लाइव टीवी

वोडाफोन इंडिया ने शुरू की ‘एम पैसा’ सर्विस

वार्ता
Updated: August 21, 2013, 1:21 PM IST
वोडाफोन इंडिया ने शुरू की ‘एम पैसा’ सर्विस
वोडाफोन इंडिया ने आज दिल्ली और एनसीआर में मोबाइल के जरिये धन के हस्तांतरण और भुगतान सेवा ‘एम पैसा’ का शुभारंभ किया।

वोडाफोन इंडिया ने आज दिल्ली और एनसीआर में मोबाइल के जरिये धन के हस्तांतरण और भुगतान सेवा ‘एम पैसा’ का शुभारंभ किया।

  • Share this:
नई दिल्ली। वोडाफोन इंडिया ने आज दिल्ली और एनसीआर में मोबाइल के जरिये धन के हस्तांतरण और भुगतान सेवा ‘एम पैसा’ का शुभारंभ किया।
देश के निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक आईसीआईसीआई के साथ मिलकर शुरू किए गए वोडाफोन की एम पैसा सेवा से मोबाइल फोन के जरिये धन का हस्तांतरण करने के अलावा किसी भी बैंक खाते में रुपये भेजे जा सकते हैं। इससे मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच सेवा का भुगतान और चुनिंदा दुकानों से खरीददारी की जा सकेगी।
एम पैसा के बिजनैस हेड सुरेश सेठी ने कहा कि देश में अभी भी पांच प्रतिशत से कम गांवों में बैंक शाखाएं हैं। ऐसे में गांवों से पलायन कर शहरों में रहने वाले लोगों को अपने परिजनों के पास रुपये भेजने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। एम पैसा सेवा लोगों के धन हस्तांतरण की समस्या को सुलझाने और वित्तीय समावेशन के उद्देश्य को प्राप्त करने में मददगार साबित होगा।
वोडाफोन ग्राहकों को एम पैसा खाता खोलने के लिए कंपनी के रिटेल स्टोर्स पर पहचान पत्र के साथ एक फार्म भरना होगा। इसके बाद न्यूनतम राशि जमा करके यह सेवा शुरू की जाती है। दिल्ली और एनसीआर में यह सुविधा 1400 विशेष प्रशिक्षण प्राप्त कर्मचारियों और 130 रिटेल स्टोर्स के जरिये उपलब्ध कराई जाएगी। इससे पूर्व कोलकाता, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और राजस्थान में एम पैसा की शुरुआत की गई थी।

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 21, 2013, 1:21 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर