सरकार ने माना- देश के कई हिस्‍सों में कोरोना का कम्‍युनिटी ट्रांसमिशन, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कबूली कुछ हिस्‍सों में कम्‍युनिटी ट्रांसमिशन की बात.
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कबूली कुछ हिस्‍सों में कम्‍युनिटी ट्रांसमिशन की बात.

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें 18 अक्‍टूबर 2020 की 10 बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 19, 2020, 6:44 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (Health Minister Dr Harsh Vardhan) ने रविवार को पहली बार स्वीकार किया कि भारत में कोविड -19 (Covid-19) सामुदायिक स्तर (Community Spread) पर फैल रहा है. वहीं एक रिपोर्ट के मुताबिक पराली जलाने से दिल्‍ली में 19 फीसदी प्रदूषण बढ़ा है. इसके साथ ही एक्‍यूआई भी 275 पर पहुंच गया है. बलिया गोलीकांड मामले में गिरफ्तार किए गए आरोपी धीरेंद्र सिंह को आज कोर्ट में पेश किया जाएगा. इसके साथ ही पढ़ें 17 अक्‍टूबर की देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक साथ...

1. कोरोना: स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने माना, 'देश के कुछ हिस्‍सों में हो चुका है कम्युनिटी ट्रांसमिशन'
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (Health Minister Dr Harsh Vardhan) ने रविवार को पहली बार स्वीकार किया कि भारत में कोविड -19 (Covid-19) सामुदायिक स्तर (Community Spread) पर फैल रहा है. हालांकि, उन्होंने कहा कि यह केवल कुछ जिलों और राज्यों तक ही सीमित है. डॉ हर्षवर्धन ने ‘सन्डे संवाद’ के छठे एपिसोड में सोशल मीडिया (Social Media) पर अपने फॉलोअर्स से संवाद के दौरान एक सवाल के जवाब में यह बात कही. जिसमें उन्होंने अपने सोशल मीडिया (Social Media) के दर्शकों के साथ बातचीत की. (यहांं पढ़ें पूरी खबर)

2. MP By-election: ज्योतिरादित्य सिंधिया की सभा में किसान की मौत, कांग्रेस ने कहा- 'शवराज चरम पर'
खंडवा. मध्य प्रदेश में 28 विधानसभा सीटों के लिए 3 नवंबर को उपचुनाव (MP By-election) होना है. इसको लेकर बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) का चुनाव प्रचार जोरों पर है. इसी क्रम में खंडवा के मूंदी में आज भाजपा के स्टार प्रचारक ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) की सभा के दौरान अनहोनी हो गई. सिंधिया की सभा में उनका भाषण सुनने आए एक किसान की मौत हो गई. किसान का नाम जीवन सिंह बताया जा रहा है. बीजेपी के स्टार प्रचारक ज्योतिरादित्य सिंधिया मंच से भाषण दे रहे थे, इसी दौरान किसान जीवन सिंह ने पंडाल में लगी कुर्सी पर बैठे-बैठे ही दम तोड़ दिया. वहां मौजूद लोगों को जैसे ही इसका पता चला, सभास्थल पर खलबली मच गई. किसान को तुरंत पास के अस्पताल में ले जाया गया, लेकिन डॉक्टरों ने वहां उसे मृत घोषित कर दिया. डॉक्टरों के मुताबिक किसान की मौत हार्ट अटैक से हुई. (यहांं पढ़ें पूरी खबर)



3. बलिया कांड: आरोपी धीरेंद्र को गिरफ्तार कर लाया गया पुलिस स्टेशन, आज अदालत में होगी पेशी
बलिया मामले (Ballia Case) के मुख्य आरोपी (Accused) धीरेंद्र सिंह (Dhirendra Singh) को यूपी पुलिस (UP Police) की स्पेशल टास्क फोर्स (STF) रविवार रात बलिया पुलिस स्‍टेशन लेकर आई. उसे सोमवार को कोर्ट में पेश किया जाएगा. लखनऊ के गाजीपुर में पॉलिटेक्निक चौराहे से एसटीएफ ने उसे रविवार दोपहर गिरफ्तार (Arrest) किया. धीरेंद्र घटना के बाद से फरार था. उसकी गिरफ्तारी पर 50 हजार रुपये का इनाम घोषित किया गया था. (यहांं पढ़ें पूरी खबर)

4. पूर्वी लद्दाख विवाद: अगले हफ्ते हो सकती है कोर कमांडर की आठवें दौर की बातचीत
भारत और चीन (India-China) के बीच कोर कमांडर स्तर (Corps Commander Level) की आठवें दौर की बातचीत अगले सप्ताह हो सकती है जिसमें पूर्वी लद्दाख (Northern Ladakh) से सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया पर बातचीत को आगे बढ़ाने पर ध्यान दिया जा सकता है जहां आने वाले समय में कड़ी सर्दियां पड़ने वाली हैं. सरकार के सूत्रों ने यह जानकारी दी. इससे पहले 12 अक्टूबर को सातवें दौर की वार्ता के दौरान दोनों देशों के सैनिकों के टकराव वाले बिंदुओं से सैनिकों की वापसी में कोई सफलता नहीं मिली है. (यहांं पढ़ें पूरी खबर)

5. Pollution Meter: पराली जलाने से 19 फीसदी बढ़ा दिल्ली में प्रदूषण, AQI पहुंचा 275 पर
देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में रविवार सुबह वायु गुणवत्ता (AQI) ‘‘खराब’’ श्रेणी में दर्ज की गई. अब वातावरण में ‘पीएम 2.5’ कणों में पराली जलाने की हिस्सेदारी ‘‘काफी अधिक’’ बढ़ सकती है. एक केंद्रीय एजेंसी ने यह जानकारी दी. वातावरण में शनिवार को कुल ‘पीएम 2.5’ ('PM 2.5') कणों में से 19 फीसदी पराली (Straw) जलाने की वजह से आए थे जो पहले के मुकाबले बढ़ गए हैं. ‘पीएम 2.5’ के कुल कणों में से शुक्रवार को 18 फीसदी पराली जलाने के कारण आए थे. जबकि बुधवार को करीब एक फीसदी और मंगलवार, सोमवार तथा रविवार को करीब तीन फीसदी कण इस वजह से आए थे. (यहांं पढ़ें पूरी खबर)

6. बॉलीवुड ड्रग्स केस: अर्जुन रामपाल की गर्लफ्रेंड का भाई अगिसियालोस को NCB ने किया अरेस्ट
एक्टर सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड केस (Sushant Singh Rajput Suicide Case) से जुड़े बॉलीवुड ड्रग मामले (Bollywood Drug Case) की जांच कर रही नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) की टीम ने एक बड़ी गिरफ्तारी की है. (यहांं पढ़ें पूरी खबर)

7. सावधान! चीन के फ्रोजन फूड पैकेट पर मिला जीवित Coronavirus
कोरोना वायरस (Coronavirus) पर हर रोज नई जानकारियां सामने आ रही हैं. अब चीन (China) में विदेश से आयातित समुद्री मछलियों की पैकिंग पर कोरोना वायरस मिला है. विश्व में यह पहला मामला है, जब फ्रोजन फूड की पैकिंग पर सक्रिय वायरस मिला. (यहांं पढ़ें पूरी खबर)

8. VIDEO: इमरान खान के खिलाफ विपक्ष ने भरी हुंकार, 11 दलों के साथ सड़कों पर उमड़ा जनसैलाब
पाकिस्तान (Pakistan) के विपक्षी दलों ने रविवार को प्रधानमंत्री इमरान खान (PM Imran Khan) के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ रैली की. 16 अक्टूबर को गुजरांवाला में आयोजित एक के बाद यह दूसरी रैली है. दरअसल, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) को सत्ता से उखाड़ फेंकने के लिए विपक्ष एकजुट हो गया है. इससे पहले शुक्रवार को 11 विपक्षी पार्टियों ने महारैली के जरिये इमरान को स्पष्ट संदेश दे दिया कि अब उन्हें जाना होगा. विपक्षी दलों के पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (PDM) के बैनर तले गुजरांवाला के जिन्ना स्टेडियम में भारी संख्या में लोग इमरान सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते नजर आये. (यहांं पढ़ें पूरी खबर)

9. MI vs KXIP, IPL 2020: दूसरे सुपर ओवर में किंग्‍स इलेवन पंजाब ने मारी बाजी, मुंबई को मिली हार
आईपीएल (IPL) इतिहास के सबसे रोमांचक मुकाबले में से एक मैच रविवार को दुबई में किंग्‍स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के बीच खेला गया, जहां दो सुपर ओवर के बाद किंग्‍स इलेवन पंजाब ने मुंबई इंडिंयस को मात दी. दरअसल टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस ने 177 रनों का लक्ष्‍य दिया, जवाब में निर्धारित ओवर में किंग्‍स इलेवन पंजाब भी 6 विकेट पर 176 रन ही बना सकी. मुकाबला सुपर ओवर में गया. पहले सुपर ओवर में पंजाब ने मुंबई को 6 रन का लक्ष्‍य दिया. जवाब में मुंबई भी इतने ही बना पाई और पहला सुपर ओवर टाई हो गया. दूसरे ओवर में मुंबई ने पंजाब को जीत के लिए 12 रनों का लक्ष्‍य दिया था. जवाब में पहली गेंद पर क्रिस गेल ने छक्‍का लगाया और फिर तीसरी और चौथी गेंद पर मयंक अग्रवाल ने लगातार दो चौके लगाकर पंजाब को जीत दिला दी. (यहांं पढ़ें पूरी खबर)

10. सोने की कीमतों में 5,500 रुपये तो चांदी में 16,500 रुपये की गिरावट, जानें दीवाली पर क्‍या होगा भाव
भारतीय बाजार में सोने-चांदी की कीमतों (Gold-Silver Price Today) में लगातार गिरावट हो रही है. मल्टी-कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर शुक्रवार को सोने का दिसंबर वायदा भाव 0.13 फीसद यानी 2.50 डॉलर की गिरावट के साथ 1,906.40 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ. वहीं, सोने का वैश्विक हाजिर भाव 9.42 डॉलर की कमी के साथ 1899.29 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ. चांदी का दिसंबर वायदा भाव 0.18 डॉलर की बढ़त के साथ 24.41 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ. वहीं, चांदी का वैश्विक हाजिर भाव 0.14 डॉलर की गिरावट के साथ 24.16 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ. (यहांं पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज