बिहार, बंगाल से लेकर चीन से सीमा विवाद तक, पढ़ें जेपी नड्डा के इंटरव्‍यू की 10 खास बातें

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बिहार चुनाव को लेकर कई अहम बातें कहीं
बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बिहार चुनाव को लेकर कई अहम बातें कहीं

सीमा विवाद (Border Dispute) पर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के आरोपों को लेकर जेपी नड्डा (Jagat Prakash Nadda) ने साफ किया कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जल, थल, नभ में देश पूरी तरह सुरक्षित है. उन्होंने कहा कि देश को जातियों को बांटकर विभाजित करने की राजनीति होती रही है. आइए जानते हैं नड्डा के इंटरव्यू की दस खास बातें

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 28, 2020, 9:32 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) में बुधवार को पहले फेज की वोटिंग (First Phase Voting) संपन्न हो चुकी है. राजनीतिक रूप से देश में सबसे मुखर माने जाने वाले राज्य में चुनाव के बीच भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (Jagat Prakash Nadda) ने न्यूज18 से विभिन्न मुद्दों पर खुलकर बातचीत की है. बिहार चुनाव में बीजेपी-जेडीयू गठबंधन समेत पश्चिम बंगाल की राजनीति और चीन के साथ सीमा विवाद को लेकर भी उन्होंने खुलकर अपनी प्रतिक्रिया दी है.

सीमा विवाद को लेकर राहुल गांधी के आरोपों को लेकर जेपी नड्डा ने साफ किया कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जल, थल, नभ में देश पूरी तरह सुरक्षित है. उन्होंने कहा कि देश को जातियों में बांटकर विभाजित करने की राजनीति होती रही है. आइए जानते हैं नड्डा के इंटरव्यू की दस खास बातें
बिहार की जनता बहुत जागरुक है और वह अपने भविष्य को सुरक्षित करना जानती है. नीतीश जी ने बिहार को विकास की पटरी पर लाने का काम किया. नीतीश कुमार बिहार का विकास कर रहे हैं और वह काफी गंभीर नेता हैं. प्रधानमंत्री मोदी का मार्गदर्शन बेहद अहम है. साथी के साथ हम बड़ा-छोटा नहीं करते हैं, अगर हम चुनाव नतीजों में बड़े भी रहे तो नीतीश कुमार ही हमारे नेता रहेंगे.
मैं हर चुनाव को चुनाव की तरह लड़ता हूं, अमित शाह जी के नेतृत्व में अधिकतर राज्यों के चुनाव का दारोमदार मेरे ऊपर रहता था. मेरे लिए हर चुनाव एक चुनौती है. मैं सबका साथ लेकर काम करता हूं, हमारे यहां काम का तरीका भी यही है. हर छोटी-बड़ी बात में हम चर्चा भी करते हैं.
कोरोना वैक्सीन मुफ्त देने के सवाल पर भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा- ऐसा नहीं है, हम राजनीति नहीं करते हैं, हमने दूसरे टीके भी देश में मुफ्त में दिए हैं. मध्य प्रदेश और तमिलनाडु में भी फैसले हुए हैं. जैसी जरूरत होगी, करते जाएं. बिहार में इसलिए किया क्योंकि घोषणा करने का एक वक्त होता है. हमने मेनीफेस्टो की बातें कहीं.
तेजस्वी यादव कह रहे हैं कि वह 10 लाख नौकरियां देंगे इनके पिता जी के समय में 10 लाख से ज्यादा पलायन हुआ है. इसे लालू तारीफ समझते थे अब तेजस्वी इस पर माफी क्यों नहीं मांग रहे हैं.
तेजस्वी पॉलिटिकल टूरिस्ट हैं, ये सिर्फ चुनाव के समय आते हैं इससे पहले इनकी विधानसभा में कितनी उपस्थिति रही थी. इससे ये साबित होता है ये सिर्फ चुनाव के समय सामने आने वाले लोग हैं.
राजद का चरित्र अराजकता का है. सीपीआई (माले) विध्वंस/आपदा के समाज में है, यहां तक कि विचारधारा से भी. कांग्रेस सत्ता में आना चाहती है. उन्होंने मोदी का विरोध करते हुए देश का विरोध शुरू कर दिया है. बिहार में ये जिस तरह का महागठबंधन किया गया है वह सिर्फ सत्ता में आने के इरादे से किया गया है, इसके अलावा इसका कोई लक्ष्य नहीं है.
कश्मीर से जुड़े सवाल पर भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा- चिदंबरम और महबूबा मुफ्ती चुनाव के समय ऐसे मुद्दे उठाते हैं. इनका मकसद है वोट बैंक की राजनीति करना.
पश्चिम बंगाल में हिंसा पर भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा- मैं खुद 100 कार्यकर्ताओं का तर्पण करके आया हूं. पुलिस और राज्य के समर्थन से होने वाली हत्याएं वहां आम हो गई हैं लेकिन भाजपा कार्यकर्ता तैयार बैठे हैं. हम लोकतंत्र में विश्वास करते हैं, हम चाहते हैं कि राज्य की सरकार चले बाकी फैसला वहां के राज्यपाल का है.
राहुल के चीन को लेकर सवाल उठाने पर भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा- मोदी जी के नेतृत्व में भारत की संप्रभुता जल, थल और नभ में पूरी तरह से सुरक्षित है. राहुल गांधी को सेना, सीमा से कुछ लेना-देना नहीं है इनका सिर्फ मतलब सत्ता में आने से है. जनता इनको घर बैठाने के लिए तैयार है, ये लोग कोशिश कर रहे हैं जनता को गुमराह करने की.
शिवसेना पर भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा- गलत रास्ते पर जाने पर कभी भी सही मंजिल नहीं मिल सकती, अब वह गलत रास्ते पर निकल चुके हैं. मजदूर और किसान मोदी जी के साथ खड़े हैं और राजनीतिक पार्टियां विरोध कर रही हैं. शिरोमणि अकाली दल के विरोध पर उन्होंने कहा कि वो कांग्रेस के दबाव में आ गए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज