12 March Morning News Brief: चुनाव आयोग से मिलेगा TMC संसदीय दल, आज इन खबरों पर रहेगी खास नजर

ममता बनर्जी बुधवार को नंदीग्राम में हुए कथित हमले के बाद से कोलकाता के अस्पताल में भर्ती हैं. (वीडियो ग्रैब)

ममता बनर्जी बुधवार को नंदीग्राम में हुए कथित हमले के बाद से कोलकाता के अस्पताल में भर्ती हैं. (वीडियो ग्रैब)

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर शुक्रवार, 12 मार्च की ताजातरीन खबरों पर...

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2021, 8:32 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर शुक्रवार, 12 मार्च की ताजातरीन खबरों पर...

1. नंदीग्राम घटना को लेकर TMC का संसदीय दल आज चुनाव आयोग से मिलेगा

>> तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर नंदीग्राम में कथित तौर पर हुए हमले से जुड़ी चिंताओं को लेकर आज पार्टी का एक संसदीय प्रतिनिधिमंडल दिल्ली में चुनाव आयोग के अधिकारियों से मुलाकात करेगा.

>>पार्टी से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि संसद के दोनों सदनों के तृणमूल कांग्रेस के छह सांसदों के इस प्रतिनिधिमंडल में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंचने की संभावना है।
2. आज QUAD देशों के नेताओं की महत्वपूर्ण बैठक, PM मोदी होंगे शामिल

>>QUAD देशों की महत्वपूर्ण बैठक आज वीडियो कांफ्रेंसिंग (के जरिए होगी. इस बैठक में पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन और जापान पीएम योशिहिडे शामिल होंगे.

>>दुनिया के चार ताकतवर लोकतांत्रिक देशों के नेताओं की अहम बैठक में कोरोना वैक्सीन, तकनीकी सहयोग, क्लाइमेट चेंज जैसे मुद्दे प्रमुख रह सकते हैं. लेकिन माना जा रहा है कि सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा चीन का हो सकता है.



3.प्रधानमंत्री आज 'आजादी का अमृत महोत्सव’ का उद्घाटन करेंगे

>> प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का उद्घाटन करेंगे और अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से दांडी तक 241 मील लंबी पदयात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.

>>केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)प्रह्लाद सिंह पटेल ने बृहस्पतिवार को संवाददाताओं को बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए सरकार ने कार्यक्रमों की श्रृंखला आयोजित करने का निर्णय लिया है. उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम 12 मार्च 2021 से शुरू होंगे और 15 अगस्त 2022 तक चलेंगे.

4. BJP आज असम, बंगाल के उम्मीदवारों का जारी कर सकती है लिस्ट

>>आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की मैराथन बैठक हुई.

>> आज असम और पश्चिम बंगाल के उम्मीदवारों के की लिस्ट जारी की जा सकती है. पश्चिम बंगाल में 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच आठ चरणों में जबकि असम में 27 मार्च से छह अप्रैल के बीच तीन चरणों में मतदान संपन्न होगा.

5. भारत-इंग्लैंड के बीच टी-20 मैच आज

>> भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज़ के बाद आज से टी-20 की सीरज़ शुरू हो रही है. टी-20 के पांचों मैच अहमदाबाद में खेले जाएंगे

>>कप्तान विराट कोहली  ने टी20 सीरीज के पहले बड़ा बयान दिया है. पहले मैच के कुछ घंटे पहले कोहली ने कहा कि बतौर ओपनर रोहित शर्मा और लोकेश राहुल की जोड़ी पहली पसंद हैं. यानी 12 मार्च से शुरू हो रही पांच मैचों की सीरीज के पहले मैच में शिखर धवन को बाहर बैठना पड़ेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज