18 से 44 उम्र वालों को मिलेगा वैक्सीन चुनने का विकल्प, लेकिन सिर्फ प्राइवेट सेंटर्स पर

कोविशील्ड और कोवैक्सीन का इस्तेमाल टीकाकरण कार्यक्रम के लिए हो रहा है. फाइल फोटो

कोविशील्ड और कोवैक्सीन का इस्तेमाल टीकाकरण कार्यक्रम के लिए हो रहा है. फाइल फोटो

अब 18 से 44 उम्र समूह के लोगों के पास प्राइवेट सेंटर (Private Centers) पर वैक्सीन चुनने (Vaccine Choice) का विकल्प मौजूद होगा. यह बात कोविन ऐप चीफ आरएस शर्मा ने कही है. न्यूज़18 से खास बातचीत में उन्होंने विस्तार से इस बारे में बताया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2021, 5:33 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. 16 जनवरी से देश में शुरू कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम (Covid Vaccination Drive) के दौरान अब तक वैक्सीन चुनने का विकल्प नहीं दिया गया है. लोगों को वही वैक्सीन लगवानी पड़ती थी जो वैक्सीन सेंटर पर मौजूद हो. लेकिन अब 18 से 44 उम्र समूह के लोगों के पास प्राइवेट सेंटर पर वैक्सीन चुनने का विकल्प मौजूद होगा. यह बात कोविन ऐप चीफ आरएस शर्मा ने कही है. न्यूज़18 से खास बातचीत में उन्होंने विस्तार से इस बारे में बताया है.

शर्मा ने यह स्पष्ट किया है कि वैक्सीन चुनने का विकल्प अब भी सिर्फ प्राइवेट सेंटर पर ही मौजूद होगा. वो कहते हैं-सरकारी सेंटर्स पर अब भी उपलब्ध वैक्सीन के हिसाब से ही वैक्सीनेशन किया जाएगा. साथ ही इस बात का विशेष खयाल भी रखना होगा कि दूसरा डोज भी उसी वैक्सीन का लें जिसका पहला डोज लिया है. वहीं प्राइवेट सेंटर्स को ये बताना होगा कि उनके पास कौन सी वैक्सीन मौजूद है और उसका रेट क्या है. कोविन ऐप पर प्राइवेट सेंटर्स पर मौजूद वैक्सीन और उसकी कीमत प्रदर्शित की जाएगी.

वैक्सीन उत्पादक 50 प्रतिशत वैक्सीन सीधे राज्यों और प्राइवेट प्लेयर्स को बेच सकेंगे

1 मई से वैक्सीन उत्पादक 50 प्रतिशत वैक्सीन सीधे राज्यों और प्राइवेट प्लेयर्स को बेच सकेंगे. बाकी का 50 प्रतिशत केंद्र सरकार के पास जाएगा. इसके जरिए केंद्र सरकार 45+ वालों, हेल्थ केयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स का वैक्सीनेशन पूर्ववत जारी रखेगी.
कई राज्य सरकारें कर चुकी हैं फ्री वैक्सीनेशन की घोषणा

सरकारी सेंटर्स पर शुरुआत से फ्री वैक्सीन दी जा रही है. वहीं प्राइवेट सेंटर्स पर एक डोज के वैक्सीनेशन की फीस 250 रुपए है. 18 से 44 आयु समूह के लोगों को वैक्सीनेशन के लिए वैक्सीन खरीदनी होगी. हालांकि कई राज्य सरकारों ने घोषणा कर दी है कि सरकारी सेंटर्स पर इस आयु समूह के लोगों का फ्री में वैक्सीनेशन किया जाएगा.

जो लोग प्राइवेट में वैक्सीन लगवाएंगे उन्हें पैसे देने होंगे. सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने अपनी वैक्सीन के एक डोज की कीमत राज्य सरकारों के लिए 300 रुपए रखी है. वहीं प्राइवेट में ये 600 रुपए की मिलेगी. वहीं कोवैक्सीन 400 रुपए प्रति डोज के हिसाब से राज्य सरकारों को दी जाएगी. प्राइवेट में इसकी एक डोज की कीमत 1200 रुपए होगी.



(न्यूज़18 के लिए रुनझुन शर्मा ने आरएस शर्मा से बातचीत की है. पूरी स्टोरी यहां क्लिक कर पढ़ी जा सकती है)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज