Home /News /nation /

100 Crore Vaccination in India: भारत में कोरोना वैक्सीन के 100 करोड़ डोज, जानें किसने क्या कहा

100 Crore Vaccination in India: भारत में कोरोना वैक्सीन के 100 करोड़ डोज, जानें किसने क्या कहा

1 बिलियन कोरोना वैक्सीनेशन डोज का बड़ा आंकड़ा छूने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पीएम मोदी और भारत को बधाई दी.(फाइल फोटो)

1 बिलियन कोरोना वैक्सीनेशन डोज का बड़ा आंकड़ा छूने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पीएम मोदी और भारत को बधाई दी.(फाइल फोटो)

देश में 100 करोड़वां डोज (100 Crore Vaccination Dose) पीएम मोदी (PM Modi) के सामने ही वाराणसी (Varanasi) के रहने वाले अरुण रॉय को लगाया गया. वैक्सीनेशन (Vaccination) के इतने बड़े मुकाम पर पहुंचने के बाद कई राजनीतिक दलों, नेताओं ने सरकार और स्वास्थ्य कर्मचारियों को बधाई दी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी भारत की इस उपलब्धि पर पीएम मोदी और डॉक्टर्स को बधाई दी है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के खिलाफ जारी जंग में गुरुवार को भारत ने एक बड़ा मुकाम हासिक कर लिया. देश ने कोरोना वैक्सीनेशन के 100 करोड़ (1 Billion vaccines) के आंकड़े को पार कर लिया है. महामारी के खिलाफ इस उपलब्धि पर राजधानी और अलग-अलग राज्यों में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए गए. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) दिल्ली के आरएमएल हॉस्पिटल (RML Hospital) पहुंचकर उन्होंने स्वास्थ्य कर्मचारियों और डॉक्टरों का उत्साहवर्धन किया. उन्होंने कहा कि हमें जल्द से जल्द कोरोना को हराकर इस लड़ाई को जीतना है.

    देश में 100 करोड़वां डोज पीएम मोदी के सामने ही बनारस के रहने वाले अरुण रॉय को लगाया गया. वैक्सीनेशन के इतने बड़े मुकाम पर पहुंचने के बाद कई राजनीतिक दलों, नेताओं ने सरकार और स्वास्थ्य कर्मचारियों को बधाई दी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी भारत की इस उपलब्धि पर पीएम मोदी और डॉक्टर्स को बधाई दी है. आइए जानते हैं कि किसने क्या कहा-

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी– वैक्सीनेशन की 100 करोड़ डोज लगने के बाद पीएम मोदी ने देशवासियों, डॉक्टर्स और वैज्ञानिकों को बधाई देते हुए कहा कि आज भारत ने इतिहास रच दिया. भारत की यह जीत भारतीय विज्ञान, उद्यम और सभी भारतीयों के सामूहिक जीत है. उन्होंने कहा कि आज यानि 21 अक्टूबर का दिन इतिहास में दर्ज हो गया है. पीएम ने कहा कि देश के पास अब 100 करोड़ वैक्सीनेश का सुरक्षा कवज है. उन्होंने कहा कि आज एक उत्साह है मन में और इस बात का एहसास भी है कि हमने कोरोना को मिलकर हराया है.

    विश्व स्वास्थ्य संगठन – 1 बिलियन कोरोना वैक्सीनेशन डोज का बड़ा आंकड़ा छूने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पीएम मोदी और भारत को बधाई दी. WHO के प्रमुख टेड्रोस ए ग्रीबीसीस ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी को बधाई, भारत ने कोरोना महामारी के दौर में बिना किसी पक्षपात के इतना बड़ा टीकाकरण लक्ष्य हासिल किया. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि भारत ने अपनी संवेदनशील आबादी को वायरस से बचाने क लिए पक्षपात से दूर होकर टीकाकरण के लक्ष्य को
    हासिल किया.

    यह भी पढ़ें- 100 करोड़ वैक्सीनेशन पर राजनीति, बीजेपी के लिए उपलब्धि, दिसंबर तक फुल वैक्सीनेशन पर विपक्ष को संदेह

    यह भी पढ़ें- 100 करोड़ कोरोना वैक्‍सीन डोज के साथ विश्‍व में किस स्‍थान पर है भारत, यहां जानिये सबकुछ

    अमेरिकी दूतावास ने दी बधाई – अमेरिकी दूतावास ने भी भारत को 100 करोड़ वैक्सीनेशन डोज पूरी करने पर बधाई दी. दूतावास ने ट्वीट करके कहा कि भारत के सामूहिक प्रयास की यह ऐतिहासिक जीत है. इसने कोरोना की जंग जीतने में एक बड़ी भूमिका निभाई है.

    शशी थरूर ने की सरकार की तारीफ – 100 करोड़ का आंकड़ा छूने के बाद सत्ता पक्ष के ही लोगों ने नहीं बल्कि विपक्ष के नेताओं ने भी केंद्र सरकार की तारीफ की. कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि वैक्सीनेशन के इतने बड़े आंकड़े को छूने का क्रेडिट पूरी तरह से सरकार को देना चाहिए. उन्होंने कहा कि कोविड की दूसरी लहर के दौरान सरकार का प्रबंधन ठीक नहीं था और टीकाकरण में विफल होने बावजूद सरकार ने खुद को इस संकट से निकाला और आज जादूई आंकड़ा पार किया.

    स्वास्थ्य मंत्री ने लॉन्च किया गाना- भारत के वैक्सीनेशन में 100 करोड़ का आंकड़ा पार करने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने दिल्ली के लाल किले से एक गाना लॉन्च किया. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यह ऐतिहासिक जीत देशवासियों के विश्वास की अनुभूति है.

    इजराइल की पीएम ने दी बधाई- 100 करोड़ वैक्सीनेशन की सफलता पर इजराज के पीएम नफ्ताली बेनेट ने बधाई देते हुए कहा कि कोविड-19 के खिलाफ भारत के सफल टीकाकरण अभियान का नेतृत्व करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को बधाए. उन्होंने कहा कि ये जीवन रक्षक टीके हमें कोरोन महामारी के खिलाफ जारी जंग जीतने में मदद करेंगे.

    Tags: Corona vaccination

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर