Home /News /nation /

Corona: भारत पहुंचते ही होम क्‍वारंटाइन में भेजे गए 162 ब्रिटिश नागरिक

Corona: भारत पहुंचते ही होम क्‍वारंटाइन में भेजे गए 162 ब्रिटिश नागरिक

भारत आने वाले ब्रिटिश नागरिकों के लिए होम क्‍वारंटाइन अनिवार्य है. (File pic)

भारत आने वाले ब्रिटिश नागरिकों के लिए होम क्‍वारंटाइन अनिवार्य है. (File pic)

Coronavirus: भारत ने यह कदम अंतरराष्ट्रीय यात्रा को लेकर भारतीयों के लिए ब्रिटेन के इसी तरह के कदम के जवाब में उठाया था.

    नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) को देखते हुए भारत (India) आने वाले ब्रिटेन के नागरिकों (British Nationals) के लिए सोमवार से नए नियम लागू किए गए हैं. इसके तहत सोमवार को ब्रिटेन से 3 फ्लाइटों से आए कुल 539 लोगों में से 162 लोगों को अनिवार्य होम क्‍वारंटाइन में भेज दिया गया है. इसके साथ ही उनसे हलफनामे पर भी हस्‍ताक्षर कराए गए हैं.

    भारत ने यह कदम अंतरराष्ट्रीय यात्रा को लेकर भारतीयों के लिए ब्रिटेन के इसी तरह के कदम के जवाब में उठाया था. एक दिन पहले भारत सरकार ने घोषणा की थी कि टीकाकरण होने के बावजूद सोमवार से भारत आने वाले ब्रिटिश नागरिकों को 10 दिन तक क्‍वारंटाइन में रहना होगा. अंतरराष्ट्रीय यात्रा को लेकर भारतीयों के लिए ब्रिटेन के इसी तरह के कदम के जवाब में भारत ने यह कदम उठाया.

    ब्रिटेन की सरकार ने इसमें कहा कि वह इस मुद्दे को लेकर भारतीय अधिकारियों के करीबी संपर्क में है. ब्रिटेन की ओर से जारी अपडेट यात्रा परामर्श में कहा गया है कि सोमवार से ब्रिटेन से भारत आने वाले यात्रियों को यहां पहुंचने के 8वें दिन भी कोविड-19 जांच करानी होगी और 10 दिन तक अनिवार्य होम क्‍वारंटाइन में रहना होगा.

    एयरपोर्ट में ब्रिटेन से आने वाले लोगों की निगरानी के लिए तैनात अफसर ने कहा है, ‘हम लोग भारत सरकार की ओर से ब्रिटेन से आने वाले लोगों के लिए जारी गाइडलाइंस का सख्‍ती से पालन कर रहे हैं. इसके तहत वहां से आए कुल 539 लोगों में से 162 लोगों को 10 दिनों तक अनिवार्य होम क्‍वारंटाइन में रहने को कहा गया है. अन्‍य यात्री, जो ब्रिटिश नागरिक नहीं हैं, उनकी निगरानी नहीं हो रही है.’

    कोरोना वायरस के अल्‍फा वेरिएंट को देखते हुए ब्रिटेन से भारत आ रहे लोगों को अनिवार्य रूप से होम क्‍वारंटाइन में रहने का नियम पहले से था. लेकिन इसका सख्‍ती से पालन नहीं कराया जा रहा था. एक सरकारी अफसर को कहना है कि सोमवार को जो भी लोग ब्रिटेन से आए हैं, उनमें से कोई भी कोरोना पॉजिटिव नहीं पाया गया है. इनकी अनिवार्य आरटी-पीसीआर जांच एयरपोर्ट पर की जा रही है. जिन लोगों को होम क्‍वारंटाइन में भेजा गया है, उनकी प्रशासनिक अफसर निगरानी करेंगे.

    Tags: Britain, Coronavirus, COVID 19

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर