होम /न्यूज /राष्ट्र /122 सांसदों और विधायकों के खिलाफ ईडी, जबकि 121 के खिलाफ सीबीआई ने की जांच: सुप्रीम कोर्ट को बताया गया

122 सांसदों और विधायकों के खिलाफ ईडी, जबकि 121 के खिलाफ सीबीआई ने की जांच: सुप्रीम कोर्ट को बताया गया

शीर्ष अदालत ने केंद्र और अन्य को नोटिस जारी कर याचिका पर उनके जवाब मांगे हैं.   (फाइल फोटो)

शीर्ष अदालत ने केंद्र और अन्य को नोटिस जारी कर याचिका पर उनके जवाब मांगे हैं. (फाइल फोटो)

Supreme Court MLA MP ED CBI Case: शीर्ष अदालत को यह भी बताया गया कि 2013 के मुजफ्फरनगर दंगों से संबंधित 77 मामले उत्तर ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. उच्चतम न्यायालय को मंगलवार को सूचित किया गया कि 122 सांसद और विधायक धनशोधन के मामलों में आरोपी हैं और उनके खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा जांच की जा रही है, जबकि 121 अन्य के खिलाफ विभिन्न अपराधों में केंद्रीय अन्वेष्ण ब्यूरो (सीबीआई) ने मामला दर्ज किया है.

    सांसदों के खिलाफ धनशोधन रोकथाम कानून के तहत दर्ज मामलों में से 28 मामलों में जांच लंबित है और 10 मामले निचली अदालतों में आरोप तय किए जाने के चरण में हैं. शीर्ष अदालत को यह भी बताया गया कि 2013 के मुजफ्फरनगर दंगों से संबंधित 77 मामले उत्तर प्रदेश सरकार ने दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 321 के तहत वापस ले लिए और इसका कोई कारण नहीं बताया गया.

    खाना भी खत्म नहीं कर पाए थे नारायण राणे, बीच में ही पुलिस ने उठाया; देखें VIDEO

    प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति एन वी रमण, न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति सूर्यकांत की पीठ बुधवार को अधिवक्ता अश्विनी उपाध्याय की जनहित याचिका पर सुनवाई करने वाली है. सांसदों और विधायकों के खिलाफ दर्ज मामलों में जल्द निपटारा किए जाने का आग्रह करने से संबंधित मामले में अदालत मित्र के रूप में नियुक्त किए गए वरिष्ठ अधिवक्ता विजय हंसारिया द्वारा दायर रिपोर्ट में कहा गया कि विधानसभा और विधान परिषदों के सदस्यों के खिलाफ ईडी द्वारा दर्ज किए गए 48 मामलों में जांच लंबित है और 15 मामले आरोप तय किए जाने के चरण में हैं.

    न्यायालय को यह सूचना अधिवक्ता स्नेहा कालिता द्वारा दायर रिपोर्ट के माध्यम से दी गई. हंसारिया ने कहा कि जिन अदालतों में मामले लंबित हैं, उन्हें मामलों को दैनिक सुनवाई के आधार पर जल्द निपटाने का निर्देश दिया जा सकता है.

    (Disclaimer: यह खबर सीधे सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है. इसे News18Hindi टीम ने संपादित नहीं किया है.)

    Tags: CBI, Enforcement directorate, Money Laundering, Supreme Court

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें