• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • पश्चिम बंगाल में बिजली गिरने से 10 की मौत, उत्तर भारत में भीषण गर्मी जारी

पश्चिम बंगाल में बिजली गिरने से 10 की मौत, उत्तर भारत में भीषण गर्मी जारी

फाइल फोटो-PTI

फाइल फोटो-PTI

राष्ट्रीय राजधानी में मौसम गर्म और उमस भरा रहा और तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं मौसम वैज्ञानिक ने रात के समय धूल भरी आंधी चलने की संभावना भी जतायी है.

  • Share this:
    पश्चिम बंगाल में बिजली गिरने की घटनाओं में 10 लोगों की मौत हो गई जबकि मिजोरम में भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई. वहीं उत्तर भारत में भीषण गर्मी का दौर जारी है. मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर भारत के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है. पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा जिले में बिजली गिरने से चार, हुगली जिले में तीन और पश्चिमी मेदिनीपुर, वीरभूम और उत्तर 24 परगना जिलों में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गयी.

    अधिकारियों ने बताया कि मिजोरम के एजल और लुंगलेई जिले में मानसून की भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई. दोनों जिलों में 1000 से अधिक लोगों का बाढ़ के कारण सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया. राज्य स्कूल शिक्षा विभाग ने आज और कल स्कूलों के बंद रहने की घोषणा की है. हिमाचल प्रदेश के उच्च और मध्य पहाड़ी इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर छिटपुट बारिश हुई.

    ये भी पढ़ें: PM के छत्तीसगढ़ दौरे को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया VVIP फोरकास्ट

    मौसम विभाग ने मध्य पहाड़ी क्षेत्रों में अगले छह दिनों तक बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का पूर्वानुमान लगाया है. उच्च और  मध्य पहाड़ी इलाकों में 15 जून से बारिश और  बर्फ गिरने की संभावना है. पंजाब और हरियाणा के अधिकतर इलाकों में भीषण गर्मी की स्थिति कायम रही. अमृतसर और पटियाला में पारा 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. मौसम विभाग ने दो दिनों के बाद यहां हल्की और मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है.

    राष्ट्रीय राजधानी में मौसम गर्म और उमस भरा रहा और तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं मौसम वैज्ञानिक ने रात के समय धूल भरी आंधी चलने की संभावना भी जतायी है. राजस्थान के भी कई हिस्सों में लू चलना जारी रही , जहां मानसून पूर्व बारिश से दिन के तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज किया गया . तापमान जैसलमेर में सबसे अधिक 43.8 डिग्री सेल्सियस और फिर श्रीगंगानगर में 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

    उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहा. कानपुर राज्य का सबसे गर्म प्रदेश रहा जहां 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग ने 14 जून से उत्तर प्रदेश पूर्वी क्षेत्र के अलग - अलग हिस्सों में बारिश और आंधी तूफान चलने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिक ने जम्मू में अगले तीन दिनों तक मौसम शुष्क रहने के साथ ही तापमान में बढ़ोतरी की संभावना जतायी है.

    गोवा, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, उड़ीसा और पश्चिम बंगाल के तटों पर तेज हवाएं चलने की संभावना है. भारतीय मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों से दूर रहने को कहा है.

    ये भी पढ़ें: प्रदेश में मौसम ने फिर खाया पलटा, कहीं तेज बारिश तो कहीं धूलभरी आंधियां

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज