लाइव टीवी

पटियाला हाउस में हुआ अजीब वाकया, इस केस में हुई 13 तोतों की पेशी

News18Hindi
Updated: October 17, 2019, 11:26 AM IST
पटियाला हाउस में हुआ अजीब वाकया, इस केस में हुई 13 तोतों की पेशी
13 तोतों को ले जाया जा रहा था विदेश

तोतों (Parrots) की अवैध तरीके से तस्करी कर विदेश ले जाया जा रहा था. सीआईएसएफ (CISF) ने आरोपी को तोते के साथ किया गिरफ्तार.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 17, 2019, 11:26 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली (Delhi) के पटियाला हाउस कोर्ट (Patiala House Court) में बुधवार को एक अजीब वाकया देखने को मिला, यहां पर 13 तोतों की पेशी हुई. इन तोतों की अवैध तरीके से तस्करी (Smuggling) कर विदेश ले जाया जा रहा था. सीआईएसएफ (CISF) ने आरोपी को तोते के साथ गिरफ्तार कर कस्टम डिपार्टमेंट को सौंप दिया. तस्करी करने वाले आरोपी की गुरुवार को कोर्ट में पेशी हुई. कस्टम डिपार्टमेंट ने बताया तोतों को एक्सपोर्ट किया जाना पूरी तरह से प्रतिबंधित है.

क्या है पूरा मामला?
ताशकंद का रहने वाला यह आरोपी सभी तोतों को जूट के पैकेट में छिपा कर अवैध तरीके से तस्करी कर उज्बेकिस्तान स्थित ताशकंद ले जा रहा था. सीआईएसएफ को जब शक हुआ तो जूट का पैकेट खोल कर चेक किया गया तो उसमें तोते निकले. कर्मचारियों ने इसे मंगलवार को दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर और कस्टम डिपार्टमेंट को सौंप दिया.

ओखला बर्ड सैंक्चुअरी भेजे जाएंगे सभी तोते

कानून के अनुसार किसी भी केस में प्रॉपर्टी सीज़ कर कोर्ट में पेश करना होता है. लेकिन तोतों को सीज़ नहीं कर सकते इसलिए उन्हें कोर्ट में पेश किया गया. पी.सी. शर्मा ने बताया कि यह जीवित हैं और इन्हें वन्यजीव अधिकारी को सौंपा जाना चाहिए. इन्हें कोर्ट में इसलिए ही पेश किया गया था, ताकि ये पक्षी अपने सही स्थान पर जा सके. वाइल्ड लाइफ एक्ट के मुताबिक, तोतों को एक्सपोर्ट किया जाना प्रतिबंधित है. कोर्ट में पेशी के बाद इन्हें ओखला बर्ड सैंक्चुअरी भेज दिया जाएगा.

आरोपी को भेजा 14 दिन की न्यायिक हिरासत 
उज्बेकिस्तान का रहने वाला यह व्यक्ति ने कोर्ट में अपनी जमानत की अपील की पर कोर्ट ने उसकी एक न सुनी और 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया. आरोपी ने इन तोतों को सड़क के किनारे तोते बेचने वालों से खरीदा था.
Loading...

ये भी पढ़ें : भुवनेश्वर के इस रेस्टोरेंट में रोबोट परोसते हैं खाना, लोगों की जुट रही है भीड़

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 17, 2019, 10:14 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...