महाराष्ट्र पुलिस के 1671 कर्मचारी कोविड-19 से संक्रमित, 18 की हुई मौत

महाराष्ट्र में कोविड-19 के संक्रमण से 18 पुलिस कर्मियों की मौत हो गई है (सांकेतिक फोटो)
महाराष्ट्र में कोविड-19 के संक्रमण से 18 पुलिस कर्मियों की मौत हो गई है (सांकेतिक फोटो)

पूरी कड़ाई से राज्य में लॉकडाउन (Lockdown) को लागू कराने वाली महाराष्ट्र पुलिस (Maharashtra Police) पर भी इस महामारी (Pandemic) का बहुत बुरा प्रभाव हुआ है.

  • Share this:
मुंबई. अब तक महाराष्ट्र पुलिस (Maharashtra Police) के करीब 1671 कर्मी कोविड-19 (Covid-19) से संक्रमित हो चुकी हैं. वहीं इस बीमारी के संक्रमण से अब तक 18 पुलिस कर्मियों (Policemen) की मौत हो चुकी है. इस बात की जानकारी एक अधिकारी ने दी.

पूरी कड़ाई से राज्य में लॉकडाउन (Lockdown) को लागू कराने वाली महाराष्ट्र पुलिस (Maharashtra Police) पर भी इस महामारी का बहुत बुरा प्रभाव हुआ है.

कोविड-19 से उबरकर सही हुए 42 पुलिस अधिकारी और 499 कॉन्स्टेबल
अधिकारी ने कहा कि 174 अधिकारियों और 1,497 अन्य कर्मचारियों सहित 1,671 पुलिस कर्मियों को घातक संक्रमण हो चुका है. अधिकारी ने बताया कि मुंबई पुलिस में किसी सरकारी विभाग के मुकाबले सबसे ज्यादा संक्रमण और मौतें हुई हैं.
उन्होंने बताया कि कम से कम 42 पुलिस अधिकारी और 499 कॉन्स्टेबल, जिन्हें कोविड-19 टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया था, अब संक्रमण से उबर कर ठीक हो चुके हैं.



राज्य भर में पुलिस पर हमले की 246 घटनाएं, 85 पुलिसकर्मी हुए घायल
संक्रमण के जोखिम के अलावा, राज्य के विभिन्न हिस्सों में लॉकडाउन (Lockdown) लागू कराने की कोशिश के दौरान भी पुलिस को जनता के विरोध का सामना करना पड़ा.

उन्होंने कहा कि राज्य भर में पुलिस पर हमले की 246 घटनाएं हुईं, जिसमें 85 पुलिस कर्मी और एक होमगार्ड (Home guard) घायल हुए.

महाराष्ट्र पुलिस ने लॉकडाउन के दौरान वसूला 5.22 करोड़ का जुर्माना
महाराष्ट्र पुलिस ने आईपीसी (IPC) की धारा 188 (एक पब्लिक सर्वेंट के आदेश की अवहेलना) के तहत 1.1 लाख से अधिक मामले दर्ज किए हैं और इन मामलों में 22,753 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है.

अधिकारी ने कहा कि मुंबई को छोड़कर पुलिस ने राज्य में 680 क्वारंटाइन उल्लंघनकर्ताओं को भी पकड़ा.

लॉकडाउन के दौरान, पुलिस ने अवैध परिवहन (illegal transport) के 1,317 मामले दर्ज किए और 69,435 वाहनों को जब्त किया. उन्होंने कहा कि इस दौरान अलग-अलग अपराधों के लिए 5.22 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला गया.

यह भी पढ़ें: कोरोना से प्रभावित होने वाले लोगों की मदद करेगा ये बैंक, लेकर आया ये खास प्लान
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज