• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • पूर्वोत्तर में भारी बारिश का कहर, बाढ़ और जलभराव में 12 मरे

पूर्वोत्तर में भारी बारिश का कहर, बाढ़ और जलभराव में 12 मरे

flood in north east states

flood in north east states

मिजोरम में बाढ़ और भूस्खलन से भारी नुकसान के बाद राहत कार्य शुरू.

  • Share this:
    पूर्वोत्तर में पिछले तीन दिनों से मूसलाधार बारिश कहर ढा रही है. नदियों में बाढ़ आ गई है. सड़कों पर भारी जलभराव है. सैकड़ों घर पानी में डूबे हैं या भूस्खलन से गिर गए हैं. इसमें 12 लोगों के मारे जाने की आशंका है.

    पूर्वोत्तर में असम और मिजोरम इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. मणिपुर में इम्फाल में भी बाढ़ जैसे हालात हैं. मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन दिनों तक यहां बारिश की स्थिति बनी रहेगी, उससे राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं.

    मिजोरम में दस लोग बाढ में बहे
    मिजोरम के सीमावर्ती जिले लुंगलेई में ही दस लोगों के मारे जाने की खबर है. बहे हुए लोगों को खोजने का काम चल रहा है. अधिकारियों का कहना है कि उन्हें अब तक एक शव मिला है. कर्णाफुलु और उसकी सहयोगी नदियां उफान की स्थिति में हैं. मिजोरम के स्वास्थ्य मंत्री लाल थांजारा ने बताया कि बाढ़ और भूस्खलन में करीब 450 घर क्षतिग्रस्त हो गए.

    लुंगलेई के साथ एजवाल, सेरचिप जिले भी बाढ़ से प्रभावित हैं. एजवाल में भूस्खलन के बाद 50 परिवारों को वहां से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है. राज्य का राष्ट्रीय राजमार्ग 54, जो राज्य की जीवनरेखा कहा जाता है-भूस्खलन के चलते कई स्थानों से टूट फूट गया है. बारिश और भूस्खलन से संचार और सड़क संपर्क पर भी असर पड़ा है. राज्य आपदा प्रबंधन के अधिकारी बचाव कार्य में लगे हैं.

    गुवाहाटी का बड़ा हिस्सा जलमग्न 
    गुवाहाटी में लगातार बारिश से बड़ा हिस्सा जलमग्न है. सड़कों पर पानी भर गया है. बड़े पैमाने पर घरों में पानी घुस गया है. वहां राहत कैंप बनाए जा रहे हैं. पानी से भरी सड़क पर जा रहे एक रिक्शा चालक और आठवीं कक्षा के छात्र की करंट से मौत हो गई. वो खुले बिजली के तार के संपर्क में आए और ये जानलेवा साबित हुआ. असम में ब्रह्मपुत्र समेत सभी नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज