COVID-19 Cases: देश के 16 राज्‍यों में कोरोना वायरस संक्रमण से हालात बेहद खराब

बढ़ रहा हैै कोरोना संक्रमण. (pic- AP)

बढ़ रहा हैै कोरोना संक्रमण. (pic- AP)

Coronavirus Cases in India: शनिवार को देश में कोरोना से 839 लोगों की मौत हुई. इनमें से 86.41 फीसदी मौतें दस राज्‍यों में दर्ज की गईं. महाराष्‍ट्र में सर्वाधिक 309 लोगों की मौत हुई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 12, 2021, 7:43 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. भारत में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के कारण एक बार फिर दहशत का माहौल हो गया है. 16 राज्‍यों में कोरोना वायरस संक्रमण (Covid 19) से हालात सबसे ज्यादा चिंताजनक हैं. इन राज्‍यों में रोजाना संक्रमण के नए मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार इन 16 में से 6 राज्‍यों में पिछले 10 दिनों में हालात खराब हुए हैं.

देश के जिन 16 राज्‍यों में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है, उनमें महाराष्‍ट्र, छत्‍तीसगढ़, उत्‍तर प्रदेश, कर्नाटक, दिल्‍ली, तमिलनाडु, मध्‍य प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, राजस्‍थान, पंजाब, केरल, तेलंगाना, उत्‍तराखंड, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल हैं. भारत में सामने आ रहे कोरोना केस का भार या केसलोड, जो 10 दिन पहले 5 फीसदी से कम था, अब वो दोगुना हो गया है.

इस संबंध में वरिष्‍ठ सरकारी अफसर का कहना है कि कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर काफी अधिक फैलने वाली दिख रही है. आबादी का एक बड़ा हिस्‍सा इस वायरस की चपेट में आने की आशंका है. ऐसे में माना जा रहा है कि यह महामारी इस बार उन जिलों की भी प्रभावित करेगी जो पहली लहर में अछूते रह गए थे. यही कारण है कि हमें अधिक सावधान रहना होगा. खासकर कोविड 19 के रूप को लेकर.

देश में इस समय कोरोना संक्रमण के करीब 11 लाख एक्टिव केस हैं. इनमें से महाराष्‍ट्र, छत्‍तीसगढ़, कर्नाटक, उत्‍तर प्रदेश, केरल में संयुक्‍त रूप से 70.82 फीसदी एक्टिव कोरोना केस हैं. अकेले महराष्‍ट्र में ही पूरे देश के 48.57 फीसदी सक्रिय मामले हैं. देश की कोरोना की रिकवरी रेट जो पहले अधिक थी, अब पिछले कुछ हफ्तों में कम हो गई है.
पहले यह रिकवरी रेट 98 फीसदी तक पहुंच चुकी थी. लेकिन अब यह 90.44 फीसदी है. शनिवार को देश में 90,584 लोग कोरोना से ठीक हुए थे. सरकारी आंकड़े के अनुसार अब तक 1.20 करोड़ लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं. हालांकि अभी मृत्‍यु दर देश में क‍म है. यह मौजूदा समय में 1.27 फीसदी है.



शनिवार को देश में कोरोना से 839 लोगों की मौत हुई. इनमें से 86.41 फीसदी मौतें दस राज्‍यों में दर्ज की गईं. महाराष्‍ट्र में सर्वाधिक 309 लोगों की मौत हुई. छत्‍तीसगढ़ में 123 लोगों की मौत हुई. देश में दस राज्‍य और केंद्र शासित प्रदेश ऐसे भी हैं जहां शनिवार को कोरोना से एक भी मौत नहीं हुई. इनमें दादरा और नगर हवेली, दमन एंड दियु, नगालैंड, त्रिपुरा, मेघालय, सिक्किम, मिजोरम, मणिपुर, लक्षद्वीप, अरुणाचल प्रदेश और अंडमान निकोबार द्वीप समूह हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज