Home /News /nation /

पुलवामा हमले के बाद से 10 जैश आतंकी ढेर, कश्मीर में सक्रिय हैं जैश के और आतंकी

पुलवामा हमले के बाद से 10 जैश आतंकी ढेर, कश्मीर में सक्रिय हैं जैश के और आतंकी

प्रतीकात्मक तस्वीर.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

सुरक्षा बलों के अफसरों की मानें तो कश्मीर में अब भी जैश ए मोहम्मद के करीब 60 आतंकी सक्रिय हैं जिनमें से आधे लोकल हैं. इसके अलावा जैश कश्मीर में सुसाइड अटैक के लिए लोकल युवाओं को तैयार कर रहा है.

    जम्मू और कश्मीर के शोपियां इलाके के मिमांडो में सुरक्षा बलों के सर्च ऑपरेशन में जैश ए मोहम्मद के दो आतंकी बुधवार को मारे गए. इनमें से एक दक्षिण कश्मीर का निवासी और दूसरा पाकिस्तानी बताया जा रहा है. पुलवामा हमले के बाद भारत की एयर स्ट्राइक के मद्देनज़र भारत पाकिस्तान सीमा पर बढ़े तनाव के बीच खबर है कि घाटी में जैश के आतंकियों के खिलाफ लगातार ऑपरेशन जारी है.

    READ: पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान ने लगातार किया सीज़फायर का उल्लंघन

    बीती 14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों की एक बस पर हुए आत्मघाती हमले के लिए कश्मीर निवासी और आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के आतंकी आदिल डार के ज़िम्मेदार पाए जाने के बाद से ही घाटी में जैश के आतंकियों की तलाश का अभियान जारी है.

    पुलवामा हमले के तीन दिन बाद ही, सुरक्षा बलों ने इस हमले के मास्टरमाइंड कामरान उसके दो साथियों को मार गिराया था. इस एनकाउंटर में चार सैनिक, एक आर्मी मेजर और एक आम नागरिक के भी मारे जाने की खबर थी.

    कामरान को मारने के दो दिन बाद उत्तर कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों ने और दो आतंकियों को मार गिराया. इस बार एनकाउंटर के दौरान 20 घंटे तक दोनों तरफ से गोलीबारी हुई. इनमें से एक आतंकी स्थानीय निवासी था जबकि दूसरा पाकिस्तान का बताया गया.

    24 फरवरी को फिर एक बार जैश के खिलाफ बड़े ऑपरेशन को अंजाम देते हुए सुरक्षा बलों ने दक्षिण कश्मीर के कुलगाम ज़िले के तूरीगाम गांव में जैश के तीन आतंकियों को खत्म किया. इन तीन में दो पाकिस्तानी और एक भारतीय था. जम्मू और कश्मीर पुलिस के डीएसपी अमन ठाकुर सहित एक जवान भी इस ऑपरेशन में शहीद हुए.

    पुलवामा हमले के बाद से आज यानी बुधवार तक कश्मीर में पाकिस्तान बेस्ड आतंकी संगठन जैश के कम से कम दस आतंकियों के मारे जाने की खबरें हैं. एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि कश्मीर में जैश के खास लोगों को मारने में सुरक्षा बलों को सफलता मिली है. इनमें से ज़्यादातर पाकिस्तानी थे.

    पुलिस के एक वरिष्ठ ​अफसर का कहना है कि जैश ए मोहम्मद कश्मीर में स्थानीय युवाओं को आतंकी संगठन में भर्ती कर रहा है और सुसाइड अटैक के लिए तैयार कर रहा है. इस दिशा में सुरक्षा बलों को मुस्तैदी से काम करना है. गौरतलब है कि आदिल डार कश्मीर का 19 वर्षीय नौजवान था जिसने पुलवामा में भारतीय जवानों पर आत्मघाती हमला किया था. माना जा रहा है कि जैश ऐसे ही और हमलों को अंजाम देने के लिए कश्मीर में युवाओं को तैयार कर रहा है.

    आर्मी और पुलिस के सूत्रों के मुताबिक घाटी में जैश के खिलाफ ऑपरेशन जारी रहेगा. घाटी में करीब 160 लोकल और 120 विदेशी यानी कुल 280 आतंकियों के सक्रिय होने की सूचनाएं हैं. अधिकारियों के मुताबिक घाटी में अब भी जैश के करीब 60 आतंकी मौजूद और सक्रिय हैं जिनमें से आधे लोकल हैं और आधे सरहद पार से घुसपैठ करके यहां आए हैं.

    इसे भी पढ़ें :-
    J&K: एयर स्ट्राइक के बाद इंडियन एयरफोर्स ने दिखाया नौशेरा में दम, पाकिस्‍तान के जेट्स को खदेड़ा: PTI
    देखें वहां की तस्वीरें जहां पाकिस्तानी विमानों ने भागते हुए गिराए बम
    पाकिस्तान के F16 विमान को सेना ने किया ढेर, पैराशूट से कूदा पायलट- ANI
    पाकिस्तानी विमानों के भारत में दाखिल होने के बाद गृह मंत्रालय में बैठक, NSA और रॉ चीफ मौजूद

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास,सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Jammu and kashmir, Kashmir Valley, Pulwama attack, Terrorism, Terrorist, Terrorist attack, Terrorist Encounter

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर