• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • 2 BJP MPS JAGANNATH SARKAR AND NISITH PRAMANIK ELECTED SUBMITTED RESIGNATION SPEAKER BIMAN BANERJEE

West Bengal: बीजेपी नेता निशीथ प्रमाणिक और जगन्नाथ सरकार ने दिया विधायक पद से इस्तीफा

निशिथ प्रमाणिक और जगन्नाथ सरकार क्रमशः दिनहाटा और शांतिपुर से विधायक निर्वाचित हुए हैं.

West Bengal: विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने जीत हासिल करने के लक्ष्य से सांसदों और मंत्रियों को उम्मीदवार बनाया था. इनमें से बीजेपी के दो एमपी निशीथ प्रमाणिक और जगन्नाथ सरकार क्रमशः दिनहाटा और शांतिपुर से विधायक निर्वाचित हुए हैं.

  • Share this:
    कोलकाता. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने सांसदों और मंत्रियों को भी उम्मीदवार बनाया था. इनमें से बीजेपी के दो सांसद निशीथ प्रमाणिक और जगन्नाथ सरकार क्रमशः दिनहाटा और शांतिपुर से विधायक निर्वाचित हुए हैं, लेकिन अब दोनों नेताओं ने पार्टी के निर्देश पर विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है. दोनों ने विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी को अपना इस्तीफा सौंपा है.

    विधायक पद से इस्तीफा देने के बाद निशीथ प्रमाणिक ने कहा, 'हमने पार्टी के फैसले का पालन किया है. पार्टी ने फैसला किया है कि हमें अपनी विधानसभा सीटों से इस्तीफा दे देना चाहिए.'



    दरअसल, विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने जीत हासिल करने के लक्ष्य से सांसदों और मंत्रियों को उम्मीदवार बनाया था. इनमें से बीजेपी के दो एमपी निशीथ प्रमाणिक और जगन्नाथ सरकार क्रमशः दिनहाटा और शांतिपुर से विधायक निर्वाचित हुए हैं. ऐसे में दोनों नेता विधायक या सांसद किसी एक पद पर ही रह सकते हैं.

    बीजेपी ने 4 सांसदों को उतारा था चुनावी मैदान में
    बीजेपी ने बंगाल के चार सांसदों को चुनाव में उतारा था. इनमें दो जीते हैं और दो हार गए थे. विजेता उम्मीदवार कूचबिहार से निशीथ प्रमाणिक और रानाघाट से जगन्नाथ सरकार एमपी हैं. सवाल यह था कि अगर निशीथ और जगन्नाथ दोनों सांसद के रूप में इस्तीफा देते हैं, तो इन दो लोकसभा सीटों पर फिर से चुनाव होगा.

    ऐसी स्थिति में राजनीतिक विश्लेषकों का मत है कि विधानसभा चुनाव के परिणामों को देखने के बाद बीजेपी आशंकित है कि इन दो लोकसभा सीटों को फिर से बरकरार रख पाएंगे, क्योंकि 2021 के बाद बंगाल में स्थिति बदल गई है. ममता बनर्जी ने 213 सीटों पर जीत हासिल कर फिर से सरकार बनाई है.