लाइव टीवी

अल्कोहल टेस्ट में फेल हुए एयरलाइंस और एयरपोर्ट के 13 कर्मचारी, 3 महीने के लिए सस्पेंड

भाषा
Updated: October 28, 2019, 7:12 PM IST
अल्कोहल टेस्ट में फेल हुए एयरलाइंस और एयरपोर्ट के 13 कर्मचारी, 3 महीने के लिए सस्पेंड
अधिकारी ने बताया कि अल्कोहल टेस्ट में फेल होने वाले सात कर्मचारी इंडिगो (Indigo) के हैं. इनमें दो ग्राहक सेवा अधिकारी, एक सफाई कर्मचारी और चार ड्राइवर हैं.

अधिकारी ने बताया कि अल्कोहल टेस्ट में फेल होने वाले सात कर्मचारी इंडिगो (Indigo) के हैं. इनमें दो ग्राहक सेवा अधिकारी, एक सफाई कर्मचारी और चार ड्राइवर हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. एयरलाइंस (Airlines) और एयरपोर्ट (Airport) के 13 कर्मचारी 16 सितंबर के बाद किए गए शराब (Alcohol) परीक्षण में विफल पाए गए हैं. सभी को तीन माह के लिए निलंबित कर दिया गया है. नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) के अधिकारी ने सोमवार को इस संबंध में जानकारी दी.

अधिकारी ने बताया कि इसमें सात कर्मचारी इंडिगो (Indigo) के हैं. इनमें दो ग्राहक सेवा अधिकारी, एक सफाई कर्मचारी और चार ड्राइवर हैं. इसी तरह परीक्षण में एक-एक कर्मचारी गोएयर और स्पाइस जेट के विफल रहे हैं, ये क्रमश: वरिष्ठ रैंप अधिकारी और ड्राइवर के तौर पर काम करते रहे हैं.

अल्कोहल टेस्ट में फेल हुए 13 कर्मचारी
अधिकारी ने कहा, ‘‘विभिन्न तरह के 13 कर्मचारी स्वैच्छिक चरण में शराब मात्रा की जांच के लिए किए जाने वाले श्वास परीक्षण में विफल साबित हुए हैं. जांच का अनिवार्य चरण नवंबर में शुरू होगा और नियमित आधार पर इस संबंध में नजर रखी जाएगी.’’

अधिकारी ने कहा, ‘‘ सबसे अहम बात इन 13 कर्मचारियों में से अधिकतर हवाईअड्डों पर सुरक्षा के संवेदनशील कार्य में संलग्न हैं और किसी गंभीर दुर्घटना का कारण बन सकते हैं.’’

अधिकारी के अनुसार इस जांच में बेंगलुरु अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड के एक वरिष्ठ सहायक और विमान परिचालन नियंत्रण केंद्र पर कार्यरत एक अन्य प्रबंधक भी विफल रहे हैं. इसके अलावा दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड के एक एरोब्रिज परिचालक और मुंबई हवाईअड्डे के एक वरिष्ठ हवाईअड्डा इलेक्ट्रीशियन भी इस परीक्षण में विफल पाए गए .

डीजीसीए ने 16 सितंबर को जारी किए थे नियम
Loading...

नागर विमानन नियामक डीजीसीए ने 16 सितंबर को सभी हवाईअड्डों पर शराब मात्रा की जांच के लिए श्वास परीक्षण नियम जारी किए थे. इसके तहत हवाईअड्डों, हवाई यातायात नियंत्रण(एटीसी) संभालने वाले कर्मचारी, विमान के रखरखाव कर्मचारी, जमीन पर विमानन कंपनियों का काम संभालने वाले कर्मचारी इत्यादि सभी का शराब परीक्षण किया जाना है.

डीजीसीए के नियमानुसार यदि कोई भी कर्मचारी इस श्वास परीक्षण में पहली बार विफल रहता है या इसे करने से मना या बचने का प्रयास करता है तो उनका एयरपोर्ट पर काम करने का लाइसेंस तीन माह की अवधि के लिए निलंबित कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें-

गुरुनानक की 550वीं जयंती पर एयर इंडिया की अनूठी पहल, विमान पर लिखा ‘एक ओंकार’
PM मोदी ने EU सांसदों से कहा- आतंकियों के समर्थक देशों पर तुरंत हो कार्रवाई
आज़म खान की गिरफ्तारी की खबर सोशल मीडिया पर वायरल, रामपुर पुलिस ने किया खंडन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 28, 2019, 6:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...