्टर एवं एक नर्स (Doctor and Nurse) की टीम करेगी तथा विशेष लक्षण वाले मामलों में नमूने लेने के लिए एक अन्य डॉक्टर टीम का सहयोग करेगा.

उन्होंने कहा कि संबंधित क्षेत्र के सहायक निगम आयुक्त मेज, कुर्सियां और निजी सुरक्षा उपकरण किट, सेनेटाइजर (Senitizer) जैसी जरूरी बुनियादी सुविधाएं प्रदान कराएंगे.

मुम्बई में शुक्रवार तक कोविड-19 (Covid-19) के 278 मामले सामने आये हैं जिनमें से 19 मरीजों की मौत हो गई. नियंत्रण क्षेत्र ऐसे क्षेत्र हैं जहां कोविड-19 के सत्यापित मामले या संदिग्ध मामले पाए गए हैं. ऐसे क्षेत्रों की संख्या शुक्रवार को 141 हो गई.

कोच्चि में सवेरे टहलने निकलने 41 लोगों पर केस दर्ज
कोच्चि (Kochi) से प्राप्त समाचार के अनुसार शनिवार तड़के एक पॉश इलाके में टहलने के लिए निकलने कम से कम 41 लोग कैमरे में कैद हो गये. उनमें 39 पुरूष एवं दो महिलाएं हैं.

पुलिस ने कहा कि उन्हें जिले में लगायी गयी सीआरपीसी (CRPC) की धारा 144 का कथित रूप से उल्लंघन करते हुए पकड़ा गया है. इस धारा के तहत चार से अधिक लोगों के एक स्थान पर एकत्र होने की मनाही है.

पुलिस ने कहा कि उन्हें IPC एवं केरल सरकार (Kerala Government) द्वारा पिछले सप्ताह लाये गये महामारी रोग अध्यादेश, 2020 (Epidemic Diseases Ordinance, 2020) की संबंधित धाराओं के तहत आरोपी बनाया गया है.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी की अपील के बाद लखनऊ सहित पूरे UP में बढ़ी मिट्टी के दिये की बिक्री

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 4, 2020, 6:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading