होम /न्यूज /राष्ट्र /Gujarat News: एचटी लाइन से टकराया ताजिया, 10 लोगों को लगा करंट; 2 की मौत

Gujarat News: एचटी लाइन से टकराया ताजिया, 10 लोगों को लगा करंट; 2 की मौत

तस्वीर का इस्तेमाल सांकेतिक तौर पर किया गया है.

तस्वीर का इस्तेमाल सांकेतिक तौर पर किया गया है.

Muharram Tazia Procession: इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार भारत में मुहर्रम का महीना 31 जुलाई 2022 को शुरू (Muharram 2022 Da ...अधिक पढ़ें

जामनगर. गुजरात के जामनगर में दसवीं मोहर्रम के जुलूस (Muharram Tazia Procession) के दौरान सोमवार देर रात एक ताजिया एचटी लाइन (हाई टेंशन लाइन) से टकरा गई. जिससे ताजिया जल गया. इस दौरान 10 लोगों को बिजली का झटका लगा है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, इनमें से अब तक 2 लोगों की मौत की खबर है. जख्मी लोगों को अस्पताल पहुंचाया गया है.
इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार भारत में मुहर्रम का महीना 31 जुलाई 2022 को शुरू (Muharram 2022 Date) हुआ था. इसके 10वें दिन यानी 9 अगस्त को आशूरा है. आशूरा को मुस्लिम समुदाय में मातम का दिन भी कहा जाता है. वहीं, मुहर्रम के महीने को ‘गम का महीना’ कहा जाता है. इस्लामिक कैलेंडर ग्रेगोरियन कैलेंडर से करीब 11 दिन छोटा होता है. इसलिए इस्लामिक कैलेंडर में 365 नहीं, बल्कि 354 दिन होते हैं.

क्यों निकालते हैं ताज़िया?
मुहर्रम के 10वें दिन मुस्लिम सम्प्रदाय के लोग ताज़िया निकालते हैं. इसे हजरत इमाम हुसैन के मकबरे का प्रतीक माना जाता है और इस जुलूस में लोग शोक व्यक्त करते हैं. इस जुलूस में लोग अपनी छाती पीटकर इमाम हुसैन की शहादत को याद करते हैं.

Tags: Muharram, Muharram Procession

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें