अब पेट्रोल पंपों भी पर बिकेंगे एलपीजी सिलेंडर

अब पेट्रोल पंपों भी पर बिकेंगे एलपीजी सिलेंडर
पेट्रोलियम मंत्री एम वीरप्पा मोइली ने पेट्रोल पंपों पर पांच किलोग्राम का गैस सिलेंडर बेचने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

पेट्रोलियम मंत्री एम वीरप्पा मोइली ने पेट्रोल पंपों पर पांच किलोग्राम का गैस सिलेंडर बेचने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

  • Share this:
नई दिल्ली। देश में रसोई गैस की कालाबाजारी और छोटे गैस सिलेंडरों के अवैध कारोबार पर नियंत्रण के लिए नया कदम उठाते हुए सरकार ने तेल एवं गैस कंपनियों को पांच किलोग्राम के सिलेंडरों की बिक्री को मंजूरी दे दी है।

पेट्रोलियम मंत्री एम वीरप्पा मोइली ने पेट्रोल पंपों पर पांच किलोग्राम का गैस सिलेंडर बेचने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। शुरूआत में चार महानगरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता एवं चेन्नई के साथ बेंगलूर में प्रायोगिक तौर पर यह योजना शुरू की जाएगी। जहां पेट्रोल पंपों पर ये सिलेंडर बेचे जाएंगे।

पेट्रोल मंत्रालय ने सरकारी तेल एवं गैस कंपनियों से ऐसे पंप चिह्नित करने को कहा है जहां ये सिलेंडर बेचे जाएंगे। दूसरे चरण में सरकार कई अन्य शहरों में भी यह योजना शुरू करने की तैयारी में है।



उपभोक्ताओं को मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक पास बुक, पासपोर्ट अथवा ऐसा ही कोई पहचान पत्र जमा कराके यह सिलेंडर मिल जाएंगे। सिलेंडरों के साथ डोमेस्टिक प्रेशर रेगुलेटर लेने अथवा नहीं लेने का भी विकल्प होगा।
यह योजना खास तौर पर उन उपभोक्ताओं के लिए शुरू की जा रही है, जिनका कोई स्थाई ठिकाना नहीं है अथवा जिन्हें स्थाई गैस कनेक्शन की जरूरत नहीं है, लेकिन रसोई गैस की आवश्यकता है। इस तरह के उपभोक्ताओं को बड़े सिलेंडर लेने में तमाम दिक्कतों को सामना करना पड़ता है। लिहाजा छोटी जरूरतों के लिए मंत्रालय ने पांच किलोग्राम का सिलेंडर खरीदने की अनुमति दे दी है।

सिलेंडर की पहली बार बिक्री के समय कंपनियां चूल्हे से सिलेंडर को जोड़ने और उसे अलग करने का तरीका भी सिखाएंगी। हालांकि किसी भी किस्म की क्षति अथवा दुर्घटना के लिए कंपनियां जिम्मेदार नहीं होंगी। उपभोक्ताओं के अनुरोध पर कंपनियां दुर्घटना की स्थिति में बीमा प्रदान कर सकती हैं।
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading