देश को जिताने में खुद कोविड की जंग हारे 126 डॉक्टर्स, IMA पता करेगा वैक्सीन लगवाई थी या नहीं

IMA ने कोविड मार्टिर्स फंड यानि शहीद फंड बनाया है. (सांकेतिक तस्वीर)

IMA ने कोविड मार्टिर्स फंड यानि शहीद फंड बनाया है. (सांकेतिक तस्वीर)

Doctors died due to Covid-19: बीते साल IMA ने सरकार के डेटा का नहीं माना था, जिसमें कहा गया था कि देश में कोविड से 167 चिकित्सकों की मौत हुई थी. इस पर IMA ने हैरानी जाहिर की थी और आंकड़ा 734 बताया था.

  • Share this:

नई दिल्ली. हाल ही में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) की तरफ से जारी किया गया डेटा बताता है कि इस साल 126 डॉक्टर्स की कोविड-19 (Covid-19) की वजह से मौत हो चुकी है. हालांकि, बीते साल इस महामारी के चलते 736 चिकित्सकों ने जान गंवाई थी. इस मामले में बिहार सर्वाधिक प्रभावित राज्य है. संस्था ने सरकार पर सवाल उठाकर चिकित्सकों का डेटा रखने की मांग की है. IMA कोविड के कारण इस साल जान गंवाने वाले चिकित्सकों के टीकाकरण की स्थिति का पता लगा रहा है.

डॉक्टर रावि वानखेड़कर बताते हैं 'भारत सरकार के स्वास्थ्य विभाग को अलग-अलग राज्यों के प्रभावित और जान गंवाने वाले स्वास्थ्य कर्मियों का डेटा उनके टीकाकरण की जानकारी के साथ तैयार रखना चाहिए. दुर्भाग्य से सरकार यह काम नहीं कर रही है. ऐसे में IMA डेटा जुटाने की कोशिश कर रहा है.' खास बात है कि बीती जनवरी से शुरू हुए वैक्सीन प्रोग्राम में सरकार ने सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को ही टीका लगाने का फैसला किया था.

Youtube Video

Breaking News: कोरोना के चलते केरल में 8 मई से 16 मई तक लॉकडाउन का ऐलान
टीकाकरण के आंकड़े क्या कहते हैं

देश में अब तक 16 करोड़ टीकाकरण हो चुके हैं. इनमें से 94.7 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को पहला और 63.5 लाख को दूसरा डोज मिल चुका है. साथ ही IMA ने कोविड मार्टिर्स फंड यानि शहीद फंड बनाया है, जिसके तहत जान गंवाने वालों के परिवार को 1.6 करोड़ रुपये वितरित किए जाएंगे. बीते साल IMA ने सरकार के डेटा का नहीं माना था, जिसमें कहा गया था कि देश में कोविड से 167 चिकित्सकों की मौत हुई थी. इस पर IMA ने हैरानी जाहिर की थी और आंकड़ा 734 बताया था.




किस राज्य में क्या हैं हाल

डेटा बताता है कि सबसे ज्यादा 49 मौतें बिहार में हुई हैं. हाल ही में बिहार को मौत के मामले में कम प्रभावित राज्यों में गिना गया था. महामारी की शुरुआत से ही यहां 2 हजार 926 जानें गई हैं. वहीं, 6 राज्य ऐसे हैं जहां मौत का आंकड़ा 10 हजार के पार है. इनमें महाराष्ट्र, दिल्ली, तमिलनाडु, उत्तराखंड, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल का नाम शामिल है. वहीं, 12 राज्यों में मौतों का आंकड़ा 5 हजार से ज्यादा है. सबसे प्रभावित राज्यों में देखें, तो महाराष्ट्र में कोविड के चलते 9, दिल्ली में 8, तमिलनाडु में 6, पश्चिम बंगाल में 5 और उत्तराखंड में 1 डॉक्टर की मौत हुई है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज