Home /News /nation /

लेजर फेंसिंग, ऑटोमैटिक कैमरों से लैस इस Hi-Tech जेल में रहेंगे सज्जन कुमार; जानें 5 खास बातें

लेजर फेंसिंग, ऑटोमैटिक कैमरों से लैस इस Hi-Tech जेल में रहेंगे सज्जन कुमार; जानें 5 खास बातें

जेल

जेल

इस जेल के चारों तरफ लेज़र फेंसिंग है. अगर कोई बाहरी बिना अनुमति के इसकी परिधि के अंदर आता है तो अपने आप अलार्म बज जाता है और ऑटोमेटिक कैमरे ऐक्टिव होकर तस्वीरें खींच लेते हैं.

    किसी जेल का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में एक अंधेरी काल कोठरी की तस्वीर बन जाती है जिसमें लोहे की मोटी सलाखें लगी हों और सिर्फ थाली आ जा सकने की जगह हो. लेकिन मंडोली जेल बहुत एडवांस है. इस Hi-Tech जेल में कोई परिंदा भी पर नहीं मार सकता है! आइए जानते हैं मंडोली जेल की 5 खास बातें जो इसे को दूसरी जेलों से अलग बनाती हैं.

    1. इस जेल के चारों तरफ लेज़र फेंसिंग है. अगर कोई बाहरी बिना अनुमति के इसकी परिधि के अंदर आता है तो अपने आप अलार्म बज जाता है और ऑटोमेटिक कैमरे ऐक्टिव होकर तस्वीरें खींच लेते हैं. लेज़र फेंसिंग अलार्म सिस्टम की वजह से किसी कैदी का भागना लगभग नामुमकिन है.



    2. यही नहीं प्रशासन इस जेल में 'प्रिजनर ट्रैकिंग सिस्टम' लगाने की भी योजना बना रहा है जिससे कैदियों की सभी हरकतों पर नजर रखी जाएगी.

    3. इसके अलावा जेल के सभी कैदियों को एक इलेक्ट्रॉनिक ब्रेसलेट पहनाया जाएगा जिससे जेल के अंदर वे कब क्या कर रहे हैं इसकी पूरी जानकारी रहेगी.

    4. ये ब्रेसलेट पहले जेल के कुछ कैदियों को पहनाए जाएंगे. अगर प्लान सफल रहा तो जेल के सभी कैदियों के लिए ये ब्रेसलेट पहनना अनिवार्य कर दिया जाएगा.

    5. जेल में Facial Recognition System और Automatic Number Plate Recognition कैमरा भी लगाने की योजना पर काम चल रहा है. इससे जेल के अंदर के सभी कैदियों के मूवमेंट पर नज़र रखने में मदद मिलेगी. वहीं जेल के अंदर आने-जाने वाले वाहनों पर भी ये कैमरे बारीकी से नजर रखेंगे.

    ये भी पढ़ें: बिकिनी में दिशा पाटनी की फोटो फिर वायरल! इस तरह मना रही हैं New Year

    Tags: 1984 sikh riots, Congress, Sajjan kumar, Trending news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर