Home /News /nation /

पाकिस्तान की कमर तोड़ने रूस से भारत खरीदेगा 10 कामोव-31 चॉपर

पाकिस्तान की कमर तोड़ने रूस से भारत खरीदेगा 10 कामोव-31 चॉपर

पाकिस्तान की कमर तोड़ने रूस से भारत खरीदेगा 10 कामोव-31 चौपर

पाकिस्तान की कमर तोड़ने रूस से भारत खरीदेगा 10 कामोव-31 चौपर

10 कामोव-31 चौपर का सौदा हुआ है, जिसके लिए 3500 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे, भारत को ध्यान में रखते हुए इन चौपर में कुछ बदलाव भी किए गए हैं.

    फाइटर विमानों की कमी को देखते हुए भारत सरकार लगातार रूस से विमानों की खरीदारी कर रही है. 21 मिग-29 विमानों के बाद अब सरकार ने रूस के साथ 10, कामोव-31 चॉपर का सौदा किया है. इस विमान की खरीदारी में 3500 करोड़ रुपये का खर्च आएगा.

    रक्षा मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई है कि भारत-रूस से बहुत जल्द कामोव-31 खरीदने जा रहा है. खबर है कि 10 कामोव-31 चॉपर का सौदा हुआ है, जिसके लिए 3500 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. इन चॉपर की खास बात यह है कि वह काफी हल्के हैं और इन पर नियंत्रण रखना काफी आसान होता है. इसी के साथ ये दुश्मन पर सटीक निशाना लगाने में माहिर हैं. सूत्रों के मुताबिक भारत को ध्यान में रखते हुए इन चॉपर में कुछ बदलाव भी किए गए हैं.

    इसे भी पढ़ें :- भारत ने ऑर्डर किए रात में बिल्कुल सटीक मार करने वाले ये खास टैंक, पाक सीमा पर होगी तैनाती

    गौरतलब है कि भारत सरकार ने इससे पहले रूस में बने 21 मिग-29 विमानों को सौदा किया है. एक अंग्रेजी वेब पोर्टल की खबर के अनुसार भारतीय वायुसेना को 42 स्क्वाड्रन की जरूरत है, लेकिन अभी भारत के पास कुल 30 स्क्वाड्रन हैं. एक स्क्वाड्रन में करीब 16 से 18 फाइटर विमान होते हैं. उम्मीद की जा रही है कि भारत को पहला राफेल सितंबर 2019 में मिलेगा. यही नहीं पाकिस्तान के साथ बढ़ते तनाव के दौर में भारत ने रूस से 464, T-90MS टैंक खरीदने का फैसला किया है. केंद्र सरकार ने 13,500 करोड़ के इस रक्षा सौदे को मंजूरी दी है. T-90MS नाम के जिस टैंक को रूस से खरीदने की बात चल रही है, वह रूसी टैंकों की क्लासिक T-90 फैमिली का सदस्य है. ये टैंक रात में भी दुश्मनों के ठिकानों पर हमला करने में सक्षम है.

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Fighter Plane, India russia, Pakistan, Russia

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर