Home /News /nation /

देश के 100 शहरों को बनाया जाएगा स्मार्ट सिटी, केंद्रीय मंत्री से जानें- क्या है स्मार्ट सिटी मिशन?

देश के 100 शहरों को बनाया जाएगा स्मार्ट सिटी, केंद्रीय मंत्री से जानें- क्या है स्मार्ट सिटी मिशन?

देश के 100 शहरों को बनाया जाएगा स्मार्ट सिटी

देश के 100 शहरों को बनाया जाएगा स्मार्ट सिटी

100 cities have been selected to be developed as smart cities: देश के 100 शहरों को स्मार्ट सिटी मिशन के तहत स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित किया जाएगा. स्मार्ट सिटी मिशन के बारे में जानकारी देते हुए हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि, इस मिशन का मुख्य उद्देश्य 25 जून 2021 को लॉन्च किया गया था. इस मिशन का मकसद मूलभूत इंफ्रास्ट्रक्चर, साफ पर्यावरण और नागरिकों को बेहतर क्वालिटी लाइफ उपलब्ध कराने है. इस मिशन का उद्देश्य आर्थिक तरक्की के साथ-साथ बेहतर सामाजिक वातावरण का निर्माण करना भी है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: देश के 100 शहरों को स्मार्ट सिटी (Smart City) के तौर पर डेवलप करने के लिए चुना गया है. मंगलवार को केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने इस बात की जानकारी दी. इन 100 शहरों को टू स्टेज नेशनल कॉम्पीटिशन के माध्यम से स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित किया जाना है. मंगलवार को नई दिल्ली में संसद भवन परिसर (Parliament Complex) में मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग एंड अरबन अफेयर की कंसलटिव कमेटी की मीटिंग हुई. इस बैठक का मुख्य एजेंडा स्मार्ट सिटी मिशन पर चर्चा करना था, जिसकी अध्यक्षता केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने की.

    स्मार्ट सिटी मिशन के बारे में जानकारी देते हुए हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि, इस मिशन का मुख्य उद्देश्य 25 जून 2021 को लॉन्च किया गया था. इस मिशन का मकसद मूलभूत इंफ्रास्ट्रक्चर, साफ पर्यावरण और नागरिकों को बेहतर क्वालिटी लाइफ उपलब्ध कराने है.

    इस मिशन का उद्देश्य आर्थिक तरक्की के साथ-साथ बेहतर सामाजिक वातावरण का निर्माण करना भी है. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि टू स्टेज नेशनल कॉम्पिटिशन के माध्यम से 100 शहरों को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित करने के लिए चुना गया है.

    यह भी पढ़ें: भारत में खत्म हुआ तो अब पाकिस्तान में शुरू हो गया किसानों का आंदोलन, जानें यहां क्यों परेशान हैं अन्न दाता

    स्मार्ट सिटी मिशन केंद्र द्वारा प्रायोजित योजना है और केंद्र सरकार इस मिशन के लिए 5 सालों में 48 हजार करोड़ की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराएगी. इसके तहत हर शहर को प्रतिवर्ष 100 करोड़ रुपए दिए जाएंगे. इस मिशन में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के माध्यम से प्राइवेट सेक्टर की भागीदारी भी होगी.

    12 नवंबर 2021 तक इस मिशन की अब तक की सफलता काफी बेहतर रही है. 1,84,998 करोड़ के 6452 प्रोजेक्ट का टेंडर हो चुका है. इमसें से 1,56,571 करोड़ की लगात के 5809 प्रोजेक्ट के वर्क ऑर्डर जारी किए जा चुके हैं. वहीं इनमें से 53,175 करोड़ के 3131 प्रोजेक्ट पूर्ण हो चुके हैं. मिशन के लॉन्च होने के बाद से अब तक केंद्र सरकार इस मिशन के लिए 27,234 करोड़ रुपए जारी कर चुकी है.

    Tags: Central government, Hardeep Singh Puri, Smart City Project

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर