Morning News Brief: ब्रिक्स बैठक में आज आमने सामने होंगे पीएम मोदी और जिनपिंग, इन पांच बड़ी खबरों पर रहेगी नजर

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

मालाबार युद्धाभ्यास का दूसरा चरण आज से, भारत के साथ QUAD देश दिखाएंगे चीन को ताकत, आज लॉन्च होगी Honda Civic की 11th जेनरेशन कार, कंपनी ने जारी किया टीजर वीडियो

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 17, 2020, 7:09 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ब्रिक्स देशों की बैठक मंगलवार यानी आज होगी. इसमें भारत और चीन भी मौजूद रहेंगे. वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चल रहे विवाद के बीच पहली बार पीएम नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग आमने सामने होंगे. वहीं बिहार की नवनिर्वाचित नीतीश सरकार की पहली कैबिनेट बैठक आज होगी. इसके साथ ही आज से मालाबार युद्धाभ्यास का दूसरा चरण शुरु होंगे. यहां जानें उन पांच खबरों के बारे में जिन पर रहेगी हमारी नजर

1-ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे PM मोदी, भारत से विवाद के बीच चीन भी करेगा शिरकत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) मंगलवार को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन (Brics Summit) के 12वें संस्करण में हिस्सा लेंगे. भारतीय विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) ने सोमवार को ये जानकारी दी. मंत्रालय के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian Prime Minister Vladimir Putin) के न्योते पर 17 नवंबर को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने वाली इस बैठक की थीम वैश्विक स्थिरता, साझा सुरक्षा और नवोन्मेष प्रगति है. ब्रिक्स देशों के संगठन में तेज गति से उभर रही अर्थव्यवस्थाओं वाले पांच देश हैं. इन देशों में ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

2- नीतीश सरकार की पहली कैबिनेट बैठक आज, 23 नवंबर को विधानसभा का विशेष सत्र
बिहार में नई सरकार (Bihar New Government) का गठन हो गया है. सोमवार की शाम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने सातवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ (Bihar CM) लेकर सत्ता की बागडोर संभाली. राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में राज्यपाल फागू चौहान ने नीतीश कुमार के अलावा चौदह मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. नीतीश सरकार (Nitish Government) में मंगल पांडेय को छोड़कर सभी नए चेहरे हैं. सरकार से जुड़े सूत्रों के मुताबिक बिहार बीजेपी के वरिष्ठ नेता नंद किशोर यादव विधानसभा के नए अध्यक्ष होंगे. (यहां पढ़ें पूरी खबर)



3- मालाबार युद्धाभ्यास का दूसरा चरण आज से, भारत के साथ QUAD देश दिखाएंगे चीन को ताकत
भारतीय नौसेना के युद्धाभ्यास ‘मालाबार’ (Malabar Exercise) का दूसरा चरण (Second Phase) मंगलवार को उत्तरी अरब सागर में शुरू होगा. इसमें भारतीय नौसेना का विक्रमादित्य विमानवाहक पोत, अमेरिकी विमान वाहक पोत निमित्ज और ऑस्ट्रेलिया एवं जापान की नौसेना की अग्रिम मोर्चो पर तैनात पोत चार दिन तक सघन युद्धाभ्यास करेंगे. अधिकारियों ने बताया कि इस युद्धाभ्यास के दौरान ‘क्वाड’ समूह के देशों की नौसेनाओं द्वारा मिलकर कार्य करने की क्षमता को बढ़ाने के लिए समन्वित अभियान का अभ्यास किया जाएगा. उल्लेखनीय है कि मालाबार युद्धाभ्यास का पहला चरण तीन से छह नवंबर के बीच बंगाल की खाड़ी में संपन्न हुआ और इस दौरान पनडुब्बी युद्ध और समुद्र से हवा में मार करने की क्षमता का अभ्यास किया गया. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

4-  आज लॉन्च होगी Honda Civic की 11th जेनरेशन कार, कंपनी ने जारी किया टीजर वीडियो
जापान की कार मेकर कंपनी होंडा (Honda) ने नई सिविक (Honda Civic) का टीजर वीडियो जारी किया है. होंडा सिविक की 11वीं जेनरेशन कार आज लॉन्च होगी. इससे पहले नई सिविक के डिजाइन की पेटेंट तस्वीरें लीक हुई थीं. कंपनी की ओर से जारी छोटे वीडियो टीजर में आने वाले मॉडल के कई पार्ट्स दिखे है.  (यहां पढ़ें पूरी खबर)

5- छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल की हो सकती है गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर राज्य के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढ़ाने की सलाह दी है, ताकि युवा नक्सली समूहों में शामिल न हों. अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी. राज्य के जनसंपर्क विभाग के अधिकारी ने बताया कि बघेल ने पत्र में नक्सल प्रभावित इलाकों, खासतौर पर बस्तर के विकास के लिए पांच सुझाव दिए हैं और केंद्र से सहयोग की मांग की है. बघेल दिल्ली में हैं और मंगलवार को उनका केंद्रीय गृह मंत्री से मिलने का कार्यक्रम है. मुलाकात के दौरान छत्तीसगढ़ के विकास के संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज