Good News: 10 लाख भारतीयों ने Corona से जंग जीती, रिकवरी रेट 64% से ज्यादा

Good News: 10 लाख भारतीयों ने Corona से जंग जीती, रिकवरी रेट 64% से ज्यादा
10 लाख भारतीय कोविड-19 (Covid-19) को हराकर पूरी तरह स्वस्थ हो गए हैं.

पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस (Coronavirus) से लड़ रही है. इस बीच एक राहतभरी खबर आई है.  भारत में 10 लाख लोगों ने कोविड-19 (Covid-19) से जंग जीत ली है. वे इस महामारी को हराकर अब पूरी तरह स्वस्थ हो गए हैं. 

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस से जुड़ी एक राहतभरी खबर है. भारत (India) में 10 लाख लोगों ने इस महामारी से जंग जीत ली है. जी हां, भारत में अब ऐसे 10 लाख लोग हैं, जिन्होंने कोरोना से संक्रमण के बावजूद हार नहीं मानी और दोबारा पूरी तरह स्वस्थ हो गए. भारत में अब तक करीब 15.67 लाख लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 10 लाख लोगों का पूरी तरह स्वस्थ होना, भरोसा जगाने वाली खबर है. वैसे, देश में अब भी 5.25 लाख एक्टिव कोरोना केस हैं.

दुनिया में अब तक 1.70 करोड़ लोग कोविड-19 (Covid-19) से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 1.05 करोड़ बीमारी को हराकर रिकवर हो चुके हैं. इस तरह दुनिया का औसत रिकवरी रेट 62% के करीब है. भारत में कोरोना के खिलाफ रिकवरी रेट दुनिया के औसत से बेहतर है. कोविड19इंडिया के मुताबिक भारत में बुधवार रात 8 बजे तक कोरोना के कुल 15.67 लाख केस थे. इनमें से 10.07 लाख लोग कोरोना को हराकर फिर से स्वस्थ हो गए हैं. इस तरह भारत में कोरोना के खिलाफ रिकवरी रेट 64% है.

दिल्ली में 89% रिकवरी रेट
देश की बात करें तो दिल्ली समेत कुछ राज्यों में रिकवरी रेट बहुत अच्छा है. दिल्ली में 1.33 लाख संक्रमितों में से 1.18 लाख लोग दोबारा स्वस्थ हो गए हैं. दिल्ली में रिकवरी रेट 89% है. हालांकि, सभी राज्यों की स्थिति ऐसी नहीं है. देश में इस समय पांच राज्यों महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में एक लाख या अधिक केस हैं. इनमें से कर्नाटक (44%) और आंध्र प्रदेश (46%) में 50% से भी कम रिकवरी रेट है. महाराष्ट्र में 59% और तमिलनाडु में 73% रिकवरी रेट है. यानी, इन पांच राज्यों में सिर्फ दिल्ली और तमिलनाडु की स्थिति ही ठीक कही जा सकती है.
कतर में 97% रिकवरी रेट


कोरोना संक्रमण के बाद सबसे अधिक लोग अमेरिका (America) में रिकवर हुए हैं. यहां करीब 22 लाख लोग इस महामारी को हराकर स्वस्थ हो चुके हैं. हालांकि, अमेरिका में ही सबसे अधिक केस हैं. इस कारण यहां रिकवरी रेट 50% से कम है. अमेरिका की बजाय कतर, चिली और रूस जैसे देशों में रिकवरी रेट अच्छा है. कतर में 97%, चिली में 92% और रूस में 73% रिकवरी रेट है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading