• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • कश्मीर घाटी में 10 और टेलीफोन एक्सचेंज बहाल, मोबाइल-इंटरनेट सेवाएं फिर बंद

कश्मीर घाटी में 10 और टेलीफोन एक्सचेंज बहाल, मोबाइल-इंटरनेट सेवाएं फिर बंद

कश्मीर घाटी में 10 और टेलीफोन एक्सचेंज को बहाल कर दिया गया है.

कश्मीर घाटी में 10 और टेलीफोन एक्सचेंज को बहाल कर दिया गया है.

जम्मू (Jammu) क्षेत्र में शनिवार को शुरू की गई 2जी इंटरनेट सेवा (Internet Services) संभावित सांप्रदायिक तनाव फैलाने वाले वीडियो क्लिप को प्रसारित करने की जानकारी मिलने के बाद फिर से बंद कर दी गई है.

  • Share this:
    जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) प्रशासन ने रविवार को घाटी के 10 और टेलीफोन एक्सचेंजों (Telephone Exchanges) का परिचालन शुरू कर दिया हैं. हालांकि, शुक्रवार को बहाल की गई 17 एक्सचेंज में से एक पर सेवाएं रोक दी गई है. अधिकारियों ने बताया कि प्रशासन को लैंड लाइन फोन का इस्तेमाल दुष्प्रचार अभियान में करने की जानकारी मिलने के बाद एक एक्सचेंज पर सेवाएं फिर से रोकी गई है.

    उन्होंने बताया कि घाटी में मौजूद 50,000 टेलीफोन फिक्स्ड लाइन में 28,000 को चालू कर दिया गया है. रविवार को जिन टेलीफोन एक्सचेंज (Telephone Exchanges) का परिचालन शुरू किया है वे हैं श्रीनगर जिले में डल झील, सचिवालय और निशात, उत्तरी कश्मीर में पट्टन, बोनियार और बारामूला, बडगाम जिले के चाबुरा और चरार-ए-शरीफ एवं दक्षिण कश्मीर की ऐशमुकाम है.

    5 अगस्त को फोन और इंटरनेट सेवाएं हुई थी बंद
    बता दें कि 5 अगस्त को केंद्र की ओर से जम्मू-कश्मीर को मिले विशेष राज्य के दर्जे अनुच्छेद 370 हटाए जाने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेश में विभाजित करने की घोषणा से पहले राज्य में लैंडलाइन फोन और इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई थीं.

    2जी इंटरनेट फिर से बंद
    वहीं, जम्मू क्षेत्र में शनिवार को शुरू की गई 2जी इंटरनेट सेवा (Internet Services) संभावित सांप्रदायिक तनाव फैलाने वाले वीडियो क्लिप को प्रसारित करने की जानकारी मिलने के बाद फिर से बंद कर दी गई है. हालांकि, जम्मू के पुलिस महानिरीक्षक मुकेश सिंह ने कहा कि 2जी सेवा तकनीकी खामी के कारण अस्थायी रूप से बंद की गई है और इसे जल्द ही बहाल कर दिया जाएगा. पुलिस ने कहा कि वीडियो क्लिप प्रसारित करने वाले लोगों को पकड़ने के लिए छापे मारे जा रहे हैं.

    पुलिस कमिश्नर ने दी चेतावनी
    जम्मू-कश्मीर पुलिस कमिश्नर दिलबाग सिंह ने इंटरनेट सेवा का दुरुपयोग करने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है. सरकार की योजना सोमवार से सभी सरकारी प्राथमिक स्कूलों को खोलने की है. अधिकारियों का मानना है कि प्रतिबंधों की वजह से छात्रों की स्कूलों में उपस्थिति कम होगी. अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर के कई हिस्सों में शनिवार और रविवार को पत्थरबाजी की घटनाएं भी हुईं जिनमें कई लोग घायल हुए हैं.

    बेहद खतरनाक परिस्थितियों में रहकर 'नया कश्मीर' बनाने की भूमिका निभा रहे हैं ये CRPF जवान

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज