Home /News /nation /

100 Crore Vaccination: देश ने पूरा किया टीकाकरण का 'शतक', 9 महीने में दी गई 100 करोड़ डोज

100 Crore Vaccination: देश ने पूरा किया टीकाकरण का 'शतक', 9 महीने में दी गई 100 करोड़ डोज

स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों से मिलने दिल्‍ली के आरएमएल अस्‍पताल पहुंचे पीएम मोदी. (Pic- ANI)

स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों से मिलने दिल्‍ली के आरएमएल अस्‍पताल पहुंचे पीएम मोदी. (Pic- ANI)

100 Crore Vaccination: सबसे अधिक वैक्‍सीन डोज देने वाले शीर्ष पांच राज्य उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, गुजरात और मध्य प्रदेश हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों से मुलाकात की और उन्‍हें बधाई दी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के खिलाफ भारत ने गुरुवार को अहम उपलब्धि हासिल की है. देश में कोरोना वैक्‍सीन (Corona Vaccination) की डोज का आंकड़ा 100 करोड़ (100 Crore Vaccination) के पार हो गया है. 100 करोड़ वैक्‍सीन डोज का लक्ष्‍य हासिल करने कर लेने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) गुरुवार को दिल्‍ली के राम मनोहर लोहिया अस्‍पताल पहुंचे. इस दौरान वह अस्‍पताल में स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों से मिले और उन्‍हें बधाई दी.

    सबसे अधिक वैक्‍सीन डोज देने वाले शीर्ष पांच राज्य उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, गुजरात और मध्य प्रदेश हैं. पीएम मोदी ने इस उपलब्धि पर ट्वीट कर देशवासियों को बधाई दी. उन्‍होंने लिखा, ‘भारत ने इतिहास लिख दिया. हम 130 करोड़ भारतीयों की भारतीय विज्ञान, उद्यम और सामूहिक भावना की विजय देख रहे हैं. 100 करोड़ टीकाकरण पार करने पर भारत को बधाई. हमारे डॉक्टरों, नर्सों और इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए काम करने वाले सभी लोगों का आभार.’

    पीएम मोदी ने कहा, ‘आज 100 करोड़ वैक्‍सीनेशन के साथ ही कोविड 19 के खिलाफ भारत को सुरक्षा कवच मिल गया. यह उपलब्धि हर भारतीय की है. मैं टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल वैक्‍सीन निर्माताओं, स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों और अन्‍य सभी लोगों का आभार जताता हूं.’ वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ट्वीट करके देश को इस लक्ष्‍य प्राप्ति पर बधाई दी. उन्‍होंने कहा, ‘बधाई हो भारत! दूरदर्शी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के समर्थ नेतृत्व का यह प्रतिफल है.’

    वहीं इस उपलब्धि पर नीति आयोग के सदस्‍य (स्‍वास्‍थ्‍य) डॉ. वीके पॉल ने भी बधाई दी है. उन्‍होंने कहा है, ‘इसके लिए देश के लोगों और स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को बधाई. 100 करोड़ वैक्‍सीन डोज का लक्ष्‍य प्राप्‍त कर लेना देश के लिए गर्व की बात है.’ उनका कहना है कि देश के 75 फीसदी से अधिक युवाओं को वैक्‍सीन की पहली डोज दी गई है. लेकिन इसी समय 25 फीसदी युवा अभी भी वैक्‍सीन नहीं लगवाए हैं. जिन लोगों ने पहली डोज तक नहीं लगवाई है, उन तक पहुंचने के प्रयास किए जाने चाहिए.’

    भारत में टीकाकरण के तहत 100 करोड़ खुराक दिए जाने का जश्न मनाने के लिए कई कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है. देश में 100 करोड़ खुराक दिए जाने के अवसर पर मांडविया लाल किले से गायक कैलाश खेर का गीत और ऑडियो-विजुअल फिल्म जारी करेंगे.

    विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के दक्षिण-पूर्वी एशिया क्षेत्र की रिजनल डायरेक्‍टर डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने भी भारत को बधाई दी है. उनका कहना है कि कम समय में यह बड़ा लक्ष्‍य हासिल करना बड़ी उपलब्धि है. भारत के लिए यह इसलिए भी अहम है क्‍योंकि उसने दूसरे देशों को भी बड़ी संख्‍या में वैक्‍सीन दी हैं.

    वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने टीकाकरण के लिए पात्र लोगों से बिना देरी टीका लगवाने और भारत की ऐतहासिक टीकाकरण यात्रा में योगदान देने की अपील की. मांडविया ने इससे पहले कहा था कि जब भारत टीके की 100 करोड़ खुराक लगाने की उपलब्धि प्राप्त करेगा तक इसकी घोषणा विमानों, पोतों, मेट्रो और रेलवे स्टेशनों पर की जाएगी.

    स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई है कि राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 21 अक्‍टूबर तक कोरोना वैक्‍सीन की 103.5 करोड़ से अधिक डोज मुहैया कराई गई है. सभी राज्‍यों के पास मौजूदा समय 10.85 करोड़ वैक्‍सीन डोज उपलब्‍ध हैं.

    आधिकारिक सूत्रों के अनुसार भारत की पात्र युवा आबादी के लगभग 75 फीसदी को वैक्‍सीन की पहली डोज लग चुकी है. लगभग 31 फीसदी को दोनों डोज लग चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार भारत को 10 करोड़ टीकाकरण के आंकड़े को छूने में 85 दिन, 20 करोड़ का आंकड़ा पार करने में 45 दिन और 30 करोड़ के आंकड़े तक पहुंचने में 29 दिन लगे. देश को 30 से 40 करोड़ के आंकड़े तक पहुंचने में 24 दिन लगे और फिर 6 अगस्त को 50 करोड़ का आंकड़ा पार हुआ था.

    Tags: Corona vaccination, Coronavirus, COVID 19, Narendra modi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर