कोरोना वायरस: इन 13 जिलों ने बढ़ाई देश की चिंता, हर 7 में से 1 मौत यहां

कोरोना वायरस: इन 13 जिलों ने बढ़ाई देश की चिंता, हर 7 में से 1 मौत यहां
भारत में हर 10 लाख की आबादी पर सिर्फ 30 लोगों की मौत हो रही है. जबकि दुनिया में हर 10 लाख पर ये आंकड़ा 91 है.

Coronavirus: देश के 9 फीसदी एक्टिव केस और 14% मौत इन्ही ज़िलों में हो रही है. सरकार की रिपोर्ट के मुताबिक इन जिलों में मरीज़ों को हॉस्पिटल में भर्ती कराने के 48 घंटों के अंदर मौत हो रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 9, 2020, 7:29 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) से अब तक 14 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 42 हज़ार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. राहत की बात ये है कि भारत में मौत की दर इस वक्त 2.04 फीसदी है. देश के कुछ  इलाकों में धीरे-धीरे हालात में थोड़ा सुधार देखा जा रहा है, लेकिन 13 जिलों ने केंद्र सरकार की चिंता बढ़ा दी है. आंकड़ों के मुताबिक 7 में से 1 मौत यहां हो रही है. ये 13 ज़िले देश के 8 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश में फैले हैं.

सबसे ज़्यादा प्रभावित ज़िले
देश में कोरोना से हो रही मौत में 14% हिस्सेदारी इन्हीं 13 ज़िलों की है. ये 13 जिले हैं- असम में कामरूप मेट्रो, बिहार में पटना, झारखंड में रांची, केरल में अलापुझा और तिरुवनंतपुरम, ओडिशा में गंजम, उत्तर प्रदेश में लखनऊ; उत्तर 24 परगना, हुगली, हावड़ा, कोलकाता और पश्चिम बंगाल में मालदह और दिल्ली.

48 घंटों में मौत!
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण की अध्यक्षता में इन 13 राज्यों में कोरोना के मौजूदा हालात को लेकर बैठक हुई. बैठक में कहा गया कि राज्यों को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक एंबुलेंस की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करनी चाहिए. मीटिंग में इस बात पर चिंता जताई गई कि देश के 9 फीसदी एक्टिव केस और 14% मौत इन्ही ज़िलों में हो रही है. सरकार की रिपोर्ट के मुताबिक इन जिलों में मरीज़ों को हॉस्पिटल में भर्ती कराने के 48 घंटों के अंदर मौत हो रही है. केंद्र ने राज्य सरकार से कहा है कि वो इस बात का ध्यान रखे कि समय पर मरीज़ों को हॉस्पिटल में भर्ती किया जाए.




मौत की दर अब भी बेहद कम
हाल के दिनों में भारत में कोरोन से मौत की संख्या में इज़ाफा देखा गया है. लेकिन दुनिया के बाकी देशों के मुकाबले भारत में मौत की रफ्तार अब भी बेहद कम है. भारत में हर 10 लाख की आबादी पर सिर्फ 30 लोगों की मौत हो रही है. जबकि दुनिया में हर 10 लाख पर ये आंकड़ा 91 है. इस वक्त मौत की दर सबसे ज्यादा ब्रिटेन में है. यहां हर 10 लाख की आबादी पर 684 लोगों की जान जा रही है. इसके बाद अमेरिका में ये आंकड़ा 475 है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज