यात्रियों की सुरक्षा को लेकर डीटीसी और कलस्टर बसों में लगेंगे 10 पैनिक बटन

सरकार बस यात्रियों की सुरक्षा को और पुख्ता करने के लिए डीटीसी और कलस्टर बसों में पैनिक बटन लगाने जा रही है, इसी मामले को लेकर बुधवार को ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत की अध्यक्षता में की जाएगी.

News18Hindi
Updated: June 19, 2019, 10:16 AM IST
यात्रियों की सुरक्षा को लेकर डीटीसी और कलस्टर बसों में लगेंगे 10 पैनिक बटन
सांकेतिक तस्वीर
News18Hindi
Updated: June 19, 2019, 10:16 AM IST
सरकार बस यात्रियों की सुरक्षा को और पुख्ता करने के लिए डीटीसी और कलस्टर बसों में पैनिक बटन लगाने जा रही है, इसी मामले को लेकर बुधवार को ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत की अध्यक्षता में की जाएगी, जिसमें इस प्रोजेक्ट को लेकर तस्वीर साफ हो सकती है और उसके बाद टेंडर जारी होगा.

योजना को लेकर बैठक में हो चुका है प्रेजेंटेशन

डीटीसी और कलस्टर बसों में पैनिक बटन लगाने की योजना को लेकर पहले एक मीटिंग हो चुकी है, जिसमें चीफ सेक्रेटरी ने ट्रांसपोर्ट, दिल्ली पुलिस और सरकार के संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ इस योजना को लेकर चर्चा की थी. जिसमें सीसीटीवी व पैनिक बटन प्रोजेक्ट को लेकर प्रेजेंटेशन भी हुआ था.

शिकायत पर तुरंत लिया जाएगा एक्शन

पहले इन बसों में जहां पहले बसों में 4 पैनिक बटन लगाए जाने का प्रपोजल था, वहीं अब हर बस में 10 पैनिक बटन लगाए जाने के बारे में प्रेजेंटेशन दिया गया है. साथ ही बसों में शिकायत पर तुरंत एक्शन के लिए टू वे ऑडियो कम्यूनिकेशन सिस्टम भी डिवेलप किया जाएगा. डीटीसी के डिपो मैनेजर को भी तुरंत अलर्ट भेजा जाएगा.

 लाइव स्ट्रीमिंग की भी होगी फैसिलिटी

इस पूरे सिस्टम को लेकर स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रसीजर तैयार किया जाएगा. डीटीसी और क्लस्टर स्कीम की 5500 बसों में आईपी बेस्ड सीसीटीवी कैमरे और पैनिक बटन लगाने के लिए पहले टेंडर हुआ था, लेकिन तकनीकी कारणों से टेंडर फेल हो गया है. अब इस योजना को अंतिम रूप दिया जा रहा है और जल्द ही फिर से टेंडर होगा. कश्मीरी गेट स्थित डिम्ट्स में कंट्रोल रूम बनाए जाने की योजना है, जहां पर लाइव स्ट्रीमिंग की भी फैसिलिटी होगी. पैनिक अलॉर्म सिस्टम के बारे में बसों के ड्राइवर व कंडक्टर के साथ बसों में तैनात मार्शलों को भी इस बारे में ट्रेनिंग दी जाएगी. वहीं योजना के तहत लाइव स्ट्रीमिंग का दो हफ्ते का डेटा मेंटेन किया जाएगा.
Loading...

यह भी देखें- VIDEO: बीच सड़क पर ऐसे खाक हुई डीटीसी बस, जैसे तैसे बचे लोग

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: June 19, 2019, 10:04 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...