Home /News /nation /

पहली बार बिना 'मेहरम' हज पर जाएंगी 1300 से ज्यादा महिलाएं: नकवी

पहली बार बिना 'मेहरम' हज पर जाएंगी 1300 से ज्यादा महिलाएं: नकवी

प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

यह पहला मौका है जब भारत से महिलाएं मेहरम के बिना पर हज पर जाएंगी. मोदी सरकार ने इसी साल जनवरी से 45 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को बिना मेहरम हज पर जाने की इजाजत दी है.

    केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने रविवार को कहा कि इस साल 1308 महिलाएं ‘मेहरम’ यानी पुरुष अभिभावक के बिना हज पर जाएंगी. मुंबई में हज यात्रियों के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री ने यह जानकारी दी.

    नकवी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘कुल 1308 महिलाओं ने मेहरम के बिना हज पर जाने के लिए आवेदन किया है. इन महिलाओं को लॉटरी सिस्टम से छूट दी गई है और इनको हज करने की इजाजत दी जाएगी.’’

    मंत्री ने कहा कि यह पहला मौका है जब भारत से महिलाएं मेहरम के बिना पर हज पर जाएंगी. नकवी ने कहा कि हज के लिए इस बार 3 लाख 55 हजार 604 आवेदन मिले थे जिनमें 1 लाख 89 हजार 217 पुरुष और 1 लाख 66 हजार 387 महिला आवेदक थीं. उन्होंने कहा कि हज के दौरान महिलाओं के सहयोग और उनके लिए सुविधाओं की निगरानी करने के मकसद से हज सहायकों की तैनाती की जाएगी.

    इसी साल मिली थी इजाजत
    बता दें कि इस साल की शुरुआत में मोदी सरकार ने मुस्लिम महिलाओं को बड़ी सौगात देते हुए उन्हें बिना मेहरम के हज पर जाने की इजाजत दी थी. इसके लिए शर्त यह है कि हज की इच्छुक महिला की उम्र 45 साल से अधिक हो और वह चार महिलाओं के ग्रुप में जाए. दरअसल सऊदी अरब के कानून में बिना मेहरम के हज यात्रा के लिए 45 साल की सीमा रखी गई है. इसलिए इससे कम उम्र की महिलाओं को मेहरम के बिना हज पर जाने की इजाजत नहीं होगी.

    इस मामले में केंद्र सरकार ने एक कमेटी बनाई थी जिसने ने अक्टूबर 2017 में अपनी सिफारिश दी थी. उसके बाद से कई महिलाओं ने बिना मेहरम के हज करने का आवेदन हज कमेटी को दिया है.

    (इनपुट भाषा से भी)

    ये भी पढ़ेंः
    जुम्मे की नमाज अता करवाने वाली महिला इमाम को मिल रही धमकियां
    जायज नहीं है मुस्लिमों का धर्म प्रचार करनाः दारुल उलूम

    Tags: Mukhtar abbas naqvi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर