लाइव टीवी

देशभर में बारिश से 134 लोगों की मौत, यूपी-बिहार में कई इलाके पानी में डूबे

भाषा
Updated: September 30, 2019, 8:52 PM IST
देशभर में बारिश से 134 लोगों की मौत, यूपी-बिहार में कई इलाके पानी में डूबे
कुछ दिनों से देश के कई हिस्सों हो रही भारी बारिश के कारण लोग बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं, देश के सैकड़ों गांव बाढ़ की मार झेल रहे हैं.

मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) ने मानसून (Monsoon) की देर से वापसी और पटना (Patna) में और बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है.

  • भाषा
  • Last Updated: September 30, 2019, 8:52 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पिछले कई दिन से हो रही बारिश के कारण बिहार (Bihar) और उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अनेक हिस्से सोमवार को बाढ़ की चपेट में हैं वहीं देश भर में वर्षा जनित हादसों में मरने वाले लोगों की संख्या 134 पर पहुंच गई हैं. मौसम विभाग (Indian Meteorological Department)  ने मानसून (Monsoon) की देर से वापसी और पटना (Patna) में और बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. पटना में पिछने तीन दिन से भारी बारिश के कारण अनेक इलाके पानी में डूबे हुए हैं.

बिहार आपदा प्रबंधन विभाग ने कहा कि राज्य सरकार ने वायुसेना से पानी में डूबे स्थानों में खाने के पैकेट तथा अन्य सामग्रियां गिराने के लिए एक हेलीकॉप्टर भेजने का आग्रह किया है. सुबह में बारिश थमी थी लेकिन भारत मौसम विज्ञान विभाग ने पटना में सोमवार देर शाम बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है.

बिहार के गया में गिरी दीवार
आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार बिहार के गया जिले में दीवार गिरने से मलबे में दब कर पांच लोगों की मौत हो गई. एक अन्य शख्स की नदी में बह कर मौत हो गई. जहानाबाद में घर की दीवार गिरने से तीन साल की एक लड़की की मौत हो गई.



उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में पिछले कई दिनों से हो रही बारिश से कई स्थानों पर जनजीवन खासा प्रभावित हुआ है. बलिया (Balia) के समूचे जिला कारागार परिसर में कमर तक पानी भर जाने के कारण कम से कम 900 कैदियों को दूसरे जिलों की जेलों में भेजना पड़ा. गुरुवार से उत्तर प्रदेश में वर्षाजनित हादसों में 93 लोगों की मौत हो चुकी है. हालात के मद्देनजर राज्य सरकार ने अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं.

झारखंड में एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत
झारखंड (Jharkhand) के दुमका (Dumka) जिले में बारिश के कारण दीवार गिरने से एक ही परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गई. इन राज्यों के अलावा उत्तराखंड (Uttarakhand), मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और राजस्थान (Rajasthan) में 13 लोगों के मारे जाने की सूचना है. गुजरात में राजकोट जिले में एक कार के पानी में बह जाने से कार सवार तीन महिलाओं की मौत हो गई. सौराष्ट्र के अनेक हिस्सों में बारिश हो रही है.

बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी (Sushil Modi) का आवास भी बारिश से प्रभावित हुआ है. वह शहर में अधिकारियों को निर्देश देते नजर आए.

ये भी पढ़ें-
4 दिनों से घर में फंसी शारदा सिन्हा को कराया गया रेस्क्यू

किसानों के लिए तबाही का सबब बनी बारिश, 3 करोड़ की सब्जियां बर्बाद



 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 30, 2019, 8:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर