होम /न्यूज /राष्ट्र /संसद का शीतकालीन सत्र 7 से, पेश हो सकते हैं 16 नए विधेयक; चुनावी प्रक्रिया में हो सकता है सुधार

संसद का शीतकालीन सत्र 7 से, पेश हो सकते हैं 16 नए विधेयक; चुनावी प्रक्रिया में हो सकता है सुधार

Big Story: संसद के शीतकालीन सत्र में सरकार 16 नए विधेयक पेश कर सकती है. (File Photo-News18)

Big Story: संसद के शीतकालीन सत्र में सरकार 16 नए विधेयक पेश कर सकती है. (File Photo-News18)

Political News: संसद का शीतकालीन सत्र 7 दिसंबर से शुरू हो रहा है. इस सत्र में सरकार 16 नए विधेयक पेश कर सकती है. सरकार ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. सरकार की योजना सात दिसंबर से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र में 16 नए विधेयक पेश करने की है. इनमें बहु-राज्यीय सहकारी समितियों में जवाबदेही बढ़ाने और चुनावी प्रक्रिया में सुधार से संबंधित विधेयक शामिल हैं. आगामी सत्र में राष्ट्रीय दंत चिकित्सा आयोग विधेयक भी पेश किए जाने की संभावना है. इस विधेयक में राष्ट्रीय दंत चिकित्सा आयोग की स्थापना और दंत चिकित्सक कानून, 1948 को निरस्त करने का प्रस्ताव है.

इसके साथ ही राष्ट्रीय नर्सिंग आयोग संबंधी विधेयक भी पेश किए जाने की संभावना है. इसमें राष्ट्रीय नर्सिंग आयोग (एनएनएमसी) स्थापित करने एवं भारतीय नर्सिंग परिषद कानून 1947 को निरस्त करने का प्रस्ताव है. गुरुवार को जारी लोकसभा बुलेटिन के अनुसार, बहु-राज्यीय सहकारी समितियां (संशोधन) विधेयक, 2022 को सहकारी समितियों में शासन को मजबूत करने, पारदर्शिता व जवाबदेही बढ़ाने और चुनावी प्रक्रिया में सुधार के उद्देश्य से पेश किया जा रहा है.

छावनियों में रह रहे लोगों की चिंता
सत्र के दौरान छावनी विधेयक, 2022 एक और मसौदा कानून है जिसे पेश किए जाने की संभावना है. इस विधेयक के उद्देश्यों में छावनियों में ‘‘जीवन की सुगमता’’ को बढ़ाने का प्रस्ताव भी शामिल है. इस दौरान पेश किए जाने वाले विधेयकों की सूची में पुराना अनुदान (विनियमन) विधेयक, वन (संरक्षण) संशोधन विधेयक, तटीय जलकृषि प्राधिकरण (संशोधन) विधेयक आदि भी शामिल हैं.

Tags: National News, Parliament

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें