महाराष्‍ट्र से कोरोना पर राहत भरी खबर; एक दिन में 11921 केस, लगभग 20 हजार मरीज ठीक हुए

राज्य में पिछले 24 घंटे में 19,932 लोगों को डिस्चार्ज किया गया है. (AP)
राज्य में पिछले 24 घंटे में 19,932 लोगों को डिस्चार्ज किया गया है. (AP)

Maharashtra Coronavirus Cases: महाराष्ट्र में काफी लंबे समय के बाद कोरोना वायरस के 15 हजार से कम मामले सामने आए हैं. राज्य में कुल मामलों की संख्या 13 लाख 51 हजार 153 हो गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 28, 2020, 9:57 PM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में पिछले कई दिनों से लगातार 15 हजार से ज्यादा मामले आने के बाद सोमवार को राज्य में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के 11,921 नए केस सामने आए हैं. राज्य में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 13 लाख 51 हजार 153 हो गया है. बीते एक दिन में महाराष्ट्र में 180 लोगों की मौत हुई है जिसके बाद राज्य में कोरोना से जान गंवाने वालों का आंकड़ा बढ़कर 35,751 हो गया है. राज्य में पिछले 24 घंटे में 19,932 लोगों को डिस्चार्ज किया गया है.

महाराष्ट्र में अब तक 10 लाख 49 हजार 947 लोग कोविड-19 (Covid-19) से उबर चुके हैं. राज्य में एक्टिव मामलों की संख्या फिलहाल 2 लाख 65 हजार 033 हो गई है. राज्य में अब तक 66 लाख 22 हजार 384 नमूनों की जांच की जा चुकी है. महाराष्ट्र में फिलहाल रिकवरी रेट (Maharashtra Recovery Rate) 77.71 प्रतिशत है जबकि मृत्यु दर (Maharashtra Fatality Rate) 2.65 प्रतिशत हो गई है.

ये भी पढे़ं- सरकार ने किसानों को खुश करने के लिए उठाया बड़ा कदम! फसल बेचने पर तुरंत मिलेगा पैसा



राज्य में रेस्तरां खोलने पर हो रहा विचार
महाराष्ट्र में वर्तमान लॉकडाउन (Lockdown) 30 सितंबर को समाप्त हो रहा है और इसके साथ ही राज्य सरकार ने लंबे समय से बंद रेस्तरां को फिर से खोलने के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) को तैयार किया है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोमवार को कहा कि इन दिशानिर्देशों को अंतिम रूप देने के बाद निर्णय लिया जाएगा. एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए मुंबई, पुणे, औरंगाबाद और नागपुर के संयोजकों के विभिन्न संघों के प्रतिनिधियों से बातचीत की.

बयान के अनुसार, ‘‘राज्य सरकार ने रेस्तरां को फिर से खोलने के लिए एसओपी तैयार किया है और उन्हें संबंधित लोगों को भेजा गया है. ठाकरे के हवाले से बयान में कहा गया है कि रेस्तरां को फिर से खोलने के बारे में फैसला लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- रक्षा अधिग्रहण परिषद ने सेना के हथियारों के लिए 2290 करोड़ रुपये की मंजूरी दी

सावधानी से कदम उठा रही है उद्धव सरकार
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 के खतरे को देखते हुए, उनकी सरकार सावधानी से कदम उठा रही है और एसओपी को तदनुसार तैयार किया गया है. ठाकरे ने मास्क पहनने, हाथों साफ करने और सामाजिक दूरी बनाए रखने पर जोर दिया और कहा कि रेस्तरां के फिर से खुलने पर इन सावधानियों का पालन करने की जरूरत है.

मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार की 'मेरा परिवार, मेरी जिम्मेदारी' पहल के बारे में भी बात की और लोगों से इसमें शामिल होने का आग्रह किया. उन्होंने सभी हितधारकों को मिलकर एसओपी को अंतिम रूप देने के लिए कहा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज