लाइव टीवी

सैप सेंटर में भारतीयों के बीच मोदी ने कही ये 10 बड़ी बातें

News18India.com
Updated: September 28, 2015, 1:27 PM IST
सैप सेंटर में भारतीयों के बीच मोदी ने कही ये 10 बड़ी बातें
पीएम मोदी ने हिंदी में दिए अपने भाषण में कैलिफोर्निया में भारत की चमकदार छवि का जिक्र किया, अपने आत्मविश्वास को देश के युवाओं से जोड़ा, देश के करप्शन पर बात की।

पीएम मोदी ने हिंदी में दिए अपने भाषण में कैलिफोर्निया में भारत की चमकदार छवि का जिक्र किया, अपने आत्मविश्वास को देश के युवाओं से जोड़ा, देश के करप्शन पर बात की।

  • Share this:
सैन होज़े, कैलिफोर्निया। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सैप सेंटर में भारतीय समुदाय को संबोधित किया। पीएम मोदी ने हिंदी में दिए अपने भाषण में कैलिफोर्निया में भारत की चमकदार छवि का जिक्र किया, अपने आत्मविश्वास को देश के युवाओं से जोड़ा, देश के करप्शन पर बात की और भारत में आ रहे बदलाव को देश की 125 आबादी की देन बताया। पीएम ने अपने भाषण में और क्या-क्या कहा, पढ़ें उनकी 10 बड़ी बातें...

-आज भारत में 28 सितंबर है और शहीद भगत सिंह का जन्मदिन है। मैं उन्हें नमन करता हूं। मैं कहूंगा 'वीर भगत सिंह', आप कहेंगे 'अमर रहे, अमर रहे...'

-पहले हमारी पहचान उपनिषद को लेकर थी। हम उपनिषद उपनिषद चिल्लाते थे, दुनिया समझती नहीं थी। आज हमारा देश उपनिषद से आगे बढ़कर उपग्रह की चर्चा करने लगा है।  भारत उपनिषद से उपग्रह तक पहुंचा है। कई विभागों में अंतरिक्ष तकनीक का इस्तेमाल हो रहा है। मंगल मिशन की तरह मैं भी पहली ही बार में सफल रहा। पूरी दुनिया में भारत पहला देश है जो पहले ही प्रयास में मार्स मिशन में सफल हो गया।



पढ़ें खास कवरेजः अमेरिका में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी



-आतंकवाद गुड या बैड नहीं होता-आतंकवाद आतंकवाद होता है। UN 70 साल से तय नहीं कर सका आतंकवाद क्या है? UN अपनी 70वीं वर्षगांठ पर तय करे कि वह किसे आतंकवादी और किसे मानवतावादी मानता है। नक्शा साफ होना चाहिए। इतना वक्त लगेगा तो हम इससे लड़ेंगे कैसे।

-हमारे देश में राजनेताओं पर कुछ ही समय में आरोप लग जाते हैं, इसने 50 करोड़ बनाया उसने 100 करोड़ बनाया- बेटी, बेटे और दामाद ने पैसा बनाया,  मैं आज आपको बीच खड़ा हूं, क्या मुझ पर कोई आरोप है? अब अपने कार्यकाल के 16 महीने बाद, मुझे आपसे सर्टिफिकेट चाहिए। मैंने वादा निभाया? परिश्रम की पराकष्ठा की? दिन रात मेहनत कर रहा हूं?

-पहले लोग 'ब्रेन ड्रेन' की बात करते थे, लेकिन मैं इसे 'ब्रेन डिपॉजिट' कहता हूं। ये ब्रेन गेन है जिसे ब्याज समेत लौटाने का वक्त आ गया है। ब्रेन ड्रेन नहीं है, यह बहुमूल्य डिपोजिट है। जब भी हिंदुस्तान को जरूरत पड़ेगी ब्याज समेत यह डिपोजिट लौट आएगा।

-वह वर्ल्ड बैंक हो, मूडी हो या कोई और रिसर्च एजेंसी हो, हर कोई कह रहा है कि भारत क अर्थव्यवस्था सबसे तेज गति से बढ़ रही है। 21वीं सदी एशिया की सदी है। यह हर कोई मानता है। पर अब लोग यह नहीं कहते कि 21वीं सदी एशिया की सदी है, अब लोग कहते हैं 21वीं सदी हिंदुस्तान की सदी है।

-जिस देश के पास 800 मिलियन नौजवान हों, 65 फीसदी जनसंख्या युवा हो, वह क्या कुछ नहीं कर सकता है! हमारा देश शक्ति और सामर्थ्य से भरा हुआ है। मेरा विश्वास है कि देश आगे बढ़ेगा। क्योंकि, मेरा देश जवान है।

-आज मैं गर्व से कहता हूं ‘BRICS’ में पूरे दमखम के साथ अगर कोई खड़ा है तो वो ‘I’ (India) खड़ा है।

-हम JAM थ्योरी पर आगे बढ़ रहे हैं। JAM का मतलब है जेम ऑफ ऑल। ‘जे’ यानी जन-धन बैंक खाता, ‘ए’ यानी आधार कार्ड और ‘एम’ यानी मोबाइल गवर्नेंस। मैंने लोगों से एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी छोड़ने को कहा। मैं गर्व से कहता हूं कि 30 लाख लोगों ने अपनी सब्सिडी छोड़ दी।

-आपको एक अच्छी खबर देना भूल गया था। 2 दिसंबर 2015 से, दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को के लिए एयर इंडिया की सीधी फ्लाइट सेवा शुरू हो रही है। यह सेवा हफ्ते में तीन दिन होगी।
First published: September 28, 2015, 10:52 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading