• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • India-China Talks: भारत-चीन के बीच 12वें दौर की वार्ता शुरू, गोगरा और हॉट स्प्रिंग्स पर बड़ी चर्चा की उम्मीद

India-China Talks: भारत-चीन के बीच 12वें दौर की वार्ता शुरू, गोगरा और हॉट स्प्रिंग्स पर बड़ी चर्चा की उम्मीद

11वें दौर की बैठक के दौरान चीन ने हॉट स्प्रिंग्स और गोगर पोस्ट से अपने जवानों को हटाने से इनकार कर दिया था. (प्रतीकात्मक तस्वीर: PTI)

11वें दौर की बैठक के दौरान चीन ने हॉट स्प्रिंग्स और गोगर पोस्ट से अपने जवानों को हटाने से इनकार कर दिया था. (प्रतीकात्मक तस्वीर: PTI)

India-China Talks: 11वें दौर की बैठक के दौरान चीन ने हॉट स्प्रिंग्स (Hot Springs) और गोगर पोस्ट से अपने जवानों को हटाने से इनकार कर दिया था. हालांकि, बीती फरवरी में दोनों पक्षों ने पैंगोंग त्सो के उत्तर और दक्षिण किनारों और कैलाश रेंज में डिसइंगेजमेंट प्रक्रिया शुरू कर दी थी.

  • Share this:

    नई दिल्ली. पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर शांति बहाली के लिए भारत और चीन (India-China) के बीच 12वें दौर की बैठक सुबह 10:30 बजे शुरू हो गई है. खबर है कि इस बार गोगरा (Gogra) और हॉट स्प्रिंग (Hot Springs) को लेकर बड़ा फैसला लिया जा सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, मोल्डो में हो रही इस वार्ता में देपसांग के मैदानों और डेमचॉक के मुद्दे पर चर्चा की संभावनाएं कम हैं. करीब 3 महीने पहले अप्रैल में हुई दोनों देशों के बीच कमांडर स्तर की बैठक में कोई बड़ा परिणाम नहीं निकला था.

    11वें दौर की बैठक के दौरान चीन ने हॉट स्प्रिंग्स और गोगर पोस्ट से अपने जवानों को हटाने से इनकार कर दिया था. हालांकि, बीती फरवरी में दोनों पक्षों ने पैंगोंग त्सो के उत्तर और दक्षिण किनारों और कैलाश रेंज में डिसइंगेजमेंट प्रक्रिया शुरू कर दी थी. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जानकारी दी थी कि डिसइंगेजमेंट को लेकर इस समझौते में भारत को किसी तरह का नुकसान नहीं उठाना पड़ा है.

    इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि हॉट स्प्रिंग्स और गोगरा पोस्ट में पेट्रोलिंग पाइंट 15 और पीपी-17 ए पर चीन जवानों को हटाने के लिए ‘पहले तैयार’ हो गया था. लेकिन ‘बाद में इलाका खाली करने से इनकार कर दिया.’ सूत्र के मुताबिक, आखिरी दौर की चर्चा में चीन ने भारत से कहा था, ‘जो भी पाया है उसमें खुश रहना चाहिए.’

    बातचीत के बाद भारतीय सेना ने कहा था कि दोनों पक्ष मौजूदा समझौतों और नियमों के साथ जारी मुद्दों को जल्दी से सुलझाने पर सहमत हुए हैं. सेना की तरफ से जारी बयान के अनुसार, ‘दोनों पक्षों ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर डिसइंगेजमेंट से जुड़े बचे हुए मुद्दों के निपटारे के लिए विस्तृत चर्चा की.’ इसके संदर्भ में सेना ने कहा था कि इस बात पर जोर दिया गया था कि अन्य इलाकों में डिसइंगेजमेंट दोनों पक्षों के बीच बलों को कम करने का रास्ता तैयार करेगा. साथ ही द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति और शांति आएगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज