लाइव टीवी

केरल में कोरोना के 12 नए मामले, संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 642 हुई

भाषा
Updated: May 20, 2020, 12:11 AM IST
केरल में कोरोना के 12 नए मामले, संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 642 हुई
मुख्यमंत्री ने हालांकि जोर देकर कहा कि प्रदेश में संक्रमण का अभी सामुदायिक प्रसार शुरू नहीं हुआ है.

मुख्यमंत्री ने बताया कि विभिन्न देशों से एवं अन्य राज्यों से लोगों के आने के कारण, जैसी संभावना थी, प्रदेश में संक्रमित लोगों की संख्या में वृद्धि दर्ज की गई है.

  • Share this:
तिरूवनंतपुरम. केरल (Kerala) में कोरोना वायरस (Corona virus) संक्रमण के 12 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही प्रदेश में इलाजरत मरीजों की संख्या बढ़कर 142 हो गई है. मुख्यमंत्री पी विजयन ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि आंकड़ों में वृद्धि का अनुमान था लेकिन प्रदेश में अबतक सामुदायिक संक्रमण नहीं हुआ है.

प्रदेश में पिछले तीन दिनों में किसी भी मरीज को अस्पताल से छुट्टी नहीं मिली है. राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या अब 642 हो गई है जबकि 72 हजार लोगों को निगरानी में रखा गया है जिनमें से 455 लोग राज्य के विभिन्न अस्पतालों में हैं. उन्होंने बताया कि 119 लोगों को मंगलवार को अस्पतालों में भर्ती कराया गया.

इन जिलों में सामने आए इतने केस
विजयन ने बताया कि आज आये मामलों में से कन्नूर में पांच, मलप्पुरम में तीन और पथनामथित्ता, अलप्पुझा, त्रिसूर और पलक्कल जिलों में एक-एक मामला सामने आया है. उन्होंने संवाददाताओं को बताया कि आज जिन लोगों में इस वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुयी है वे सभी राज्य के बाहार से आए थे. इनमें से चार विदेश से जबकि आठ अन्य राज्यों से. इनमें से छह महाराष्ट्र से हैं.



मुख्यमंत्री ने बताया कि विभिन्न देशों से एवं अन्य राज्यों से लोगों के आने के कारण, जैसी संभावना थी, प्रदेश में संक्रमित लोगों की संख्या में वृद्धि दर्ज की गई है. विजयन ने बताया, 'अगले चरण में संपर्क के कारण लोगों के बीच संक्रमण का प्रसार होने की संभावना है और हम सभी को इसके बारे में सतर्क रहने की जरूरत है.'



संक्रमण का सामुदायिक प्रसार नहीं
मुख्यमंत्री ने हालांकि जोर देकर कहा कि प्रदेश में संक्रमण का अभी सामुदायिक प्रसार शुरू नहीं हुआ है. विजयन ने कहा, 'विदेशों से एवं दूसरे राज्यों से 74 हजार 426 लोग प्रदेश में आये हैं. विमान से आने वाले 53 लोगों में वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुयी है. जहाज से आने वाले छह लोगों में इसकी पुष्टि हुयी और सड़क मार्ग से आने वाले 46 लोगों में इस वायरस की पुष्टि हुयी है. कुल 26 विमानों एवं तीन जहाजों में लोग यहां आये हैं.' उन्होंने यह भी बताया कि 20 मई को नयी दिल्ली से एक ट्रेन चलने वाली है जिसमें राज्य के 1300 लोग यहां आयेंगे

मास्क न पहनने पर हजारों के खिलाफ मामला दर्ज
उन्होंने कहा मास्क नहीं पहनने के कारण अबतक 2036 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है और लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने के मामले में 14 मामले दर्ज किए गए हैं. उन्होंने बताया कि वापस आने वाले 28 लोगों में इस संक्रमण पुष्टि सोमवार को हुई थी. ताजा मेडिकल बुलेटिन के अनुसार प्रदेश के मल्प्पुरम में सर्वाधिक 26 संक्रमित मामले हैं, उसके बाद वायनाड का नंबर आता है जहां 17 मामले हैं. इसके अनुसार कासरगोड़ एवं कन्नूर जिले में क्रमश: 16 एवं 14 मामले हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 20, 2020, 12:09 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading